सर्दियां शुरू हो गई हैं और इस वक्त ये बहुत जरूरी होता है कि अपनी इम्यूनिटी को ठीक रखने के लिए हम पौष्टिक आहार लें। खाने में ड्राईफ्रूट्स, खजूर, मेथी, पालक, घी आदि बहुत कुछ शामिल किया जाता है ताकि शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल पाएं। पर अक्सर पौष्टिक आहार का स्वाद उतना अच्छा नहीं होता जितना ये सेहत के लिए अच्छा होता है। पर अगर स्वादिष्ट लड्डू की शक्ल में पौष्टिक खाना मिले तो?

आज हम आपको 3 ऐसे लड्डू की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो बहुत ही आसानी से बन जाते हैं और साथ ही साथ उन्हें आप कई दिनों तक स्टोर करके भी रख सकते हैं। 

1. खजूर और ड्राई फ्रूट्स वाला लड्डू-

वैसे तो सर्दियों में खजूर और ड्राई फ्रूट्स को खाना बहुत अच्छा माना जाता है। हम आज जो लड्डू आपको बताने जा रहे हैं वो सिर्फ तीन चीज़ों से मिलकर बन जाएगा। 

oats laddoo

सामग्री-

20 खजूर, 1/4 कप मिक्स्ड नट्स (काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट, मूंगफली), 1 चम्मच डेसिकेटेड कोकोनट

विधि-

आपको बस करना ये है कि सभी नट्स को ड्राई रोस्ट करने के बाद इन्हें दरदरा पीस लें। इसके बाद उसी पैन में खजूर को थोड़ा सा गर्म कर लें ताकि ये सॉफ्ट हो जाए आब इन्हें माइक्रोवेव भी कर सकते हैं। इसके बाद दोनों चीज़ों को मिलाएं और अगर आप डेसिकेटेड नारियल इस्तेमाल कर रही हैं तो उसे डालें नहीं तो उसे स्किप भी किया जा सकता है। इन सभी को मिलाकर गूंथ लें और फिर लड्डू का आकार दें। 

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ही बनाएं टेस्‍टी सूजी के लड्डू और लगाएं भगवान को भोग, जानें इसकी रेसिपी

2. सोंठ और मेथी के लड्डू-

सर्दियों में सोंठ और मेथी दोनों ही बहुत फायदेमंद होती है और अगर ऐसे में हम सोंठ और मेथी के लड्डू बनाएं तो क्या बात होगी। 

methi laddoo

सामग्री- 

60 ग्राम घी, 1 कप आटा, 1 चम्मच मेथी के दाने, 2 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच सोंठ, 3/4 कप नेचुरल ब्राउन शुगर 

विधि- 

एक बड़ी कढ़ाई में घी को पिघलाएं। इसके बाद इसमें आटा डालें और धीमी आंच पर भूनें ये करीब 25-30 मिनट का समय ले लेगा। इसे ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद एक अन्य पैन में मेथी, सौंफ, काली मिर्च आदि को भूनकर पीस लें। इसके बाद सभी इंग्रीडियंट्स को एक साथ मिलाएं और फिर सोंठ डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब प्रेशर के साथ लड्डू बनाना शुरू करें। जब आप ज्यादा प्रेशर के साथ लड्डू बनाना शुरू करेंगे तो आटे में मौजूद घी भी गर्म होगा और इनकी बाइंडिंग अच्छे से हो जाएगी। एक बार लड्डू बनाने के बाद ये 4-6 हफ्ते तक आराम से स्टोर किए जा सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- Weight Loss Recipe: घर पर इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो कर बनाएं 'हलीम के लड्डू'

3. रागी ओट्स लड्डू-

रागी और ओट्स दोनों ही सेहत के लिए बहुत अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं और अगर इन्हें मिलाकर लड्डू बनाए जाएं तो यकीनन ये बहुत अच्छा ऑप्शन होगा।  

सामग्री- 

1.5 कप रागी का आटा, 1 कप ओट्स का आटा, 20 पके खजूर, 1/4 कप दूध, 1/2 कप शहद, 3 चम्मच घी, 1 चम्मच इलाइची पाउडर, 1/4 कप नारियल पाउडर, 12 काजू 

विधि- 

सबसे पहले ओट्स को ड्राई रोस्ट करके उन्हें ग्राइंड कर लें। इसके बाद खजूर में से बीज निकाल कर इन्हें दूध के साथ ब्लेंड करें और एक पेस्ट बनाएं। कुछ खजूर बचा लें और इन्हें छोटे-छोटे पीस में काट लें। अब तिल को ड्राई रोस्ट करें और फिर काजू को ड्राई रोस्ट करें।  

अब एक पैन में घी गर्म करें इसमें ओट्स के आटे को रोस्ट करें। इसके बाद एक अन्य पैन में रागी के आटे को रोस्ट करें। इन दोनों को एक साथ मिलाएं और फिर इसमें अन्य सभी इंग्रीडियंट्स मिलाएं। इस दौरान गैस का फ्लेम कम रखना है आपको। अब इस मिक्सचर को गैस से हटाएं और इसे ठंडा होने दें। इसमें बचे हुए खजूर के टुकड़े डालें और फिर लड्डू बनाना शुरू करें।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।