दादी मां के हाथों का स्वाद और उनका दुलार आपके कितने भी खराब मूड को झट से बदल देता है। हालांकि दादी मां के हाथों में स्वाद का जादू तो होता ही है लेकिन साथ में सेहत का खजाना भी होता है। दादी मां आपसे बातें करते करते ना जाने कब वो खाना बनाकर आपको खिला देती हैं जिसे खाते ही आप ना सिर्फ खुश हो जाती हैं, आपका पेट भर जाता है बल्कि आपकी सेहत भी सुधर जाती है। हालांकि ऐसा माना जाता है कि दादी मां के प्यार दुलार में हम कुछ ज्यादा ही तेल घी और मसालेदार खाना खा बैठते हैं लेकिन ये पूरी तरह से सच नहीं हैं क्योंकि उनके हाथों से बनने वाले किसी भी तरह के खाने से आपकी सेहत कभी नहीं बिगड़ती। 

दादी मां ने कई पीढ़ियां देखी होती हैं इसलिए वो जानती हैं ऐसे सीक्रेट नुस्खे जिनके बारे में आप भी नहीं जानती लेकिन अपनी दादी मां के उन्ही नुस्खों को आप असल में ना सिर्फ अपनाती हैं बल्कि उन्हें अपनी आगे वाली पीढ़ियों से शेयर भी करती हैं। 

हम आपको अब दादी मां की ऐसी ही सीक्रेट रेसिपी बता रहे हैं जिन्हें खाने से आपको ना सिर्फ स्वाद का मज़ा मिलेगा बल्कि आपकी हेल्थ भी ठीक हो जाएगी। गले की खराश से लेकर बुखार तक सब दादी मां के खाने से ठीक हो जाता है।

गले में खराश है तो...

grandmother recipes food tips pears honey

अगर आपके गले में खराश है तो आपको क्या खाना चाहिए ये आप अपनी दादी मां से पूछिये। दादी मां सब जानती हैं उनके पास आपकी सारी बीमारियों का इलाज भी है। वैसे गले में खराश के लिए आप एक नाशपाती (pear) लें उसे बीच में से काटकर उसे बीज निकाल लें और फिर उस पर शहद (honey) लगाकर उसे स्टीम में पकने के लिए रख दें। जब नाशपति नरम हो जाए तब आप उसे बाहर निकालें और उसे खा लें। इसे खाने से आपके गले की खारिश और दर्द दूर हो सकता है। ऐसा दादी मां का कहना है।

Read more: दादी की रसोई में 5 रुपये में 500 लोगों को मिलता है खाना

पेट खराब हो तो...

grandmother recipes food tips rice

पेट खराब हो तो सब खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं लेकिन अगर आप दादी मां से पूछेंगे तो वो कहेंगी कि आपको पंटा भात खाना चाहिए। बंगलादेश में पंटा भात काफी मशहूर रेसिपी हैं। इसे रात भर पानी में भिगोकर रखते हैं और सुबह इसे उबालकर खा लेते हैं इसमें रातभर पानी में भिगे होने के कारण ठंडापन आ जाता है जिसे खाने से आपके पेट को राहत महसूस होती है। खासकर अगर आप चावलों को किसी मिट्टी के बर्तन में भिगो कर रखेंगी तो इससे ज्यादा फायदा मिलाता है। 

Read more: क्या आप जानती हैं कि ओडिशा की थाली में आपको क्या परोसा जाता है?

मौसमी बुखार हो तो... 

grandmother recipes food tips chicken soup

दादी मां की माने को तो अगर आपको  viral fever हो जाए तो ऐसे में चिकन और सब्जियों से बना सूप पीने से काफी फायदा होता है। ये तो सब जानते हैं कि चिकन सूप कितना हेल्दी होता है लेकिन अगर आप इसे बुखार में खासकर पीती हैं तो इससे बुखार जल्दी ठीक होने में काफी मदद मिलती है।

Read more: घर पर ऐसे बनता है tasty और healthy चिकन सूप

Immunity कमज़ोर हो तो...

grandmother recipes food tips haldi milk

ये तो सब जानते हैं कि immunity अगर कमज़ोर हो तो इससे कई तरह की बीमारियां आपको आसानी से लग जाती हैं। Immunity में रोगों से लड़ने की शक्ति होती है। ऐसे में immunity बढ़ाने के लिए आपको हल्दी वाला दूध पीने से मदद मिलती है। हल्दी एंटी बायॉटिक होती है जिससे कई तरह की बीमारियां दूर ही रहती हैं।