हर महिला चाहती हैं कि वह स्लिम और आकर्षक दिखें। लेकिन आजकल के लाइफस्‍टाइल के चलते महिलाओं का वजन बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनानी हैं। जिम जाने से लेकर डाइटिंग तक ना जाने क्‍या-क्‍या नहीं करती हैं। लेकिन कई महिलाएं ऐसी भी हैं जिनके पास जिम जाने के समय नहीं हैं और वह डाइटिंग भी नहीं करना चाहती हैं। ऐसी महिलाओं को क्‍या करना चाहिए? अगर आप भी ऐसी ही महिला है जो अपने कामों में इतना बिजी रहती हैं कि जिम नहीं जा सकती हैं। लेकिन अगर आप सही मायने में अपना वजन कम करना चाहती हैं, तो आप कुछ कारगार नुस्खों को अपनाने की जरूरत है। कुछ घरेलू नुस्खे भी है जिनको अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकती हैं। सबसे अच्‍छी बात इन नुस्‍खों के लिए आपको बहुत ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं हैं। क्‍योंकि सिर्फ पानी की हेल्‍प से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: नींबू पानी से नहीं गर्म पानी पीकर तेजी से घटाएं अपना वजन

सबसे पहला और जबरदस्‍त उपाय, पानी

water for weight loss tips

आप पानी की हेल्‍प से अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। जी हां मानव बॉडी में लगभग 60 प्रतिशत पानी होता है और बॉडी को अपने कामों को सही तरीके से करने के लिए खूब सारे पानी की जरूरत होती है। अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीती है तो इससे आपके अंग ठीक तरह से काम करते है, आपको भरा हुआ सा महसूस होता है और मोटापा कंट्रोल में रहता है। साथ ही खाना खाने के आधे घंटे के बाद गर्म पानी पीएं। इससे डाइजेशन ठीक प्रकार से काम करता है और बॉडी में मौजूद एक्‍स्‍ट्रा फैट कम होता है। 

एप्‍पल साइडर विनेगर

vinegar for weight loss

एप्‍पल साइडर विनेगर की हेल्‍प से भी आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। जी हां पानी में एप्‍पल साइडर मिलाकर रोजाना सुबह लेने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। य‍ानि पानी के साथ सिरका है कमाल। सिरके से ब्‍लड शुगर कंट्रोल होने से वजन कम करने में हेल्‍प है क्योंकि इन्सुलिन फ्री शुगर फैट के रूप में इकट्ठी नहीं हेाती है।

एंटीऑक्सीडेंट वाली ग्रीन टी

green tea for weight loss

वजन कम करने की चाह रखने वाले महिलाओं के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है। ग्रीन टी एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जिससे आपके बॉडी का फैट कम होता है। अगर आप हर रोज इसे लेती हैं तो कुछ ही दिनों में आपको वजन में कमी महसूस होगी। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं के अनुसार, ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते है जिससे बॉडी का फैट बर्न करने में हेल्‍प मिलती है। यानि ग्रीन टी और पानी है असरदार।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस करते समय अगर रखेगी बॉडी टाइप का ख्‍याल तो 15 दिनों में हो जाएगीं स्लिम

करौंदे का जूस

karonde ka juice

करौंदे का जूस भी वजन लॉस में बहुत असरदार होता है। विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ करौंदा एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और फैट बर्न करने में आसानी होती है। लेकिन करौंदा बहुत ज्‍यादा खट्टा होने के कारण, इसकी मात्रा कम और पानी की मात्रा बहुत ज्‍यादा लेनी चाहिए।

अब तो आपको समझ में आ गया होगा कि वेट लॉस में पानी बहुत ही मददगार है। तो देर किस बात की पानी पीएं और तेजी से वजन घटाएं!