• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कॉन्टेस्ट के दौरान 5वें बच्चे को देने वाली थी जन्म, जानें कौन थी भारत की पहली Miss India?

Miss India ब्यूटी कॉन्टेस्ट की शुरुआत साल 1947 में हुई। तब यह खिताब जीतने महिला 4 बच्चों की मां थी। जानें उनकी कहानी।
author-profile
Published -25 Jul 2022, 13:23 ISTUpdated -04 Aug 2022, 00:35 IST
Next
Article
esther victoria abraham first miss india

आज भी Miss India ब्यूटी कॉन्टेस्ट का क्रेज बहुत ज्यादा है। इस प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन के बाद ही मॉडल्स को अन्य अंतरराष्ट्रीय ब्यूटी पेजेंट प्रतियोगिता में जाने का मौका मिलता है। अब तक देश को कई Miss India  पेजेंट्स मिल चुकी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश की पहली Miss India  कौन थी? अगर नहीं तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कब और कैसे देश को उसकी पहली Miss India ब्यूटी पेजेंट मिली। 

पहली Miss India थीं एस्थर विक्टोरिया अब्राहम

who is esther victoria abraham

एस्थर विक्टोरिया अब्राहम जिन्हें ज्यादातर लोग ‘परमिला’ के नाम से जानते हैं। बता दें कि एस्थर ही वह महिला हैं, जिन्हें देश की पहली Miss India  होने का गौरव प्राप्त है। इसके अलावा उन्हें भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की पहली महिला प्रोड्यूसर के रूप में भी जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें- जानें 80,000 से ज्यादा मामलों को सुलझाने वाली भारत की पहली महिला जासूस की रजनी पंडित की कहानी

कब जीता था खिताब?

आजाद भारत में मिस इंडिया प्रतियोगिता की शुरुआत हुई। इस साल इस प्रतियोगिता में एस्थर ने भाग लिया और इतिहास रच दिया। बता दें कि एस्थर को यह ताज मोरारजी देसाई के द्वारा पहनाया गया था।

एस्थर का बचपन

first miss india title winner

एस्थर का जन्म 30 दिसंबर 1916 में हुआ था। बचपन से उन्हें डांस और एक्टिंग करना बेहद पसंद था। इसके अलावा वो मॉडलिंग में भी काफी एक्टिव रहती थीं। उस दौर में उन्हें बतौर फैशन आइकन माना जाता था। एस्थर अपनी कॉस्ट्यूम खुद ही डिजाइन करती थीं।30 से 40 के दशक के दौरान एस्थर मैगजीन की सबसे पहली पसंद हुआ करती थीं।

इसे भी पढ़ें- कौन हैं ‘Miss Earth’ का टाइटल जीतने वाली पहली भारतीय महिला Nicole Faria, जानें उनके बारे में

मात्र 23 की उम्र में की शादी

एस्थर उस वक्त केवल 23 साल की थीं जब उन्होंने सैयद हसन अली से शादी की। उस समय एस्थर डिमांडिंग मॉडलों में एक थीं, करियर के पीक पर उन्होंने शादी करने का फैसला लिया। जहां ये एस्थर की पहली शादी थी, वहीं सैयद पहले से ही शादीशुदा थे। 

प्रेगनेंसी के दौरान लिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग

who is esther victoria abraham first miss india title winner

जब एस्थर ने Miss India  कॉम्पिटिशन में भाग लिया था, तब वो प्रेग्नेंट थीं। बता दें कि पहले उनके 4 बच्चे थे, वहीं प्रतियोगिता के दौरान वो 5वें बच्चे को जन्म देने वाली थीं। उस वक्त एस्थर की उम्र महज 31 वर्ष थीं, साथ ही इतने छोटे से करियर में उन्होंने करीब 30 फिल्मों में काम कर लिया था।

पहली महिला प्रोड्यूसर थीं एस्थर

esther victoria abraham first miss india title winner

एस्थन ने केवल फिल्मों में काम ही नहीं किया बल्कि पति के साथ मिलकर फिल्म प्रोडक्शन की शुरुआत भी की।

बेटी ने भी जीता Miss India का टाइटल?

साल 1967 में एस्थर की बेटी नकि ने भी Miss India  का टाइटल अपने नाम किया। एस्थर करीब 90 साल तक जीवित रहीं, जहां उन्होंने अपनी आखिरी फिल्म ‘Thaang’ रही। इस फिल्म को अमोल पालेकर ने डायरेक्ट किया था। साल 2006  में एस्थर ने दुनिया अलविदा कहा, लेकिन इसके बावजूद उन्हें आज भी याद किया जाता है।

तो ये थी देश की पहली Miss India की कहानी, आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- wikipedia

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।