अपने बढ़ते वजन को लेकर महिलाओं की मेहनत कोई नई बात नहीं है। क्योंकि बढ़ता वजन, अक्सर उनकी सबसे आम प्रॉब्लम्स में से एक होता है। वैसे भी देखा गया है कि पुरुषों को वजन कम करने के लिए महिलाओं के मुकाबले काफी कम मेहनत करनी पड़ती है। दरअसल, महिलाओं की संरचना ही कुछ ऐसी होती है कि ज्यादा वजन के मामले में वह हमेशा पुरुषों से आगे ही रहती हैं। इस मामले में काफी हद तक दोष महिलाओं की लाइफस्टाइल का भी होता है। असमय खाना, नींद पूरी न लेना, जरूरत से ज्या‍दा तनाव और क्रैश डाइटिंग के कोई भी तरीकों को आजमाने के चक्कर में महिलाओं को वजन कम होने की बजाय पहले से भी ज्यादा बढ़ने लगता है। लेकिन परेशान ना हो अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो थोड़ी समझदारी और संयम से काम लें और कुछ खास बातों को ध्यान में रखें। आइए इस बारे में डाइटिशियन सिमरन सैनी से जानते हैं।  

weight loss without work out inside

हेल्थ फूड के नुकसान 

अक्सर देखने और सुनने में आता है कि वह हेल्थ फूड वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा  होता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए आप बिना सोचे-समझे इस तरह के हेल्थ फूड लेने लगती हैं। लेकिन कई रिसर्च से यह बात सामने आई है कि जरूरत से ज्याादा हेल्थ फूड का सेवन भी आपके वजन को अनकंट्रोल कर सकता है। हमारी बॉडी को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और विभिन्न विटामिन्स की अलग-अलग मात्रा की जरूरत होती है। किसी एक हेल्थ फूड को लगातार लेने से बाकी पोषक तत्व बॉडी में कम होने लगते है। ऐसे में सवाल उठता है कि फिर वजन कम करने के लिए क्या करें। हेल्‍थ फूड खरीदने से पहले उसके लेबल पर दी गई जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ें और एक बैलेंस मात्रा में ही उसका सेवन करें। (Read more: बढ़े हुए वेट और निकले हुए पेट से परेशान रहती हैं तो ये 5 होममेड ड्रिंक्‍स जरूर ट्राई करें)

weight loss without work out inside

एक्सरसाइज का कोई विकल्प नहीं 

सिमरन का कहना हैं कि आप मानें या ना मानें लेकिन यह सच है कि वजन कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज का सहारा लेना होगा। बिना एक्सरसाइज के आप अपना वजन कम नहीं कर सकती हैं। लेकिन इसके लिए ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप जिम जाकर घंटों पसीना बहाएं। आप रोजमर्रा के काम, वॉकिंग, लिफ्ट की बजाय सीढि़यों के इस्तेमाल या रोजाना अपनी पसंद के गाने पर 1 घंटा डांस करके अपना वजन आसानी से कम कर सकती हैं। इसलिए बहाने छोड़कर खुद के लिए रोजाना सिर्फ 15 मिनट का समय निकालें। कुछ दिनों में ही आपको नतीजे खुद-ब-खुद दिखने लग जाएंगे। इसके अलावा आप साइकिलिंग भी कर सकती हैं। (Read more: तेजी से वेट लॉस करना चाहती हैं? तो जॉगिंग करें, लेकिन 5 जरूरी टिप्स जरूर जान लें)

weight loss without work out inside

खुद को महत्व दें 

इसमें कोई शक नहीं है कि महिलाओं को घर और बाहर की दोहरी जिम्मेदारियां निभानी होती है। ऐसे में वह खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाती है। परिवार का ध्यान रखने के चक्कर में वे खुद को नजरअंदाज करने लगती हैं और इस चक्कर में धीरे-धीरे उनकी सेहत खराब होने लगती है। पति और बच्चों की सेहत का ख्याल रखते समय उसे इस बात का आभास नहीं रहता है कि पौष्टिक भोजन की जरूरत उसके परिवार की तरह उसकी भी है। लेकिन वह अक्सर बच्चों का बचा हुआ खाना खा लेती है या फ्रिज में रखा बासी खाना खा लेती हैं और तो और कुछ महिलाएं सुबह की जल्दी में नाश्ता भी नहीं करती हैं। जो महिलाओं के मेटाबॉलिज्म को बहुत धीमा कर देते हैं। नतीजन, उनका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। सुबह आपके पास नाश्ता करने का समय नहीं है, तो मुठ्ठी भर मेवे अपने पास रखें और काम के बीच-बीच में उन्हें चबाती रहें। इसके अलावा 1 गिलास दूध आपको दोपहर तक के लिए काफी मात्रा एनर्जी देने का काम करेगा।     

अगर आपका बढ़ता वजन भी काबू में नहीं आ रहा है तो आज से ही इन टिप्स को अपनाएं और अपने बढ़ते वजन को काबू में रखें। 

Recommended Video