• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पैरों की मसाज करने के हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स, जानें एक्सपर्ट की राय

मालिश एक आयुर्वेदिक प्रक्रिया है। पैरों की मालिश करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। 
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -29 Apr 2022, 17:38 ISTUpdated -29 Apr 2022, 18:00 IST
Next
Article
benefits of leg massage in hindi b

मालिश करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे न केवल आयुर्वेद बल्कि डॉक्टर ने भी लाभकारी माना है। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। सिर की मालिश तो हम अक्सर करते है लेकिन क्या आप जानते हैं? पैरो की मालिश करने से कितने सारे हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। इस से मसल्स मजबूत होते हैं साथ ही शरीर की थकावट दूर होती है। मालिश करने से त्वचा की ड्राईनेस भी कम होती है। दादी-नानी अक्सर मालिश करने की सलाह देती हैं। 

इस विषय पर हमने हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर जुगल किशोर जी से बात की है, उन्होंने बताया कि मालिश करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इससे शरीर की थकान दूर होती हैं। आगे उन्होंने बताया पैरों की मालिश करने से  मानसिक और शारीरिक लाभ मिलता है। इस से डिप्रेशन कम होता है। इसके अलावा उन्होंने कई हेल्थ बेनिफिट्स बताए हैं। आइए जानते हैं लैग्स मसाज के फायदे और मसाज करने के लिए कौन सा तेल अच्छा होता है? 

डिप्रेशन दूर होता है 

What is the best way to massage your legs

आजकल के मॉडर्न लाइफस्टाइल में हर इंसान किसी न किसी वजह से परेशान रहता है। एक समय बाद यह परेशानी तनाव में बदल जाती है। लंबे समय तक तनाव में रहने की वजह से डिप्रेशन होने की संभावना होती है। अगर आप भी तनाव में रहती हैं तो आपके लिए पैरों की मालिश लाभकारी है। मालिश से तनाव दूर होता है। साथ ही मानसिक सुकून मिलता है। तनाव दूर करने के लिए हफ्ते में कम से कम दो दिन पैरों की मालिश करनी चाहिए। अगर आप रोजाना पैरों की मालिश करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

एड़ियों के दर्द से राहत 

पैरों की मालिश के दौरान तलवों की भी मालिश की जाती है, जिससे एड़ियों के दर्द से राहत मिलता है। 40 साल के बाद अक्सर महिलाएं एड़ियों और पैरों के दर्द से परेशान रहती हैं। अगर आप भी एड़ियों के दर्द से परेशान हैं, तो पैरों की मालिश आपके लिए लाभकारी हो सकती है। रोजाना रात को सोते समय पैरों की मालिश करना चाहिए। इससे दर्द में आराम आएगा। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे नसों को राहत मिलती है और एड़ियों का दर्द कम होता है। 

पीरियड्स के दर्द से आराम 

What is the best way to massage your legs ()

पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है। इन 5 दिनों महिलाएं पैरों के दर्द से काफी परेशान रहती हैं। ऐसे में आप पैरों की मालिश कर पीरियड्स के दर्द से राहत प्राप्त कर सकती हैं। पैरों की मालिश करने से पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग से भी राहत मिलती हैं। साथ ही थकान भी कम हो जाती हैं। 

इसे जरूर पढ़ेंः मसाज के लिए इन 3 तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है नारियल तेल

नींद समस्या होगी दूर 

रात को अच्छी नींद लेना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन कुछ लोगों को समय पर नींद नहीं आती है। इस समस्या को अनिद्रा कहा जाता है। जब किसी इंसान को नींद नहीं आती है, तो इसका अर्थ है कि वह व्यक्ति अनिद्रा से परेशान है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप रोजाना रात को तेल से पैरों की मालिश करें। इससे आपकी शरीर की थकान और तनाव दोनों ही दूर होगा और आपको अच्छी नींद आएगी। 

मांसपेशियों के दर्द से राहत 

What is the best way to massage your legs ()

दिनभर की थकान की वजह से अक्सर मांसपेशियों में दर्द हो जाता है। ऐसे में इस से राहत पाने के लिए आप रोजाना पैरों की मालिश कर सकते हैं। आपको  मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलेगी। साथ ही आपको आराम की अनुभूति होगी। पैरों की मालिश करने मसल्स एक्टिव हो जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ेंः  Expert Tips: खुद की तेल मालिश करने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, रोजाना 10 मिनट करें

मालिश के लिए कौन सा तेल यूज करना चाहिए 

सरसों का तेल

दादी-नानी अक्सर सरसों के तेल से मालिश करने की सलाह देती हैं। वहीं एक्सपर्ट ने भी मालिश करने के लिए इस तेल को अच्छा बताया है। सरसों के तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है। जिससे तनाव भी दूर होता है। हल्की धूप में सरसों के तेल से मालिश करने से शरीर को विटामिन डी भी मिलता है। 

ऑलिव ऑयल

पैरों की मालिश करने के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद होता है। इस तेल का इस्तेमाल करने से पैरों के दर्द से राहत मिलती है। साथ ही तनाव दूर होता है। ऑलिव ऑयल को हल्का गुनगुना करके मालिश करना चाहिए। 

Recommended Video

पैरों की मालिश करने का सही तरीका 

  • पैरों की मालिश करने के लिए सबसे पहले पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। 
  • अब कॉटन के कपड़े से पैरों को अच्छे से साफ कर लें। 
  • अब तेल को हल्का गुनगुना कर लें। अब दोनों पैरों पर तेल लगा लें। 
  • हल्के हाथों से पैरों की मालिश करें। 

अगर आप पैरों से संबंधी किसी बीमारी से परेशान हैं, तो मालिश करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।