किसी भी नमकीन स्नैक्स के बिना सुबह या शाम की चाय अधूरी लगती है। अगर घर पर मेहमान आये हों तो आप उनको चाय के साथ कुछ ना कुछ स्नैक्स जरूर देती हैं। चाय के साथ नमकीन और तीखी चीजें खाने में ज्‍यादा अच्‍छी लगती है। आज हम आपको बताने वाले हैं मसाला नमकीन बूंदी के बारे में। ये खाने में चटपटी लगती है और आप इसका मिक्‍सर या चाट बनाकर खा सकती हैं। या इसे रायते, कढ़ी, जलजीरे में डालकर इनका स्वाद बढ़ाया जा सकता है। आप घर पर बेहद आसानी से कुछ ही मिनिटों में बेसन की बूंदी तैयार कर सकती हैं। तो आइए जानें मसाला नमकीन बूंदी बनाने का तरीका।

besan namkeen boondi inside

इसे जरूर पढ़ें: घर पर कैसे बनाएं लजीज मटन घुगनी चाट, जानें इसकी रेसिपी

  • कितने लोगों के लिए- 4
  • बनाने का समय- 25-30 मिनट

मसाला नमकीन बूंदी बनाने के लिए सामग्री:

  • बेसन- 2 कप
  • लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून
  • नमक- स्वादानुसार
  • तेल- अदांजानुसार

besan namkeen boondi inside

मसाला नमकीन बूंदी बनाने का तरीका:

  • सबसे पहले बेसन को एक बाउल में डालें और उसमें लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाएं। बेसन, लाल मिर्च पाउडर और नमक को अच्छे से मिक्स कर लें। आर्गेनिक बेसन आपके हेल्‍थ के लिए सबसे अच्‍छा होता हैं और अगर आप घर बैठे ऑनलाइन आर्गेनिक बेसन खरीदना चाहती हैं तो 500 ग्राम बेसन का मार्केट प्राइस 130 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 117 रुपये में खरीद सकती हैं
  • अब बेसन में अदांजानुसार पानी डालकर इसका घोल बना लें। इसमें 1 टेबल स्‍पून तेल भी डालें। इसे अच्छी तरह फेंट लें, जिससे बेसन में गुठलियां ना बने। जब बेसन का घोल अच्छे से बन जाए तो इसे दस मिनट के लिए रख दें।

besan namkeen boondi inside

  • गैस पर तेज आंच में एक कढ़ाई रखें और इसे गर्म करें, जब कढ़ाई गर्म हो जाए तो इसमें तेल डालें और गर्म करें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें झरे को तेल से थोड़ी ऊपर रख कर उसकी मदद से बेसन का घोल तेल में डालें और बूंदी बनाएं। अगर घर पर तेल खत्‍म हो गया है तो आप ऑनलाइन भी मंगवा सकती हैं। रिफाइंड ऑयल का 1 लिटर के पाउच का मार्केट प्राइस 135 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 126 रुपये में खरीद सकती हैं
  • ध्‍यान रखें कि तेल अच्‍छे से गर्म होना चाहिए, नहीं तो बूंदी सही नहीं बन पाएगी। कम गर्म तेल में बूंदी अच्‍छे से तली नहीं जाएगी।

besan namkeen boondi inside

इसे जरूर पढ़ें: बच्‍चों के लिए घर पर कैसे बनाएं कलरफुल बर्फ का गोला, जानें तारीका

  • बूंदी को तब तक फ्राई करें, जब तक की वो गोल्‍डन कलर की ना हो जाएं। अब बूंदी को कढ़ाई से निकालकर एक प्‍लेट में रखें। ध्‍यान रखें कि बूंदी को नेपकीन पेपर पर निकालें, जिससे बूंदी का एक्स्ट्रा ऑयल पेपर पर ही रह जाएगा।

आपकी मसाला नमकीन बूंदी खाने के लिए तैयार है। इसे आप पानी पूरी के पानी के साथ, दही के रायते या नमकीन के साथ मिक्स करके खा सकती हैं। आप चाहे तो इसे प्‍याज और चाट मसाला मिलाकर भी खा सकती है। इससे बूंदी चाट, बूंदी रायता, सब्जी, सेव-परमल, दही बूंदी चाट बनाकर भी खा सकती हैं। आप बूंदी को 6 महीने तक स्टोर करके रख सकती हैं। ठंडा हो जाने के बाद बूंदी को बिना किसी मसाले के किसी एयर टाइट कंटेनर में डालकर स्टोर कर सकती हैं या इसमें मसाला डालकर भी इसे स्टोर कर सकती हैं।

Photo courtesy- (56bhoj.blogspot.com, सुनीता राख्या – सुनीता रखया, Khushiram Sweets, Craftlog, Food and Remedy & Food and Remedy)