पैनकेक्स किसे पसंद नहीं होंगे! लेकिन स्वस्थ शरीर पाने के लिए इसे अच्छा नहीं माना जाता। अगर आप स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना चाहते हैं, तो मैदे के आटे से बने पैनकेक की जगह गेहूं या ओट्स के आटे से बने पैनकेक खाएं। इनमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है, इसलिए वो आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं।

गेहूं के पैनकेक आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस से भरपूर होते हैं जो इसे एक सेहत से भरपूर और अच्छा नाश्ता बनाते हैं। अब यह तो हुई कि आप इसे स्वस्थ कैसे बना सकते हैं। इसे फ्लफी कैसे बनाया जाए? इससे जुड़े कुछ टिप्स हम आपको पहले बता चुके हैं, लेकिन ये नए और अद्भुत टिप्स के बारे में आपने कहीं नहीं पढ़ा होगा। चलिए तो जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान टिप्स, जिनकी मदद से आप पैनकेक को फ्लफी बना सकते हैं।

सीक्रेट इंग्रीडिएंट को करें शामिल

fluffy pancake tips  do not overmix batter

सबसे पहली और जरूरी चीज है कि आप पैनकेक बनाते वक्त उसमें एक सीक्रेट इंग्रीडिएंट डालें। यह सीक्रेट इंग्रीडिएंट ऑयल या पानी हो सकता है। जी हां। पैनकेक के लिए जरूरी है कि उसका बैटर एकदम स्मूथ बने। उसके स्मूथ टेक्सचर के लिए हाइड्रेशन जरूरी है, इसलिए बैटर को मिक्स करते वक्त उसमें थोड़ा सा तेल डाल दीजिए, इस सीक्रेट सामग्री से पैनकेक फ्लफी बनेगा। अगर आपको फिर भी कंफ्यूजन है, तो आप थोड़ा सा पानी भी डाल सकती हैं। इसके साथ जरूरी है कि बैटर को ओवर मिक्स न करें, इससे पैनकेक फ्लैट और सख्त बनेगा। 

बैटर को रेस्ट करने के लिए रखें

क्या आप पैनकेक बनाते वक्त बैटर को मिक्स करते ही उसे बनाना शुरू कर देते हैं? अगर ऐसा तो आप गलत तरीके से पैनकेक बना रही हैं। पैनकेक के लिए जब भी बैटर बनाएं, तो उसे रेस्ट करने के लिए कम से कम 30 मिनट के लिए रख दें। इस तरह से सभी सामग्री अच्छी तरह से सेट होगी और पैनकेक का टेक्सचर अच्छा बनेगा। आप ऐसा भी कर सकती हैं कि इसके बैटर को रात में बनाकर रहने दें और सुबह उठकर आराम से पैनकेक बनाएं।

एग योक और व्हाइट्स को अलग-अलग डालें

fluffy pancake making tips  separate egg yolks and whites

जी हां! अगर आप अपने बैटर में अंडा डालती हैं, तो पूरा अंडा डालकर उसे फेंट लेते होंगी, है न? पर आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। सबसे पहले, एग योक को गीली सामग्री में डालें और उसे ड्राई इंग्रीडिएंट्स के साथ कंबाइन कर लें। इसके बाद बैटर को रेस्ट करने के लिए रख दें। अब जैसे ही आप पैनकेक बनाना शुरू करें, बस उससे 2 मिनट पहले व्हाइट्स डालकर उसे फोल्ड कर लें, ध्यान रखें कि ओवर मिक्स नहीं करना है। हो सकता है कि बैटर थोड़ा गाढ़ा दिखे, लेकिन कोई बात नहीं।

अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो बैटर में अंडे की जगह मैश किया हुआ केला और थोड़ा सा टोफू भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : छोटे-छोटे कुकिंग टिप्‍स नॉर्मल खाने में भी ला सकते हैं गजब का स्‍वाद

हैवी पैन का करें इस्तेमाल

पैनकेक की रेसिपी में आप दूध, बटर, अंडा, जो भी डालें, लेकिन उसे बनाने की टेक्निक गलत होगी, तो आपका पैनकेक भी अच्छा नहीं बनेगा। इसलिए आप जब भी पैनकेक बनाएं, तो उसके लिए पतले तले वाले पैन की जगह मोटे तले वाले पैन का इस्तेमाल करें और जब पैनकेक का बैटर फैलाएं, तो स्पैचुला का इस्तेमाल न करें। मोटे तले वाले पैन पर पैनकेक चिपकेगा भी नहीं और अच्छा बनेगा।

इसे भी पढ़ें :किचन में कर रहे हैं पहली बार एंट्री, तो कुकिंग के ये 10 गुर रखें ध्यान

Recommended Video

पैनकेक को बस एक बार पलटें

simple tips to make fluffy pancakes

आखिरी और जरूरी टिप है कि आप अपने पैनकेक को एक बार ही पलटें। पलटने से पहले अपने पैनकेक में बबल्स जरूर बनने दें। पैन में बैटर फैलाने के बाद कुछ सेकेंड्स रुकें, जब बबल्स बनने लगें, तब उसे आराम से पलटें। बार-बार पलटने से आपका पैनकेक एकदम फ्लैट हो जाएगा और फ्लफी नहीं होगा।

अब आप जब भी पैनकेक बनाएं, उसे बनाते वक्त इन टिप्स का ध्यान रखें। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे कुकिंग टिप्स पाने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik & cookpad