भारत में चाय और कॉफी लवर्स की कमी नहीं है। इसलिए बाजार में आपको जगह-जगह चाय की दुकाने और कॉफी के लाउंज नजर आ जाएंगे। मगर हर बार मार्केट जा कर महंगी कॉफी या चाय नहीं पी जा सकती है। खासतौर पर बाजार में आपको बड़े-बड़े ब्रांड्स की कॉफी पीने को मिल जाएगी, मगर इसके लिए आपको अच्‍छी कीमत भी चुकानी पड़ेगी। 

इसलिए ज्‍यादातर लोग घर पर ही चाय या कॉफी बनाना बेहतर समझते हैं। मगर कॉफी लवर्स की एक शिकायत हमेशा बनी रहती हैं। दरअसल, कॉफी महंगी भी आती है और इसे सही से स्‍टोर न किया जाए तो यह बहुत जल्‍दी जम भी जाती है। फिर चाहे मौसम गर्मी का हो या सर्दियों का, हर मौसम में कॉफी को सही तरह से स्‍टोर करके रखना जरूर होता है। 

आज हम आपको कुछ आसान किचन हैक्‍स बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें अपना कर आप कॉफी को जमने से रोक सकती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: इस तरह करें करी पत्‍ते को स्‍टोर, लंबे समय तक रहेगा फ्रेश

how to store coffee powder for long time  kitchen hacks

फ्रिज में रखें 

आपको यह सुन कर अटपटा जरूर लगेगा, मगर आप कॉफी की शीशी को फ्रिज के अंदर रख सकती हैं। इससे कॉफी पाउडर जमेगा नहीं। इतना ही नहीं, कॉफी पाउडर को फ्रीजर के अंदर भी रखा जा सकता है। यदि आप इस हैक को आजमाती हैं तो आपकी कॉफी कई महीनों तक वैसी की वैसी बनी रहेगी। इस बात का ध्‍यान रखें कि आप जिस डिब्‍बे में कॉफी रख रही हैं, वह एयर टाइट हो। 

कॉफी का टेस्‍ट रहेगा बरकरार 

काफी को जार में रखने से पहले अगर आप उसमें चावल के कुछ दाने डाल लें और फिर उसमें कॉफी पाउडर डालें तो आपकी कॉफी का स्‍वादा कभी भी बिगड़ेगा नहीं। आप कई महीनों तक इस कॉफी पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं और कॉफी के स्‍वाद का मजा उठा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: पालक को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर करने के आसान टिप्‍स

कॉफी में नहीं पड़ेंगी गाठें 

कई बार ऐसा होता है कि कॉफी पाउडर को कांच की शीशी में डालने के कुछ दिन बाद से ही उसमें गाठें पड़ने लग जाती हैं। यह कॉफी पाउडर के जमने का शुरुआती चरण होता है। ऐसे में यदि आप कॉफी पाउडर में गाठें पड़ने से रोक लें तो यह नहीं जमता है। इसके लिए आप कॉफी पाउडर को शीशी से निकालें। इस शीशी को अच्‍छे से साफ करें और शीशी के तले पर एक टिशु पेपर बिछा लें। अब इसमें 1 छोटा चम्‍मच चाय की पत्‍ती डालें और फिर ऊपर से कॉफी पाउडर डाल लें। ऐसा करने से कॉफी पाउडर में गाठें नहीं पड़ती हैं। 

how to store coffee powder new

इस तरह करें कॉफी को पैक 

अगर आप कॉफी को फ्रिज में नहीं रख रही हैं तो आपको कॉफी के जार के मुंह को प्‍लास्टिक से सील कर देना चाहिए। इतना ही नहीं, कॉफी के जार में कभी भी चम्‍मच डाल कर न रखें। कॉफी को निकालने के लिए साफ और लकड़ी के चम्‍मच का ही इस्‍तेमाल करें। 

मौसम के अनुसार कॉफी को करें स्‍टोर 

मौसम कोई भी हो कॉफी पाउडर को यदि सही तरह से स्‍टोर न किया जाए तो वह जम जाता है। इसलिए अलग-अलग मौसम में आपको कॉफी पाउडर (कॉफी का इन 5 तरीकों से करें इस्‍तेमाल) को स्‍टोर करने के अलग-अलग नुस्‍खे आजमाने चाहिए। जैसे- गर्मी के मौसम में कॉफी पाउडर के डिब्‍बे में मिश्री के टुकड़े डालें, सर्दी के मौसम में सौंठ के टुकड़े और बारिश के मौसम में कमल गट्टे का टुकड़ा डाल दें। ऐसा करने से कॉफी जमती नहीं है। 

 

आप भी इन 5 किचन हैक्‍स को आजमा कर कॉफी पाउडर को जमने से बचा सकती हैं। यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी रोचक किचन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।