• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हर पति को प्रेग्नेंट बीवी के बारे में ये 5 जरुरी बातें पता होनी चाहिए

प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं को फिजिकल ही नहीं बल्कि मेंटल बदलाव से भी गुजरना पड़ता है। ऐसे में पति को पत्‍नी के बारे में कुछ बातों के बारे में जानकारी हो...
author-profile
Published -14 Jan 2019, 17:06 ISTUpdated -14 Jan 2019, 18:21 IST
Next
Article
pregnant with partner main

प्रेग्‍नेंसी किसी भी महिला के जीवन का सबसे सुंदर समय होता है। इस समय प्रेग्‍नेंट महिला को ना सिर्फ अच्‍छी डाइट बल्कि सही केयर की भी जरूरत होती है। जी हां प्रेग्‍नेंसी एक ऐसा समय है, जब महिला को हार्मोन्स में बदलाव के कारण फिजिकल ही नहीं बल्कि मेंटल बदलाव से भी गुजरना पड़ता है। ऐसे में प्रेग्‍नेंट को अपने परिवार और विशेष रूप से पति की केयर की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। और पति को भी अपनी पत्नी के इस समय में पूरा साथ देना चाहिए, और पत्‍नी का ऐसे ख्‍याल रखें कि वो आपसे चिड़चिड़ाये नहीं। ऐसे में उसके पति को प्रेग्‍नेंसी से जुड़ी छोटी-छोटी बातों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताने वाले हैं जो प्रेग्‍नेंट महिला के पति के लिए समझना बेहद जरूरी है।

Read more: A Healthy Pregnancy Is In Your Hands Read On To Know More

मूड स्विंग्स

अगर प्रेग्‍नेंसी के दौरान आपकी पत्‍नी किसी बात को लेकर परेशान हो रही हैं या जरूरत से ज्‍यादा चिल्‍ला रही हैं तो घबराएं नहीं क्‍योंकि प्रेग्‍नेंसी में मूड स्विंग होना बहुत ही कॉमन होता है। जी हां प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं में ना सिर्फ फिजिकल ही नहीं बल्कि मेंटल बदलाव भी होते हैं, जिस कारण महिला का मूड स्विंग होता है। ऐसे हालात में यह बेहतर है कि आप उन्हें समझें।

pregnant eating inside

खान-पान की आदतों में बदलाव

प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं की खाने की आदतों में भी बदलाव आने लगता है। जी हां किसी खास फूड की गंध से उनका जी मिचलाने लगता है और उल्टी आती है। ऐसा जरूरी नहीं कि वह हमेशा से जो खाती हैं प्रेग्‍नेंसी में भी उसे वहीं सब अच्‍छा लगे। और ऐसा भी हो सकता है जो उन्‍हें पहले अच्‍छा ना लगता हो प्रेग्‍नेंसी में अच्‍छा लगने लगें। इसलिए उनकी पसंद नापसंद का ध्‍यान रखें।

उनकी तारीफ करें

सभी महिलाए चाहे वे किसी भी उम्र की हों उन्हें यह सुनना अच्छा लगता है कि वह सुंदर और फिट दिखती हैं। हालांकि प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं का वजन बढ़ता है और वे अलग दिखने लगती हैं। लेकिन उनकी तारीफ करें। उनसे कहें कि वह जैसी हैं आप उनसे प्यार करते हैं।

sad pregnant inside

थकावट महसूस करना

प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिला हार्मोनल बदलाव के साथ वजन भी बढ़ने लगता है। उनकी बॉडी भारी लगने लगती हैं और वह खुद को थका हुआ सा महसूस करने लगती है। ऐसे में उनका आराम की ज्‍यादा जरूरत होती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं वह आलसी हो गई है। आपको भी इस बात को समझना होगा।

मसाज की जरूरत

प्रेग्‍नेंसी के दौरान जैसे-जैसे समय बीतता है, महिला के वजन में बदलाव आते हैं और ऐसे में बॉडी का पूरा भार महिला के पैरों पर आने लगता जिससे पैरों में दर्द और सूजन होने लगती है। ऐसे में उन्हें पैरों के मसाज की जरूरत महसूस होती है। उसे प्यार करें, धीरे-धीरे मसाज करें ताकि उसे अच्छा महसूस हो।

Read more: ये वो हेल्दी फूड हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी में ना खाएं, प्रेग्नेंट वुमेन हो सकती हैं बीमार

pregnant with husband inside

खास होने का एहसास दिलाएं

प्रेग्‍नेंसी के दौरान घर के लोग बार-बार प्रेग्‍नेंट को यहीं कहते हैं कि ऐसा खाओ, वैसा खाओ, ऐसा करो, ऐसा ना करो ताकि शिशु हेल्‍दी हो। लेकिन वह ये भूल जाते हैं ऐसा करने से प्रेग्‍नेंट को कई बार चिड़चिड़ाहट होने लगती हैं कि उनके बारे में सोचा नहीं जा रहा है। ऐसे में पति होने के नाते आपको अपनी पत्‍नी को खास और महत्वपूर्ण होने का एहसास दिलाना चाहिए।
 
किसी भी महिला के लिए प्रेग्‍नेंसी कोई आसान दौर नहीं है, इस दौरान महिला कई बदलाव से गुजरती है और ऐसे में पति की जिम्‍मेदारी है कि वह अपनी पत्‍नी का साथ दें और उसे समझें।

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।