टेस्‍टी खाने के शौकीन हैं तो सर्दियों में ट्राई करें ये कबाब

यदि आप कबाब खाने के शौकीन हैं तो आपको कबाब की इन किस्मों का स्वाद लेना नहीं भूलना चाहिए।
types of kebabs in hindi

इसे जब लकड़ी के कटार और खुली आंच पर पकाया या चारकोल की आग पर ग्रिल किया जाता है, तो वह और भी अच्छे लगते हैं। जी हां, हम कबाब के बारे में बात कर रहे हैं। चाहे वह चिकन, मटन, बीफ, पनीर, या सब्जियों से बना हो, कबाब पूरी दुनिया में बहुत पसंद किए जाते हैं।

मुलायम और स्वादिष्ट कबाब के स्वाद जैसा कुछ नहीं होता है। सबसे फेवरेट पार्टी स्नैक्स में से एक, कबाब स्मोकी और स्वादिष्ट होते हैं। आज, मछली से लेकर वेजिटेबल कबाब तक कई तरह के कबाब उपलब्ध हैं। अगर आप खाने के शौकीन हैं, तो आपको कुछ वैरायटीज जरूर ट्राई करनी चाहिए।

1सीख कबाब

Seekh Kebab

सीख कबाब दुनिया भर में पसंद किए जाने वाले फेमस कबाबों में से एक है। इसकी उत्पत्ति भारतीय उपमहाद्वीप में हुई थी। इसे मटन या चिकन और ढेर सारे मसालों, क्रीम और अंडे का इस्‍तेमाल करके तैयार किया जाता है। बाद में इसे कटार पर ग्रिल किया जाता है। विभिन्न प्रकार के मसालों का प्रयोग इसे एक समृद्ध स्वाद और सुगंध प्रदान करता है।

इसे जरूर पढ़ें: 20 मिनट में चटपटे और स्वादिष्ट 'वॉलनट कबाब' घर पर ऐसे बनाएं

2टुंडे कबाब

tunday kebab

टुंडे कबाब को गलौटी कबाब के रूप में भी जाना जाता है और इसे 100 विदेशी मसालों का उपयोग करके तैयार किए जाता है। इन कबाबों को सबसे पहले हाजी मुराद अली ने तैयार किया था और इन्हें टुंडे कबाब इसलिए कहा जाता था क्योंकि इनके बनाने वाले का एक ही हाथ होता था। 

3रेशमी कबाब

Reshmi Kebab

रेशमी कबाब एक पारंपरिक मुगलई व्यंजन है। उन्हें रेशमी कबाब कहा जाता है क्योंकि वे सुपर क्रीमी होते हैं और मुंह में पिघल जाते हैं। यह आमतौर पर चिकन के बड़े टुकड़ों से बना होता है जिसे दही, ताजी क्रीम, पिसे हुए काजू और बादाम के साथ मैरीनेट किया जाता है।

फिर चिकन के टुकड़ों को कटार पर रखा जाता है और 240 डिग्री सेल्सियस पर पहले से गरम ओवन में 15 मिनट के लिए ग्रिल किया जाता है। 

4आलू मशरूम कबाब

mushroom kabab

आलू स्वाद के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह बस उस डिश को बढ़ाता है जिसमें इसे जोड़ा जाता है। मशरूम के साथ भी ऐसा ही है क्योंकि वे बहुत स्वादिष्ट होते हैं। यह कबाब वेजिटेरियन के लिए बेहद खास होता है। इस कबाब की रेसिपी बहुत ही आसान है। आपको बस इतना करना है कि मशरूम, पनीर और आलू के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इन्हें बेसन के पेस्ट से कोट करें और धीमी आंच पर डीप फ्राई करें। कबाब हरी पुदीना की चटनी के साथ बहुत अच्छा लगता है।

5शामी कबाब

Shami Kebab

शामी कबाब की उत्पत्ति मुगलों की शाही रसोई में हुई थी। भारतीय उपमहाद्वीप के अलावा, यह पाकिस्तान जैसे पड़ोसी देशों में भी फेमस है। यह मटन कीमा और अन्य सामग्री जैसे हरी मिर्च, लाल मिर्च, काली मिर्च, जीरा, लौंग, दालचीनी, धनिया और काली मिर्च से तैयार किया जाता है। यह आमतौर पर तले हुए होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर में ही बनाएं एकदम परफेक्ट शामी कबाब, बस अपनाएं ये टिप्स

6पनीर कबाब

paneer kabab

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको पनीर कबाब सबसे ज्‍यादा पसंद होंगे। इस रेसिपी के लिए पनीर को हल्का तला जाता है और इसमें मसालों और सूखे मेवों का मिश्रण डाला जाता है।

7हरा भरा कबाब

Hara Bhara Kebab

मटर और पालक का उपयोग करके एक वेजिटेरियन व्यंजन, हरा भरा कबाब तैयार किया जाता है। वह सुपर स्वादिष्ट और मुलायम हैं। हरा भरा कबाब आमतौर पर परोसा जाने वाला वेजिटेरियन नाश्ता है।

हरा मसाला कबाब, जैसा कि कबाब के नाम से पता चलता है कि यह हरे पेस्ट से बना है। कबाब की रेसिपी बहुत ही आसान है। आपको बस हरे मटर, पालक और आलू को सारे मसालों के साथ पेस्ट बनाना होता है। इसके बाद कबाब को डीप फ्राई करके टमैटो कैचप के साथ गर्मागर्म सर्व करें। 

8फिश कबाब

fish kabab

यह सी फूड लवर्स को बेहद पसंद आता है। सैल्‍मन, बासा और स्वोर्डफ़िश जैसी मछली का उपयोग करके इस कबाब की तैयारी की जाती है।

9राजमा कबाब

rajma kebab

राजमा चावल एक बहुत ही प्रसिद्ध व्यंजन है। राजमा चावल सभी को पसंद होती है। राजमा के कबाब की खासियत कबाब में राजमा डालना है। कबाब की रेसिपी बहुत ही आसान है। ये स्वादिष्ट कबाब लाल राजमा के साथ बनाए जाते हैं जहां आप मटर और अन्य सब्ज़ियां भी मिला सकती हैं। ये क्रिस्पी गोल्डन कबाब स्वाद में लाजवाब हैं। कबाब बहुत ही तीखा होता है और सभी वेजिटेरियन और मसाला प्रेमियों के लिए बहुत ही खास होता है।

इसे जरूर पढ़ें: कबाब के शौक़ीन हैं तो बनाएं इन बेस्ट रेसिपीज को, करेंगे सभी पसंद

10काकोरी कबाब

Kakori Kebab

इन कबाबों का आविष्कार अवध के रसोइयों ने एक नवाब के लिए किया था। यह रेगुलर सीख कबाब की तुलना में बहुत सॉफ्ट होते हैं। इसकी ट्रेडिशनल रेसिपी को मीट और कच्चे आम का उपयोग करके तैयार किया जाता है।

11बोटी कबाब

boti kebab

एक और पारंपरिक कबाब रेसिपी, बोटी कबाब खुली चारकोल आग का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं। इस रेसिपी में मटन चंक्स, दही और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।

फूड से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।