टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में कोमोलिका की भूमिका निभाने वाली टीवी इंडस्ट्री की फेमस एक्ट्रेस हिना खान को कौन नहीं जानता। हिना खान अब बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रख चुकी हैं। इस बार ‘कान फिल्म फेस्टिवल 2019’ में भी उन्हें रेड कार्पेट पर देखा गया। सभी लोग उनके ग्लैमरस लुक की दीवाने हो चुके हैं। मगर यह लुक उन्हें यूं ही नहीं मिला। इसके लिए हिना खान बहुत पसीना बहाती हैं। हिना खान को जिम में एक्सरसाइज करते हुए तो आपने बहुत बार देखा होगा मगर, इस बार उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर योगा करते हुए तस्वीरें डाली हैं। हिना खान की जो तस्वीरे सामने आ रही हैं उसमें वे वीरभद्रास करते हुए नजर आ रही हैं। इस योगासन के कई पोज होते हैं और हिना ने भी अपनी कई पोज में तस्वीरें शेयर की हैं। आपको बता दें कि वीरभद्रासन बैली फैट कम करने के लिए बहुत ही अच्छा आसन होता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि वीरभद्रासन क्या होता है और इसके क्या लाभ होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:‘Komolika’ हिना खान की तरह दिन रात कर रही है काम तो शरीर को यूं दें आराम, नहीं होगी तबियत खराब

hina khan belly fat yoga

क्या होता है वीरभद्रासन 

अंग्रेजी में वीरभद्रासन को वॉरियर पोज कहा गया है। इस आसन का जुड़ाव भगवान शिव जी से है। इस आसन का नाम ही भगवना शिव के एक अवतार ‘वीरभद्र’ के नाम पर पड़ा है। वीरभद्र एक योद्धा था। इसकी कहानी प्रेरणा प्रदान करने वाली है। इस योद्धा के नाम पर इस आसन का नाम पड़ा है। इस योगासन द्वारा हाथ, कंधों, जांघों और कमर की मांसपेशियों को स्ट्रेच और मजबूत बनाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: हिना खान की तरह सेक्‍सी फिगर पाने के लिए उनका फिटनेस सीक्रेट जानें

 hina khan yoga poses

कैसे किया जाता है यह आसन 

  • इस आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले सावधान होने वाली मूद्रा में खड़ा होना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपने पैरों को ढाई से तीन फुट फैलाना होगा। इसके साथ ही आपको दोनों हाथों को अपने कंधों की सीध में उपर की ओर उठाना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपने दाएं पैर के पंजे को 90 डिग्री में घुमाना होगा। जैसे ही आप पंजा मोड़ेंगी वैसे ही आपको अपनी कम को भी उसी दिशा में मोड़ना होगा। मगर, आपके हाथों को कंधों की सीध में उपर की ओर ही रखना होगा। 
komolika weight loss yoga pose
  • आप इसके बाद अपने दाएं पैर के घुटनों को थोड़ा सा मोड़ें। अपने घुटने की सीध में कमर को लेकर आएं। वैसे आप घुटना जितना मोड़ सकती हैं उतना ही मोड़े। हाथों को आपको अभी भी सीधा ही रखना है। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपको दाएं पैरा को ही मोड़ना है आपका बायां पैर एकदम सीधा होना चाहिए। इसके साथ ही आपको अपनी गर्दन को हाथों की दिशा में उपर की ओर रखना है। 
  • इस आसन में कई पोज होते हैं आप हिना खान की इन तस्वीरों को देख कर अभ्यास कर सकती हैं। 
weight loss yoga kasautti  hina khan

इस आसन के फायदे 

  • इस आसन के द्वारा आप अपने हाथ, पैर और कमर की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान कर सकती हैं।
  • इस योगासन के द्वारा आप शरीर में संतुलन बना कर रख सकती हैं, यह आपकी सहनशीलता को भी बढता है
  • अगर आप ज्यादा देर तक ऑफिस में बैठती हैं तो यह योगासन बैठ कर कार्य करने वालों के लिए अत्यंत लाभदायक है। इसे करने से आप ज्यादा देर तक बैठ सकती हैं वो भी बिना थके। 
  • कंधो के जकड़न की समस्या है तो यह योगासन अत्यंत प्रभावशाली है। इससे आपके कंधे भी मजबूत होते हैं। साथ ही अगर आपकी कमर में चर्बी जमा है तो वह भी कम होती है।