पीरियड्स हर महीने होने वाला एक ऐसा नेचुरल प्रोसेस है जिसमें लेडीज को कई तरह की प्रॉब्‍लम जैसे सिरदर्द, बदनदर्द, ब्‍लीडिंग, नींद न आना होती है। इन प्रॉबलम्स के चलते ले‍डीज का रूटीन डिस्‍टर्ब हो जाता है। लेकिन सही जानकारी के अभाव में कई लेडीज पैड के इस्‍तेमाल, पेनकिलर और डाइट से जुड़ी कुछ गलतियां बार-बार दोहराती हैं, जो आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी नहीं है। आइए पीरियड्स के दौरान की जाने वाली गलतियों के बारे में जानें।

गलती 1: रेयान कॉटन पैड का इस्‍तेमाल

पीरियड्स में इस्‍तेमाल होने वाले ज्‍यादातर पैड रेयान, कॉटन या दोनों से मिलकर बने होते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसमें खतरनाक केमिकल और पेस्‍टीसाइड का इस्‍तेमाल होता है, इससे ले‍डीज की फर्टिलिटी पर असर पड़ता है। एफडीए के अनुसार ''इसमें मौजूद डाइऑक्सिन वजाइना के टिश्‍यु पर असर डालता है। इसके कारण वजाइना संबंधित दूसरी समस्याएं भी होने लगती हैं। इससे बचने के लिए ऑर्गेनिक कॉटन से बने पैड का इस्‍तेमाल करें।

गलती 2: पैड ना बदलना

बाजार में मिलने वाले पैड को लेकर कई तरह के लुभावने दावे किए जाते हैं। ले‍डीज इसे सच मानकर लंबे समय तक इस्‍तेमाल करती है। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है क्‍योंकि इससे इंफेक्‍शन होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए पैड या टैम्पोन को हर 4 से 8 घंटे के बाद जरूर बदलना चाहिए। अगर आप कहीं बाहर जा रही हैं, तो मेंस्ट्रुअल कप का प्रयोग कर सकती हैं। इसे आप 12 घंटे तक पहन सकती हैं।

गलती 3: खुश्बूदार सेंट का इस्‍‍तेमाल

अक्‍सर पीरियड्स के दौरान निकलने वाले ब्‍लड से बदबू आती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप बहुत अधिक परफ्यूम का इस्‍तेमाल करें। इसके कारण यीस्‍ट इंफेक्‍शन और दूसरे इंफेक्‍शन हो सकते हैं, क्‍योंकि इसमें सिंथेटिक और दूसरे केमिकल होते है जो आपकी स्किन के लिए बिल्‍कुल भी अच्‍छे नहीं होते।

गलती 4: पेनकिलर का सेवन

पीरियड्स के समय कुछ ले‍डीज को बहुत दर्द होता है। इससे बचने के लिए वह पेनकिलर लेती है। जो सही नहीं है। अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की मानें, तो इस दौरान ली जाने वाली पेनकिलर इतनी खतरनाक होती हैं कि इनके कारण हार्ट अटैक भी हो सकता है। इसके अलावा इन मेडिसीन से अल्सर, किडनी, लीवर और आंतों की प्रॉब्‍लम हो सकती है। इनके कारण बॉडी के अच्छे बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं। इससे बचने के लिए मेडिसिन नहीं बल्कि नेचुरल टिप्‍स अपनाएं।

गलती 5: एक्‍सरसाइज न करना

पीरियड्स के दिनों में ले‍डीज अपना रूटीन भी बदल देती है। खासतौर पर वह एक्‍सरसाइज से परहेज करने लगती है। जबकि पीरियड्स के दिनों में एक्‍सरसाइज करना बहुत जरूरी है, क्‍योंकि इससे नींद अच्‍छी आती है और पसीने के जरिए आपकी बॉडी के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं।

अगर आप भी इनमें से कोई गलती करती हैं तो सावधान हो जाएं।

Read more: क्‍यों कुछ लड़कियों के periods बाकियों की तुलना में होते हैं ज्‍यादा painful?