गर्मी से राहत पाने के लिए मानसून का इंतजार हर किसी को होता है। लेकिन इस मौसम के आते हमें खासतौर पर महिलाओं को कई तरह की बीमारियों और इंफेक्‍शन का डर सताने लगता है। पसीने के कारण होने वाली नमी से वेजाइना के लिए बैक्‍टीरियल, कवक और फंगल इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कई महिलाओं को पैड के कारण बहुत ज्‍यादा पसीना आने से चकत्तों की भी समस्‍या होती है। इसलिए महिलाओं को वेजाइना का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको भी मानसून में नमी के चलते इंफेक्‍शन का डर सता रहा हैं तो परेशान ना हो क्‍योंकि हर जिदंगी को  PeeBuddy & Sirona के फाउंडर श्री दीप बजाज के कुछ ऐसे टिप्‍स बताए हैं। जिनकी हेल्‍प से महिलाएं मानसून में अपनी वेजाइना हाइजीन को बनाए और इस तरह के इंफेक्‍शन से बची रह सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या वेजाइना से जुड़ी इन 5 अहम बातों के बारे में जानती हैं आप?

feminine hygiene during monsoon main

वेट वाइप्‍स का इस्‍तेमाल

वेजाइना के लिए वेट वाइप्‍स का इस्‍तेमाल करें, क्‍योंकि ये आपके अंतरंग अंगों को हेल्‍दी रखता है। और सबसे अच्‍छी बात इसे कैरी करना बहुत आसान है और आपके अंतरंग अंगों के लिए एकदम सही हैं, जिनमें अंडरआर्म्‍स, ब्रेस्‍ट और बिकनी एरिया शमिल हैं। ये आपको पूरा दिन क्‍लीन और ड्राई रखता है। 

वेजाइना की सफाई

ditch soap for ph balance women health

रोजाना अपनी वेजाइना को साफ करें लेकिन साबुन से नहीं। बल्कि सिर्फ साफ पानी से धोकर, वहां की स्किन को अच्‍छे से ड्राई कर लें।

एंटी-चैफिंग क्रीम

वेजाइना में पसीने को कम करने के लिए आप एंटी-चैफिंग क्रीम का इस्‍तेमाल करें। ज्‍यादातर महिलाओं को सैनिटरी पैड के कारण बहुत ज्‍यादा पसीने से  चकत्तों की समस्‍या को झेलना पड़ता है। ये क्रीम पैड्स के कारण आने वाले चकत्तो, हैवी थाइस और स्‍पोर्ट्स एक्टिविटी के कारण चैफिंग को दूर करने में हेल्‍प करती हैं।

कॉटन के अंडरगारमेंट्स

cotton panties

यूं तो आपको हर मौसम में कॉटन के अंडरगारमेंट्स हो ही चुनना चाहिए, लेकिन मानसून में आपको विशेष रूप से सिर्फ कॉटन का ही इसतेमाल करना चाहिए। कारण यह है कि सिंथेटिक्स नमी और जलन पैदा कर सकता है। कॉटन वाले सुखद, मुलायम, त्वचा के अनुकूल और पहनने में सेफ होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या वेजाइना से जुड़ी इन 5 अहम बातों के बारे में जानती हैं आप?

हाइजीन वॉश

वेजाइना की सफाई के लिए हाइजीन वॉश का इस्‍तेमाल करें और बुरी गंध को दूर करें। ऐसा करने से आपको तरोताजा महसूस करेंगे और आपको असहज महसूस नहीं होगा। सबसे अच्‍छी बात यह है कि ऐसा करने से इस मानसून में खुजली और वेजाइना से जुड़ी अन्‍य समस्‍याओं के खतरे से बची रहेंगी।

कंडोम का इस्‍तेमाल

feminine hygiene condom

संभोग के दौरान कंडोम का इस्‍तेमाल करें। आपको बीमारियों और इंफेक्‍शन से बचाने के अलावा, ये वेजाइना के पीएच लेवल को भी बनाए रखते हैं।
इन एक्‍सपर्ट टिप्‍स को अपनाकर आप भी मानसून में अपनी वेजाइना को हेल्‍दी और इंफेक्‍शन फ्री रख सकती हैं