आजकल लगभग हर अपने मोटापे से परेशान हैं और इसे जल्‍दी से जल्‍दी कम करना चाहते हैं। इसके लिए महिलाएं तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं, कुछ महिलाएं डाइट का सहारा लेती हैं तो कुछ फिटनेस रुटीन अपनाती हैं। जबकि कुछ दवाइयों का सहारा लेती है तो कुछ ट्रीटमेंट करवाते है। कई ट्रीटमेंट तो इतने महंगे होते हैं कि हर कोई इसे नहीं आजमा सकती हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि इस आर्टिकल में हम आपको एक नींबू और चिया सीड्स से बने एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बता रहे है जिसे लेने से कुछ ही दिनों में आपका वजन कम होने लगेगा। जी हां इसकी खास बात ये हैं इससे आप अपना वजन कम करने के साथ-साथ अपनी बॉडी को डिटॉक्‍स करके कई तरह की बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं। और इस नेचुरल उपाय का कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है और यह काफी सस्‍ता भी है।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के लिए वरदान हैं ये 4 एक्‍सरसाइज, मोटापा तेजी से होगा छूमंतर

chia seeds weight loss

चिया सीड्स ही क्‍यों? 

चिया सीड्स में फैट-बर्निंग और क्लींजिंग गुण हमारी हेल्‍थ पर अच्‍छे प्रभाव के लिए जाने जाते हैं। साथ ही इनमें बहुत सारे प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम जैसे मिनरल होते हैं, ये सभी हमारे मेटाबॉलिज्‍म और डाइजेशन में हेल्‍प करते हैं, जो हमारी एनर्जी के लिए स्‍टोर फैट का इस्‍तेमाल करने के साथ ही साथ बॉडी में मौजूद टॉक्सिन निकालने में हेल्‍प करता है। जब पानी के साथ चिया सीड्स को मिलाया जाता है तो चिया सीड्स एक जिलेटिनस मास बनाता है जो बहुत ही फिलिंग होता है और यह ड्रिंक ब्रेकफास्‍ट के लिए सबसे अच्‍छा बन जाता है।  

lemon water for weight loss

नींबू का रस

इस नुस्खा में एक अन्य प्रमुख घटक नींबू का रस है। हम सभी जानते हैं कि नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को बीमारी से लड़ने और रोकने की क्षमता का समर्थन करता है। नींबू में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो हमारे बॉडी से किसी भी बिना बुलाए मेहमान यानि टॉक्सिन और बैक्‍टीरिया को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

शहद

वेट लॉस के इस नुस्‍खे में शहद एक अन्‍य महत्‍वपूर्ण घटक है। यह इस ड्रिंक को मीठा करने के उद्देश्य से काम करता है, और यह पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए हमारे पेट की क्षमता को बढ़ाता भी है। एंटीऑक्सीडेंट के बहुत ज्‍यादा मौजूदगी के कारण, शहद हमारे सेल्‍स की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है।

lemon chia seeds detox for weight loss

सामग्री

चिया सीड्स -1 बड़ा चम्मच
शहद- थोड़ा सा
नींबू का रस-1
फ़िल्टर्ड पानी- 300 मिलीलीटर 

 

बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका

एक बड़े कप में 100 मिलीलीटर पानी डालें और इसमें चिया सीड्स मिला लें। बीजों को एक घंटे के लिए पानी में भिगोने दें, जब तक जिलेटिनस मास अपने आप न बन जाए। बाकी पानी और साथ ही नींबू का रस मिलाएं। एक मिनट के लिए स्पैटुला के साथ मिलाएं, जब तक कि सामग्री अच्छी तरह से मिल न जाए, मिठास के लिए शहद मिलाएं।

इसे जरूर पढ़ें: मीठे जहर पर लगाम कसने के लिए ladies को रोजाना करने चाहिए ये 5 योगासन

आप इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट 1 कप या 1 गिलास ले सकती हैं। हो सकता है कि इसे लेने के बाद आपको बार-बार बाथरूम ज्‍यादा जाना पड़ें लेकिन यह बहुत ही आम है क्‍योंकि यह ड्रिंक एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक होता है। लेकिन अगर इसे लेने के बाद आपको कोई अन्‍य परेशानी होती हैं तो इसे लेने तुरंत बंद कर दें। और अच्‍छा होगा कि इसे लेने से पहले आप किसी एक्‍सपर्ट से एक बार सलाह जरूर ले लें क्‍योंकि हर किसी की बॉडी का टाइप अलग होता है।