अक्सर ये देखने को मिलता है कि खाना पकाने के साथ-साथ कुछ कुकिंग टिप्स जिसे भी पता होती हैं उसे ही स्मार्ट शेफ कहा जाता है। यकीनन खाना पकाने के साथ-साथ किचन को सुव्यवस्थित रखने या फिर खाने में इस्तेमाल होने वाली चीज़ों को अच्छे से स्टोर करने के लिए कुछ टिप्स बहुत काम के साबित हो सकते हैं। जैसे ताज़ा पिसा लहसुन अदरक का पेस्ट लंबे समय तक फ्रिज में नहीं रह पाता। उसकी जगह बाज़ार से आया अदरक-लहसुन का पेस्ट ज्यादा दिनों तक चलता है क्योंकि उसमें प्रिजर्वेटिव बहुत ज्यादा होते हैं। 

पर अगर घर में पिसे पेस्ट में ही बहुत ज्यादा दिन स्टोर करके रखना है तो क्यों न हम कुछ ट्रिक्स आजमाएं? सेलेब्रिटी शेफ संजीव कपूर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर ऐसे कुकिंग ट्रिक्स शेयर करते रहते हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके कुछ खास कुकिंग टिप्स के बारे में जो हमने उनके इंस्टाग्राम अकाउंट से लिए हैं। 

1. कैसे कई दिनों तक स्टोर करके रखें अदरक-लहसुन का पेस्ट-

घर में पिसा हुआ अदरक और लहसुन का पेस्ट अगर आपको ज्यादा दिनों तक स्टोर करके रखना है तो शेफ संजीव कपूर के अनुसार आपको इस पेस्ट में थोड़ा नमक और तेल मिलाकर स्टोर करना चाहिए। ये तरीका आपके पेस्ट को ज्यादा दिनों तक बचा कर रखेगा। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

 

इसे जरूर पढ़ें- संजीव कपूर की झटपट बनने वाली 3 चाट रेसिपीज

2. पूड़ी बनेंगी और भी ज्यादा क्रिस्पी-

कई लोगों की ये समस्या होती है कि उनकी पूड़ियां ज्यादा ही नरम बनती हैं या फिर बहुत ज्यादा सख्त हो जाती हैं। पूड़ियों की कंसिस्टेंसी सही रखने के लिए आपको ये ध्यान रखने की जरूरत होती है कि आपने आटा किस कंसिस्टेंसी में गूंथा है। आप चाहें तो पूड़ियों को ज्यादा क्रिस्पी बनाने के लिए उनमें 1 चम्मच सूजी डाल सकते हैं। गेहूं का आटा गूंथते वक्त ही आप ये मिला दें। इससे आपको बहुत फायदा होगा। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

 

3. मछली को फ्रिज में ज्यादा देर तक स्टोर करने के लिए करें ये काम- 

मछली को लाते ही उसे स्टोर करने की दिक्कत हो जाती है क्योंकि वो एक दिन भी फ्रिज में ऐसे ही नहीं रह पाती। उससे बदबू आने लगती है और उसका मीट भी खराब होने लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मछली को भी स्टोर करने का एक तरीका हो सकता है? मछली को फ्रीज करने के पहले आप उसमें नमक और हल्दी पाउडर लगाकर रख सकते हैं। ऐसे में वो ज्यादा समय तक स्टोर की जा सकेगी और साथ ही साथ बाद में उसे मैरिनेट करने में भी आसानी होगी।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

 

4. खस-खस को ग्राइंड करना होगा आसान- 

खस-खस को ग्राइंड करना मुश्किल होता है और उसका पाउडर कई चीज़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है। पर अगर आप खस-खस के छोटे-छोटे बीज़ों को अच्छे से ग्राइंड करना चाहती हैं तो क्यों न उसे गर्म पानी में 10-15 मिनट के लिए भिगो दिया जाए। इसके बाद खस-खस को ग्राइंड करना बहुत आसान हो जाएगा।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

 

इसे जरूर पढ़ें- बाज़ार की फ्रूटी जैसी मैंगो ड्रिंक घर पर आसानी से बनाने के टिप्स 

Recommended Video

5. हरी सब्जियों का रंग बरकरार रखने के लिए आजमाएं ये टिप- 

अगर आपको हरी सब्जियां या साग खाना पसंद है तो यकीनन फ्रेश साग बनने के बाद आया गहरा हरा रंग भी पसंद होगा। अगर ऐसा है तो क्यों न एक-दो या उससे ज्यादा दिनों तक फ्रिज में रखे हुए साग को भी वैसे ही रंग में पकाया जाए? इसके लिए आपको अलग से कलर का इस्तेमाल नहीं करना बस आपको ये ध्यान रखना है कि आप उन्हें पकाते समय उन्हें ढके न। ढकने से साग का ओरिजनल पिगमेंटेशन फीका पड़ जाता है और पकने के बाद भी वैसा रंग नहीं आता जैसा आना चाहिए।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

 

ये सभी टिप्स आपका काम और भी ज्यादा आसान बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। अगर आपको भी ये लगता है कि आप इन टिप्स में से किसी का इस्तेमाल बेहतर तरीके से करती हैं या आपको कोई अन्य कुकिंग टिप्स के बारे में पता है तो आप हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।