पहले कभी नहीं किया योगा तो शुरुआत में करें ये 9 योगासन

आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बिगिनर्स आसानी से कर सकते हैं।
top  yoga for beginners 

आजकल की खराब लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र की महिलाओं को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खानपान की बुरी आदतों के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसकी वजह से महिलाओं को कमर में दर्द, मांसपेशियों के दर्द आदि का सामना करना पड़ता है। इसलिए एक अच्छी लाइफस्टाइल के लिए शरीर का मजबूत होना बहुत जरूरी है। आप एक अच्छी डाइट लेने के साथ-साथ कुछ योगासनों को भी अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए।क्योंकि कई योगासन असरदार होते हैं और जिन्‍हें रेगुलर करने से आपकी शरीर मजबूत होने के साथ-साथ आपको और भी कई तरह के हेल्‍थ बेनिफिट्स मिलते हैं। लेकिन अगर आप योग की शुरुआत कर रहे हैं, तो आइए जानें कौन-से योगासन आपके लिए बेस्ट हैं। 

1वृक्षासन 

virakshasana

वृक्षासन दो शब्द मिलकर बना है 'वृक्ष' का अर्थ पेड़ और आसन योग मुद्रा की और दर्शाता है। इस आसन की अंतिम मुद्रा एकदम अटल होती है, जो वृक्ष की आकृति की लगती है, इसलिए इसे यह नाम दिया गया है। इस योग को करने पेड़ की तरह तनकर खड़े होकर किया जाता है। 

2त्रिकोणासन

Trikonasana

त्रिकोण' का अर्थ होता है त्रिभुज और आसन का अर्थ योग है। इसका मतलब यह हुआ कि इस आसन में शरीर त्रिकोण की आकृति का हो जाता है, इसलिए इसका नाम त्रिकोणासन रखा गया है। इस आसन को करने से आप अपनी हड्डियों को मजबूत रख सकती हैं। इसके अलावा इस योग को करने से कमर दर्द को कम करने और मोटापा कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है। 

3वीरभद्रासन

viradhabhasan

अंग्रेजी में वीरभद्रासन को वॉरियर पोज कहा गया है। इस आसन का जुड़ाव भगवान शिव जी से है। इस आसन का नाम ही भगवान शिव के एक अवतार ‘वीरभद्र’ के नामपर पड़ा है। अगर आप योग की शुरुआत कर रहे हैं, तो ये आसान आपके लिए एकदम सही है।

4सुखासन 

sukasana

इन योगासनों के अलावा सुखासन भी सिंपल योगासनों में से एक है। अगर आप योग करने की शुरुआत कर रहे हैं, तो आप अपनी लिस्ट में इसे शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसके कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं। खासकर अगर आपको पेट खराब रहता है। क्योंकि यह योग आपका खाना अच्छे से तो पचता ही है। साथ ही, इससे आपकी कई और बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- 14 दिन 14 आसन चैलेंज में मलाइका के साथ आज वृक्षासन करें

5ताड़ासन 

tadasana

ताड़ासन शरीर का लचीलापन ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी है। क्योंकि इसे करने से मांसपेशियों में खिंचाव आता है और शरीर के पोस्चर में भी सुधार होने लगता है। इसका रिजल्ट पाने के लिए आप रोज नियमित रूप से ताड़ासन कर सकती हैं। इसके अलावा, यह बॉडी को वार्म-अप करने का भी काम करता है। 

6अधोमुखश्वानासन

Adho muk tanasana

यह सबसे लोकप्रिय योग आसनों में से एक है। इस आसन को दिन में किसी भी समय किया जा सकता है। इसे करने से आपके बाउल मूवमेंट्स में सुधार होता है और यह पेट को प्रभावित करता है। इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार आता है।

 

7चाइल्ड पोज 

child pose

ये एक्सरसाइज शरीर को आराम देने का काम करता है। अगर आप योग की शुरुआत कर रहे हैं, तो आप इसे अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इसको नियमित रूप से करने से शरीर का सारा दर्द खत्म हो जाता है। साथ ही, ये आसन उन महिलाओं या लोगों के लिए भी बेस्ट है, जो अधिक समय तक बैठकर काम करते हैं।

8उत्तानासन

uttasana

वैसे तो उत्तानासन बहुत कॉमन योगासन है। इसे रोजाना करने से रीढ़, हैमस्ट्रिंग, और ग्लूट्स से तनाव रिलीज होता है। यह हिप और पैरों को भी स्ट्रेच करता है। इस एक्सरसाइज में स्ट्रेच करते वक्त आपकी बैक साइड पूरी तरह से खुल जाएगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर एक्सरसाइज करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

9भुजंगासन

bhajunanana

भुजंगासन एक ऐसा योग है जिसे नियमित रूप से करने से बॉडी का पोस्चर ठीक होने लगता है। इसके कई शारीरिक फायदे भी हैं, जिसे कई लोग कोबरा पोज़ के नाम से भी जानते हैं। आप कोबरा पोज को भी शुरुआत में अपनी एक्सरसाइज रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करें और फिटनेस से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी।

Image Credit- (@Freepik)