महिलाओं को स्लिम और सेक्‍सी फिगर बेहद पसंद होती है और इसे बनाने के लिए वह बहुत कोशिश भी करती हैं। लेकिन ज्‍यादातर महिलाओं को इस बात का डर रहता है कि कहीं वजन के साथ-साथ बूब्‍स भी कम और अपना नेचुरल ग्‍लो और लचक ना खो दें। जबकि महिलाओं की सेक्‍सी फिगर में ब्रेस्ट का परफेक्ट होना बेहद जरूरी है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ब्रेस्‍ट फैट टिश्‍यु से बनी होती है और आपकी बॉडी फैट की मात्रा आपके ब्रेस्‍ट के साइज पर असर करता है। जब बॉडी से फैट कम होता है, तो ब्रेस्‍ट का फैट भी कम होता है जिससे ब्रेस्‍ट का साइज कम हो जाता है। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है जो वजन कम करना चाहती हैं, लेकिन आपको इस बात का डर है कि कहीं वजन के साथ-साथ आपके बूब्‍स कम न हो जाए तो आज हम आपके लिए ऐसे टिप्‍स लेकर आए है जिनकी हेल्‍प से आप बिना बूब्‍स के साइज को कम किए वेट लॉस कर सकती हैं। 

रनिंग से बचें 

वेट लॉस के लिए अगर आप ट्रेडमिल पर रनिंग करती हैं तो इससे बचें। क्‍योंकि ऐसा करने से ना केवल आपको शर्मिदगी महसूस होती है बल्कि आपकी ब्रेस्‍ट पर भी इसका असर पड़ता है। इसलिए वजन कम करने के लिए ट्रेडमिल पर रनिंग करने से बचें।

Read more: तेजी से वजन कम करना चाहती हैं तो इस टेस्टी टिप्स को अपनाएं

स्पोटर्स ब्रा पहनें
sports bra fitness

वजन कम करने के दौरान स्‍पोटर्स ब्रा पहनें इससे ब्रेस्‍ट को सपोर्ट मिलता है। एक्‍सरसाइज करने के दौरान महिलाए ब्रा को लेकर काफी नासमझी करती हैं। सही फिटिंग की ब्रा ना पहनना आपके लिए काफी नुकसानदेह साबित होता है। इससे ब्रेस्ट लूज हो जाते हैं और आपका फिगर भी खराब लगने लगता है। इसलिए एक्‍सरसाइज के लिए हमेशा सही ब्रा का ही लें जिससे आपकी ब्रेस्‍ट टाइट रहती हैं।

पुशअप करें

चेस्‍ट, शोल्‍डर और आर्म की मसल्‍स के लिए पुशअप करें। आप पुशअप दो तरह या‍‍नि स्टैन्डर्ड और क्लासिक पुशअप कर सकती हैं। हफ्ते में कम से कम इसे तीन बार करें। स्टैन्डर्ड पुशअप में बॉडी को ऊपर किया जाता है जबकि क्लासिक पुशअप में घुटने मोड़े जाते है। इसमें बॉडी का सिर्फ़ ऊपरी हिस्सा जमीन से ऊपर आता है। ऐसा करने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। शुरू में आप आराम से पुशअप करें और फिर आप धीरे-धीरे इसे बढ़ा सकती हैं।

कार्डियो कम करें

जब आप कार्डियो से अपना वजन कम करती हैं तो आपका फैट और मसल्‍स दोनों कम होते है। जब आप ब्रेस्‍ट फैट और चेस्‍ट मसल्‍स दोनों को कम करती हैं, तो आपकी ब्रेस्‍ट का साइज कम होने लगता है। इसलिए बहुत ज्‍यादा कार्डियो करने से बचें। और अगर करना भी है तो मीडियम रेंज में हफ्ते में सिर्फ 3 बार ही करें।

एस्ट्रोजेन फूड्स लें
lose weight not breasts insdie

सोया प्रोडक्‍ट जैसे टोफू, सोया मिल्‍क या योगर्ट, अलसी, तिल के बीज, हमस, कद्दू, लहसुन, और बींस आदि में एस्‍ट्रोजेन भरपूर मात्रा में होता है। ये फूड्स महिला हार्मोन एस्‍ट्रोजन का बहुत अच्‍छा स्रोत होते है और नेचुरल तरीके से आपके ब्रेस्‍ट साइज को बढ़ाने में मदद करता है।

Read more: मोटी महिलाएं ये 5 टिप्‍स अपनाकर तेजी से अपना वजन घटाएं

स्‍ट्रेंथ ट्र‍ेनिंग पर फोकस

अगर आप स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग पर फोकस करती हैं तो आप मसल्‍स खोए बिना फैट कम कर सकती हैं। इस तरह आप ब्रेस्‍ट फैट को कम करती हैं लेकिन ब्रेस्‍ट मसल्‍स का निर्माण कर रही होती हैं लेकिन आपके ब्रेस्‍ट का साइज पहले जैसा ही रहता है।
अगर आप बूब्‍स का साइज किए बिना अपना वजन कम करना चाहती हैं तो आज से ही इन टिप्‍स को फॉलो करें।

 

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial