Belly dancing शुरू करने के बारे में सोच रही हैं तो इन बातों को जरूर जान लें

By Pooja Sinha14 Feb 2018, 12:01 IST

Belly dancing एक डांस शैली है। जिसे अगर रोजाना किया जाये तो बॉडी की बनावट सही रखने के साथ-साथ आंतरिक निखार भी आता है। आपकी पूरी बॉडी को कर्व के साथ फिट एंड फाइन बनाकर रखता है। इसी खूबी के कारण belly dancing पश्चिम की सीमाओं को पार कर भारत में भी काफी लोकप्रिय हुआ है। बॉलीवुड तो मानो इसका दीवाना है। Belly dancing शारीरिक हो या फिर मांनसिक हर किसी के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप Belly dancing शुरू करने के बारे में सोच रही हैं? तो Belly dancing के बारे में ये बातें जानना आपके लिए बहुत जरूरी हैं, आइए एक्‍सपर्ट से जानें कौन सी हैं ये बातें।

बैली फिट VS बैली डांसिंग

चैताली सोपारकर बैली डांस एंड बैली फिट इंस्‍ट्रक्‍टर का मानना हैं कि belly dancing एक skill based क्‍लास है। जहां आप अलग तकनीक और ओरिएटल स्‍टाइल बैली डांसिंग सीखते हैं। वहीं बैलीफिट एक घंटे का डांस वर्कआउट क्‍लास है। जिसके पहले पड़ाव में belly dancing पर आधारित डांस वर्कआउट होता है। दूसरे भाग में योगा और पिलाटे्स based वर्कआउट होता है। और आखिरी हिस्‍से में मेडिटेशन होता है।

belly dance health i

Belly dancing शुरू करने की सही उम्र क्‍या है

7 साल से लेकर 70 साल की उम्र तक कोई भी महिला belly dancing शुरू कर सकती हैं। यहां तक की मोटापे से भी कोई फर्क नहीं पड़ता है। यानी किसी भी उम्र और साइज की महिला belly dancing को कर सकती हैं।

Watch more: अपनी fitness को लेकर काफी creative हैं अदा शर्मा

बॉडी का किसी विशिष्‍ट शेप में होना जरूरी है

अक्‍सर महिलाओं के मन में यह सवाल आता हैं कि क्‍या belly dancing के लिए आपकी बॉडी का किसी विशिष्‍ट शेप में होना जरूरी है लेकिन चैताली सोपारकर का कहना हैं कि कोई भी डांस या फिटनेस प्रोग्राम आपकी बॉडी की स्थिति पर नहीं बल्कि आपकी मानसिकता पर निर्भर करता है। किसी भी साइज या बॉडी शेप की महिलाएं belly dancing शुरू कर सकती हैं।

Belly dancing के फायदे

  • Belly dancing आपकी बॉडी के लिए ही नहीं बल्कि माइंड के लिए भी अच्‍छी होती है।
  • शारीरिक ढंग और पोश्‍चर में सुधार लाने के लिए belly dancing फायदेमंद हैं। 
  • Belly dancing से पाचनक्रिया में सुधार आता है।
  • इससे कारण आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है।
  • प्रेग्‍नेंसी की तैयारी करते समय belly dancing फायदेमंद होता है।
  • Belly dancing से आप पीरियड्स में होने वाले दर्द और दुखने से निजात पा सकती हैं।

Belly dancing शुरू करने के लिए आपको सिर्फ पॉजिटीव सोच और मुस्‍कुराहट की जरूरत होती है। तो हेल्‍दी बॉडी के लिए belly dancing शुरु करें और उसे अच्‍छे से enjoy भी करें।

Credits

Producer: Rohit Chavan
Editor: Anand Sarpate