चाहे कोई भी मौसम हो और दिन का कोई भी वक्त कुछ लोगों के लिए चटपटी चाट हमेशा ही खास रहती है। भारत के अलग-अलग हिस्सों में वैसे भी बहुत किस्म की चाट बनती है और न जाने कितनी वेराइटी तो आपने खुद घर पर ही बनाई होगी। यकीनन चाट का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। पर जब हम चाट की बात करते हैं तो आपके दिमाग में कितनी तरह की वेराइटी आती है?

अक्सर लोग आलू चाट की बात करते हैं और घर पर भी हम आलू चाट को ही बनाना पसंद करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि आप घर पर ही कितनी इनोवेटिव चाट रेसिपीज को बना सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही खास रेसिपीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो घर पर आसानी से बनाई भी जा सकती हैं और साथ ही साथ आलू चाट की तुलना में थोड़ी हेल्दी भी हो सकती हैं। 

1. कुरकुरी भिंडी चाट रेसिपी

कुरकुरी भिंडी की सब्जी तो आपने बहुत खाई होगी, लेकिन क्या आपने कुरकुरी भिंडी की चाट कभी खाई है। 

सामग्री-

1/2 किलो भिंडी, 1/2 कप बेसन, 2 चम्मच अमचूर पाउडर, 3 चम्मच चावल का आटा, 1.5 चम्मच चाट मसाला, 2 चम्मच कॉर्न स्टार्च, 2 चम्मच धनिया पाउडर, 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच मिर्ची पाउडर, नमक स्वादानुसार, तेल तलने के लिए, 1/2 कप मीठा दही, 1/4 कप इमली की चटनी, थोड़े से अनार के दाने, सेव, 2 चम्मच चॉप किया हुआ प्याज, 3 चम्मच चॉप किया हुआ टमाटर

विधि-

भिंडी को बीच में से काटकर उसके बीज अलग कर लीजिए और एक बर्तन में हल्दी, मिर्ची पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर, बेसन, चावल का आटा और कॉर्न स्टार्च मिलाकर उसमें भिंडी डालिए। इस स्टेज में नमक नहीं डालें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और जब भिंडी को तलने जा रहे हों तब उसमें नमक डालें। इसमें बहुत थोड़ा सा पानी छिड़कें ताकि मसाला भिंडी में मिक्स हो जाए। 

kurkuri bhindi chaat recipe

जब भिंडी क्रिस्पी हो जाए तब उसे निकाल कर एक्स्ट्रा तेल टिशू की मदद से हटा लें। अब चाट की पूरी सामग्री इसमें मिलाकर टेस्टी चाट का मज़ा लें। 

इसे जरूर पढ़ें- 10 मिनट से भी कम समय में तैयार हो जाएंगे मखाने से बने ये 3 स्नैक्स 

2. पालक चाट रेसिपी

पालक को आमतौर पर लोग ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, लेकिन अगर पालक की चाट की बात आए तो? 

सामग्री-

10-12 पालक के पत्ते, 1 चम्मच मीठी चटनी, 1 चम्मच हरी चटनी, चुटकी भर काला नमक, जीरा पाउडर, मिर्ची पाउडर, थोड़ा सा तेल, 1/2 तप बेसन, 1/4 चम्मच अजवाइन, 1/4 चम्मच हींग, नमक स्वादानुसार, 5 चम्मच पानी

palak chaat recipe

 विधि- 

पालक की पत्तियों को धोकर साफ कर लें। बेसन, सूखे मसाले और अजवाइन मिलाकर एक बैटर तैयार करें जिसमें पालक की पत्तियों को डुबोएं। इन्हें तेल में तलें जब तक ये गोल्डन ब्राउन नहीं हो जातीं। जब ये हो जाए तो इन्हें छोटे टुकड़ों में तोड़ें और चटनी, काला नमक, थोड़ा सा जीरा पाउडर आदि डालें और मिक्स करें। तुरंत ही सर्व करें।  

3. हरे चने की चाट रेसिपी 

आपने काले चने की चाट खाई होगी, लेकिन हरे चने की चाट भी उतनी ही स्वादिष्ट और हेल्दी बनती है।  

सामग्री- 

2 कप हरा चना, 1/4 कप प्याज, 1/4 कप टमाटर, 1/4 कप खीरा, 2 हरी मिर्च, हरा धनिया, नींबू का रस स्वादानुसार, नमक स्वादानुसार, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला स्वादानुसार, 1/2 भुना जीरा पाउडर 

hara chana chaat recipe

विधि-  

हरे चने को थोड़ा सा नमक डालकर उबाल लें, लेकिन ध्यान रखें कि ये इतना ही उबलना चाहिए कि इसमें थोड़ा सा कच्चापन रह जाए। अब सभी सब्जियों को बारीक काटकर इसमें मिलाएं और ऊपर से नींबू का रस, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और नमक मिलाकर सर्व करें।  

इसे जरूर पढ़ें- घर में कम है सामान तो ऐसे बनाएं चटपटी मुंबई स्टाइल रगड़ा चाट, जानें आसान रेसिपी

Recommended Video

4. ओट्स चाट रेसिपी 

ओट्स को हम हमेशा हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर देखते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसकी मदद से बेहतरीन चाट भी बन सकती है। 

 सामग्री- 

250 ग्राम ओट्स, आधा कप दही, 2 चम्मच हरी चटनी, 2 चम्मच इमली की चटनी, आधा कप कॉर्नफ्लेक्स, काला नमक, उबले हुए चने, नींबू का रस, नमक, काला नमक, उबले हुए आलू

oats chaat recipe

विधि- 

ओट्स को ड्राईरोस्ट करें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक बर्तन में ओट्स और कॉर्नफ्लेक्स को मिलाएं साथ ही अन्य सभी सामग्री को मिलाएं। इसके ऊपर से आप वो सभी मसाले डाल सकती हैं जो चाट में आपको अच्छे लगते हों। सबसे अंत में दही और चटनी मिलाएं और इसे तुरंत सर्व करें।  

5. शकरकंद चाट रेसिपी 

शकरकंद खाने में बहुत अच्छा लगता है और पौष्टिक भी होता है, लेकिन क्या आपने कभी इसकी चाट खाई है?

sweetpotato chaat recipe

सामग्री- 

आधा किलो शकरकंद, काला नमक, 5 चम्मच इमली की चटनी, नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच चाट मसाला, थोड़ी सी शक्कर, 1/2 कप क्रश्ड पुदीने की चटनी, 1/2 कप हरा धनिया, 1/2 कप सादा दही, 1 चम्मच चॉप किया हुआ प्याज, 1/4 कप सेव, थोड़े से अनार के दाने 

विधि-  

सबसे पहले शकरकंद को रोस्ट कर लें। अगर आपके पास माइक्रोवेव है तो इसे 325डिग्री पर रोस्ट करें। इसमें नमक और थोड़ा सा हरा धनिया पहले ही डाल लें ताकि फ्लेवर आ जाए। अगर पैन में रोस्ट कर रही हैं तो इसे सॉफ्ट होने तक पकाएं। इसके बाद आप शकरकंद को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और बाकी सारी सामग्री मिला लें। आपको सबसे आखिर में इसमें चाट मसाला मिलाना है।  

ये पांचों चाट रेसिपीज काफी यूनीक हैं और बहुत ही अच्छा फ्लेवर भी देंगी। आप इन्हें ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के कमेंट बॉक्स में बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।