हाल ही में फ़िल्म हेलीकॉप्टर ईला में कूल मॉम का किरदार निभाने वाली काजोल अपने आपको रियल लाइफ़ में भी बहुत कूल मानती हैं। काजोल ने हमसे ख़ास बातचीत के दौरान बताया कि फ़िल्म में उनके किरदार की तरह तो नहीं मगर काफी हद तक वो ईला की तरह ही है।

बता दें कि अच्छी और कूल मां बनना उन्होंने अपनी मां तनुजा से सीखा है। काजोल ने बताया कि कैसे उनकी माँ की चीज़ों और व्यवहार को उन्होंने अपने मदरहुड में शामिल किया है और वो अपने बढ़ते बच्चों को क्या सीख देना चाहती हैं, आइये जानते हैं-

जो उन्होंने सिखाया वो करके भी दिखाया और यही ज़रूरी है

kajol with mother tanuja

Image Courtesy: @kajol/Instagram

काजोल ने कहा कि मेरी मां बहुत अलग थीं, अमेज़िंग थीं। जो उन्होंने मुझे सिखाया और जो लाइफ़ के बारे मन उन्होंने मुझे बताया वो सिर्फ़ बताने और शेयर करने तक नहीं था। जो-जो वो कहती थीं वो हमारे सामने करके दिखाती थीं। जैसे किसी पर डिपेंड न होना, जो दिल करे वो करना... और यह सब कुछ उन्होंने खुद भी फॉलो किया। बच्चों को बस कह देना ही काम नहीं है। बच्चे आपको फॉलो करते हैं, यह जानना भी ज़रूरी है। ग़लत आदत चाहे जितनी पुरानी हो आप उसे छोड़ सकते हैं। मेरी मां बहुत गालियाँ देती थीं और हमने खुद देखा है कि वो इस आदत को बदलने की कोशिश कर रही थीं और क़ामयाब भी हुईं।

बच्चों को सिखातीं हूं Gender Equality भी

kajol with daughter naysa

Image Courtesy: @kajol/Instagram

काजोल ने कहा कि वैसे तो मेरे बच्चे काफी समझदार हैं मगर, समाज में रहते हैं तो कहीं ना कहीं उन पर अच्छे और बुरे, दोनों का असर पड़ता है। मगर, मेरी कोशिश यही होती है कि जैसे मेरी मां ने किया वैसे ही मैं भी उन्हें चीज़ें समझाऊं और करके दिखाऊं। मैं न्यासा और युग दोनों को ही gender equality के बारे में भी बताती हूं। न्यासा से कहती हूं कि ऐसा कोई काम नहीं है जो वो नहीं कर सकती। ऐसे कपड़े मत पहनो, यह मत करो, यहां इस वक़्त मत जाओ या ये तुम्हे शोभा नहीं देता... मैं उन्हें यही बताती हूं कि ऐसा कुछ नहीं होता। युग से भी यही कहती हूं कि वो किसी भी तरीके से अपनी बहन को अपने से कम ना समझे।

40 Is New 20, ऐसे रखती हूं खुद को फिट

kajol mother sister

Image Courtesy: @kajol/Instagram

काजोल ने आगे कहा कि वैसे, आजकल की औरतें बहुत कूल हैं और अपने बच्चों को अच्छी परवरिश देना जानती हैं। यही नहीं, अपने बच्चों की तरह कूल रहना और उनसे दोस्ती करने का हुनर भी उनके पास है। 40 is new 20 आज की औरतें अपने 40s को 20s की तराह एन्जॉय करती हैं। मैं भी अपना पूरा ध्यान रखती हूँ। अगर आप मुझसे मेरा फिटनेस मंत्र पूछेंगे तो मैं कहूँगी कि मैं भरपूर नींद लेती हूं। 8 से 10 घंटे सो सकती हूं, कोई मुझे दो ऑप्शन दें कि मुझे रात को पार्टी करनी है या फिर सोना है तो मैं अपनी नींद को ही चुनूंगी। मुझे लगता है परफेक्ट डाइट, वर्कआउट्स के अलावा पूरी नींद भी आपके स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है।  

  • Shikha Sharma
  • Her Zindagi Editorial