यूं तो आज के जमाने में महिलाएं भी अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग हैं और यही कारण है कि आजकल जिम में सिर्फ लड़के ही नहीं, हर उम्र की लड़कियां व महिलाएं भी वर्कआउट करती हुई नजर आती हैं। लेकिन जब बारिश का मौसम शुरू होता है तो महिलाओं का यह वर्कआउट रूटीन गड़बड़ा जाता है। दरअसल, महिलाओं को खुद के लिए वक्त बेहद कम मिल पाता है और उस दौरान भी अगर बारिश होने लग जाए तो वह एक्सरसाइज का प्लान ही स्किप कर देती हैं। कई बार ऐसा होने पर वह अपने फिटनेस को लेकर थोड़ी लापरवाही बरतने लगती हैं, पर वास्तव में आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। अगर तेज होती भारी बारिश के कारण आप बाहर जाकर वर्कआउट नहीं कर सकतीं तो क्या हुआ, आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज कीजिए। इससे आपका रूटीन भी नहीं टूटेगा और घर पर एक्सरसाइज करने से आपको एक नया अनुभव भी प्राप्त होगा। घर पर भले ही आप ट्रेडमिल या वेट ट्रेनिंग न कर पाएं, लेकिन फिर भी फुल बॉडी वर्कआउट बेहद आसानी से किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी इनडोर एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको मजा भी आएगा और आपकी फिटनेस भी बरकरार रहेगी- 

इसे जरूर पढ़ें: फिटनेस से जुड़े इन 5 मिथ पर ना करें भरोसा, हेल्‍थ को होगा भारी नुकसान

साइकिलिंग

inside  monsoon indoor exercises to try

बिना मशीन के साइकिलिंग, सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन आप घर पर ऐसा कर सकती हैं। बस आपको करना यह है कि आप जमीन पर लेट जाएं और फिर पैरों को हवा में ले जाकर साइकिल की तरह कुछ देर के लिए घुमाएं। आप यह एक्सरसाइज अपना फेवरिट टीवी सीरियल देखते हुए भी कर सकती हैं। इसके साथ अगर आप चाहें तो क्रंचेस, लेग लिफ्ट और फ्लोर एक्सरसाइज भी कर सकती हैं।

स्टेपर

आप जिम में स्टेपर अक्सर करती होंगी। यह एक बेहतरीन कैलोरी बर्न एक्सरसाइज है। आप इसे घर पर भी कर सकती हैं। अगर आपके घर में सीढ़ियां हैं या महज एक सीढ़ी भी है तो भी आप उसकी मदद से यह एक्सरसाइज करें। आपको करना यह है कि पहले आप एक पैर सीढ़ी के उपर रखें और फिर दूसरा। इस दौरान पहला पैर वापिस जमीन पर ले आएं। अब दोबारा से पहले पैर को सीढ़ी पर रखें और दूसरे पैर को वापिस लाएं। इस तरह आप स्टेपर का अभ्यास घर पर बेहद आसानी से कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस और चेहरे के निखार के लिए रोजाना करें शीर्षासन, जानिए ऐसे ही 7 जबरदस्‍त फायदे

रस्सी कूदना

inside  monsoon indoor exercises to try

बचपन में रस्सी कूदना तो हर किसी को पसंद होता है। वैसे इसे फुल बॉडी वर्कआउट माना जाता है। अगर आप घर पर हैं और आपके पास समय कम है तो बस आप महज दस मिनट के लिए रस्सी कूदें। आपकी पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाएगा। कम समय में की जाने वाली यह एक बेहद अच्छी एक्सरसाइज है।

डांस

बारिश का मौसम हो तो मन झूमने लगता है। अब बारिश हो रही है और आप एक्सरसाइज करने नहीं जा पा रहीं तो परेशान न हों। बस इन पलों के मजे लेते हुए एक्सरसाइज करें। अपने मनपसंद गाने लगाइए और डांस शुरू कीजिए। आपका सारा तनाव तो दूर होगा ही, साथ ही आपका वर्कआउट भी हो जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा।

योग

inside  monsoon indoor exercises to try

घर पर रहकर अगर तन-मन को स्वस्थ बनाना हो तो योग से बेहतर कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है। अगर आप पहले से योगाभ्यास करती आई हैं तो घर पर मैट बिछाकर बेहद आसानी से योगा कर सकती हैं। अगर यह आपकी शुरूआत है तो सूर्य नमस्कार, शवासन का अभ्यास करने के बाद प्रणायाम करें। इससे भी पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है और यह कोई भी महिला बेहद आसानी से कर सकती है।