आपके पसंदीदा फलों में से एक है आम। इसका स्वाद लेना हर एक मौसम में मजेदार होता है। लेकिन ये फल मुख्य रूप से गर्मियों के मौसम में ही पाया जाता है। बाजार में इस मौसम में सस्ते दामों में उपलब्ध होने के साथ ये मौसमी फल होने की वजह से स्वाद से भरपूर भी होता है। लेकिन अगर आपको जाड़े के मौसम में भी इस स्वादिष्ट फल का मज़ा लेना हो तो आप क्या करेंगे। क्यों न हम गर्मियों में मिलने वाले आम को स्टोर करके रख लें जिससे ये काफी दिनों तक खराब भी न हो और हम इसका मज़ा साल के सारे महीनों में उठा सकें। 

आपके पसंदीदा आम का पल्प बनाकर लंबे समय तक के लिए स्टोर किया जा सकता है और आप कभी भी इसका मैंगो शेक, स्मूदी या फिर केक बना सकती हैं। आइए जानें आम और उसके पल्प को लंबे समय तक स्टोर करने के आसान तरीके के बारे में। यकीनन इस तरीके से स्टोर किया गया आम का पल्प एक साल से भी ज्यादा समय तक ताजा रहता है और इसका स्वाद भी बना रहता है। तो आइये जानें आम के पल्प को स्टोर करने का आसान तरीका। 

आम के पल्प को कैसे करें स्टोर 

आम के पल्प को ग्लास कंटेनर्स में करें फ्रीज़ 

store in glass container

आवश्यक सामग्री 

  • पके हुए आम -10 -12 
  • छोटे साइज़ के ग्लास कंटेनर -2 
  • पल्प छानने के लिए कपड़ा - आवश्यकतानुसार 

बनाने का तरीका 

cut in cubes

  • आम के पल्प को स्टोर करने के लिए सबसे पहले 10 -12 को अच्छी तरह से धोकर इनका छिलका अलग कर लें। 
  • इन सभी आम के फलों को अच्छी तरह से काटकर मिक्सर में इनकी प्यूरी तैयार करें। 
  • इस प्यूरी को एक बड़े बाउल में शिफ्ट करें और एक दूसरे बाउल में कपड़ा लगाकर इसे अच्छी तरह से छान लें। 
  • पल्प को छान लेना इसलिए जरूरी है क्योंकि कई बार आम में रेशे होते हैं जो स्टोरेज के बाद पल्प का स्वाद खराब कर देते हैं। 
  • आम के पल्प को अच्छी तरह से छानने के बाद ग्लास के मोटे कंटेनर में शिफ्ट कर दें। 
  • ध्यान रखें कि आम के पल्प को स्टोर करने के लिए मोटे कांच के कंटेनर का इस्तेमाल करें। 
  • आम का पल्प कंटेनर में शिफ्ट करके इसे फ्रीजर में डालें। 
  • फ्रीजर में इसे ऐसे स्टोर करने से ये एक साल से भी ज्यादा समय तक ताजा बना रहता है। 

ईज़ी टिप्स : आपको जब भी आम के पल्प का इस्तेमाल करना है उसके कम से कम 4 -5 घंटे पहले फ्रीजर से बाहर निकालना होगा जिससे ये आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सके। 

स्टोरेज के लिए सबसे अच्छा कंटेनर ग्लास का ही होता है क्योंकि इसमें पल्प खराब नहीं होता है। अन्य किसी तरह का कंटेनर जैसे प्लास्टिक में आम का पल्प स्टोर करने से इसमें महक आने लगती है और ये जल्दी खराब हो जाता है। 

हमेशा पल्प के लिए अच्छी क्वालिटी के आमों का इस्तेमाल करें। खराब आमों का इस्तेमाल करने से पल्प लंबे समय तक नहीं चल पाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:होममेड अदरक और लहसुन के पेस्ट को लंबे समय तक कर सकते हैं स्टोर, जानें तरीका

आम के पल्प को बनाएं क्यूब्स 

mango pulp cubes

आम के पल्प को लम्बे समय के लिए स्टोर करने का एक अन्य तरीका है आइस ट्रे में इसकी क्यूब तैयार करना। इसके लिए आपको बस ये करना होगा कि जितने भी आमों को स्टोर करना है उन्हें छीलकर काट लें और इसे मिक्सर में पीसकर प्यूरी तैयार कर लें। जब इसकी फाइन प्यूरी तैयार हो जाए तब आइस ट्रे में इसे डालें। 5 घंटे में इसकी आइस क्यूब्स  अच्छी तरह से तैयार हो जाएंगी। इन्हें स्टोर करने के लिए आप आइस ट्रे से निकालकर इन्हें निकालकर ज़िप पाउच में डालें और फ्रीजर में रख दें। आप इन्हें एयर टाइट कंटेनर में भी रख सकती हैं। आपको जब भी इस्तेमाल करना है आवश्यकतानुसार आइस क्यूब निकाल कर इसे इस्तेमाल करें। 

ईज़ी टिप्स : आपको जब भी आम का पल्प इस्तेमाल करना है आवश्यकतानुसार उतनी ही क्यूब्स को बाहर निकाल लें। जरूरत से ज्यादा क्यूब्स को निकालकर वापस रखने से स्टोर की हुई सभी आम की क्यूब्स खराब हो सकती हैं। 

Recommended Video

1 साल से ज्यादा लंबे समय के लिए आम के पल्प को ऐसे करें स्टोर 

अगर आम के पल्प को आप ज्यादा लम्बे समय के लिए स्टोर करना चाहती हैं तो सबसे पहले आवश्यकतानुसार आम को छीलकर टुकड़ों में काट लें। आम के टुकड़ों को स्वादानुसार चीनी के साथ डालकर मिक्सर में डालकर पल्प तैयार करें। इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें, फिर एयरटाइट कंटेनर में डालें और फ्रिज में रख दें । चीनी एक प्रेज़रवेटिव के रूप में कार्य करती है और ये लंबे समय तक आम के पल्प को ताजा बनाए रखती है। 

इसे जरूर पढ़ें:नींबू के रस को लंबे समय तक कर सकते हैं स्टोर, ये है तरीका

यहां बताए गए आसान तरीकों से आप आम के पल्प को लम्बे समय के लिए स्टोर कर सकती हैं और इसका स्वाद भी बनाए रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock