लहसुन किसी भी सब्जी के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। यह सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी माना गया है। लहसुन से मिलने वाले लाभों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मॉडर्न मेडिकल साइंस के पितामह माने जाने वाले हिप्पोक्रेट्स लहसुन को अपने भोजन में शामिल करने की सलाह दिया करते थे। आयुर्वेद में भी लहसुन के गुणों पर प्रकाश डाला गया है। लहसुन से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, आयरन और कई तरह के विटामिन भी मिलते हैं। इसलिए हर किसी को लहसुन को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। अमूमन महिलाएं अपनी सब्जी के तड़के में हींग, जीरा और अदरक के साथ-साथ लहसुन को भी जरूर शामिल करती हैं। हालांकि आपने कई बार नोटिस किया होगा कि जब आप लहसुन को तड़के में डालती हैं तो वह कड़ाही या कुकर में चिपक जाता है या फिर जल जाता है। लहसुन को छीलते व काटते समय हाथ भी काफी चिपचिपे हो जाते हैं। लेकिन अगर तड़के में वह जल जाए तो इससे खाने का पूरा स्वाद बिगड़ जाता है। हो सकता है कि आपके साथ भी अक्सर इस तरह की समस्या होती हो। लेकिन आपको समझ ना आता हो लहसुन को जलने से बचाने के लिए क्या किया जाए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी इस समस्या को दूर करेंगे-

हैक 1-बड़े टुकडों में काटें 

 garlic hacks inside

यह एक बेहद ही आसान और सिंपल हैक है, जो लहसुन को जलने से बचाता है। इसके लिए अगर आपकी रेसिपी में जरूरत नहीं है तो आप लहसुन को बारीक काटने या फिर कद्दूकस करने की जगह उसे बड़े टुकड़ों में काटें। छोटे लहसुन के टुकड़े एक पल में पक जाएंगे और इस तरह वह बेहद जल्दी जलना भी शुरू कर सकते हैं। वहीं बड़े टुकड़ों के साथ यह समस्या कम होती है।

इसे जरूर पढ़ें: वैलेंटाइन डे के लिए सिर्फ 15 मिनट में 3 चीज़ों के इस्तेमाल से बनाएं ये हेजलनट ब्राउनी

हैक 2- आंच को करें कम

 garlic hacks inside

आमतौर पर देखने में आता है कि महिलाएं पहले तेज आंच पर बर्तन में ऑयल डालकर उसे गर्म करती हैं और फिर तड़के में लहसुन को डालती हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आप चाहती हैं कि आपका लहसुन कुक करते हुए जले नहीं तो आपको आंच को कम या मध्यम ही रखना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने के आसान तरीके

हैक 3-चेक करें ऑयल का तापमान

 garlic hacks inside

यह भी एक छोटी सी मिसटेक है, जिसे अक्सर महिलाएं कर बैठती हैं और उनका लहसुन जल जाता है। दरअसल, जब पैन में ऑयल या घी बहुत अधिक गर्म होता है और आप उसमें लहसुन एड करेंगी तो वह तुरंत जल जाएगा। इसलिए लहसुन डालने से पहले यह जरूर चेक करें कि ऑयल बहुत अधिक गर्म ना हो। अगर ऐसा है तो आप गैस बंद करके उसे हल्का ठंडा होने दें और हल्के गुनगुने ऑयल में कम या मध्यम आंच पर लहसुन को सॉटे करें। इससे वह परफेक्ट तरीके से कुक होंगे। (घर पर कैसे बनाएं लहसुन का अचार)

हैक 4- डालें बाद में

 garlic hacks inside

यह एक बेहद अमेजिंग ट्रिक है, जो लहसुन को जलने से बचाती हैं। अमूमन तड़के में हींग व जीरा डालने के बाद हम लहसुन डालकर कुक करती हैं, जिससे उसके जलने की संभावना काफी अधिक होती है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि लहसुन जले नहीं तो आप उसे बाद में डालें। उदाहरण के लिए आप पहले प्याज व हरी मिर्च आदि को कुक करें और जब प्याज भूरा होना शुरू हो जाए तो आप लहसुन को रेसिपी में एड करें। इस तरह प्याज के कुक हो जाने से लहसुन भी पूरी तरह से भुन जाएगा।

Recommended Video

हैक 5-साबुत ही करें शामिल

 garlic hacks inside

अगर आप अपनी रेसिपी में लहसुन का एक स्ट्रांग फ्लेवर चाहती हैं और उसे जलने से भी बचाना चाहती हैं तो इस हैक की मदद लें। इसके लिए आप शुरुआत में ही साबुत बिना छीले लहसुन रेसिपी में डालें और बाद में उसकी स्किन को हटाएं। इस तरह ना सिर्फ खाने में लहसुन का अमेजिंग स्वाद आएगा, बल्कि वह जलेगा भी नहीं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik