दीपिका पादुकोण आज की तारीख़ में बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं। इनकी फ़िल्में न कि सिर्फ जनता और क्रिटिक्स को पसंद आती है बल्कि बॉक्स ऑफिस पर अच्छा-ख़ासा बिज़नेस भी करती हैं। सक्सेस की सीढियों पर बहुत आगे तक पहुंची दीपिका आज भी अपने पिछले दौर को याद करती हैं और बताती हैं कि एक समय ऐसा था जब वो डिप्रेशन का शिकार थीं। दीपिका ने अपने करियर के शुरुआती दिनों में किये गए स्ट्रगल और पर्सनल लाइफ में हो रही उथल-पुथल पर कई बार खुलकर बात की है। उन्होंने यह भी स्वीकारा है कि डिप्रेशन में वो रात भर रोया करती थीं। लेकिन, अब दीपिका ने शेयर किये है इस डिप्रेशन से लड़ने के कुछ ख़ास टिप्स।

लोगों से बात कीजिये

दीपिका ने हमसे ख़ास बातचीत के दौरान अपने डिप्रेशन के दौर को याद करते हुए कहा कि यह दौर काफी मुश्किलों से भरा होता है और काफी नेगेटिव भी होता है। दीपिका ने कहा जब आप अपने आपको डिप्रेशन का शिकार मानते हैं तो तुरंत इस बारे में लोगों से बात कीजिये। “घर पर एक इंसान तो ऐसा होना चाहिए जिससे आप खुलकर अपने दिल की बात कर सको। यह बहुत ज़रूरी है और याद रखें अपनी परेशानियों को शेयर करने के बाद आप हमेशा अच्छा फील करेंगे।“ दीपिका ने कहा।

deepika padukon health inside

Image Courtesy: Pinterest

खुद पर विश्वास रखना होगा

दीपिका ने यह भी कहा कि डिप्रेशन से लड़ना तो आपको ही है मगर, इस बारे में किसी न किसी से बात करना भी उतना ही ज़रूरी है। दीपिका ने बताया कि जब हम एक्टिंग की दुनिया में कदम रखते हैं तो, बहुत सी परेशानियां सामने आती हैं। ऐसे में आप अपने आपकी तुलना दूसरे लोगों से करने लगते हैं, जो ग़लत है। दीपिका ने बॉलीवुड में कदम रखने वाले नए चेहरों को सलाह देते हुए कहा, “आप नए हैं इसलिए आप डरें नहीं! आपको खुद पर विश्वास रखना होगा। किसी की तरह मत बनिए। आप जो हैं...जैसे हैं, वैसे ही रहिये। अपनी कमियों को ढूढें और उसपर वर्कआउट करें। कोशिश करें कि आपकी कमियां आपकी ताकत बने या फिर उसे जड़ से मिटाने की जद्दोजहद में लग जाइए।“

Read more: Regular exercise दूर भगाती है आपकी anxiety और depression

खुद को किसी से कम मत समझो

दीपिका ने यह भी कहा कि करियर कोई भी हो शुरूआती दिनों में आप अपने आपको बहुत अंडरएस्टीमेट करते हैं। और एक समय आता है जब आपको लगता है कि आप बेफ़िज़ूल इतना सोच रहे थे। लोग आपके टैलेंट को देखना चाहते हैं और आप खुद अपने आप को कम समझेंगे तो चीजें कभी सही नहीं होगी और धीरे-धीरे आप परेशान होते चले जाएंगे।

Read more: Mental health की चपेट में आ चुकी हैं बॉलीवुड की ये 5 actresses