चेहरे के आकर्षण में सुंदर नैन-नक्‍श के साथ-साथ सुंदर गालों का भी बहुत बड़ा हाथ होता है। अगर किसी महिला के गाल पिचके हो तो उसकी खूबसूरती बिगड़ सकती हैं। जी हां लाल और भरे हुए गाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। लेकिन भरे हुए गाल बहुत कम महिलाओं के होते हैं और पिचके हुए गालों के कारण म‍हिलाएं कई बार बीमार भी लगने लगती हैं। लेकिन सवाल यह उठता हैं कि गाल को लाल और गोलमटोल कैसे बनाया जाए। तो हम आपको बताते हैं कि गालों को किस तरह से सुंदर और गोल-मटोल बनाया जा सकता है। आइए हमारे साथ कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानें, जिसे अपनाने से आप अपने गालों को गोल-मटोल बना सकती हैं। लेकिन सबसे पहले हम पिचके हुए गालों की वजह जान लेते हैं। 
 
उम्र से पहले गालों का पिचक जाने का सबसे बड़ा कारण खाने में पोषण की कमी है। जी हां जब आपकी बॉडी को सही मात्रा में पोषक तत्‍व नहीं मिल पाते हैं तो इसका असर बॉडी के साथ-साथ चेहरे पर भी पड़ने लगता है। आप गाल अंदर की ओर पिचक जाते है और आप उम्र से पहले ही बुढे लगने लगते हैं। साथ ही बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग करने से भी गाल पिचक जाते हैं। इसके अलावा उन महिलाओं के गाल भी पिचके हुए दिखाई देते हैं जो पानी बहुत कम पीती हैं या बहुत कम सोती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: वजन नहीं बढ़ाना, लेकिन चाहिए चबी चीक्स तो करें ये काम

malika arora cheeks inside

गोल गालों के लिए एक्‍सरसाइज

  • गालों के लिए एक्‍सरसाइज करना भी बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप गालों को गुब्बारे की तरह फुलाएं और 1 मिनट तक मुंह को गुब्बारे की तरह ही फुलाकर रखें। फिर अपने स्थिति पर वापस आ जाए। इस एक्‍सरसाइज को रोजाना को 2-3 बार करें। कुछ ही महीनों में गालों का पिचकना दूर हो जाएगा और गाल गोल-मटोल होने लगेंगे।
  • आप चाहे तो मुंह में पानी भरकर भी इस एक्‍सरसाइज को कर सकती हैं। जैसे आप मुंह में गुब्‍बारे की तरह हवा भरने की बजाय इस एक्‍सरसाइज में आपको पानी भरना होगा। फिर वापस उसी पॉजिशन में आ जाए। ऐसा भी आपको 2-3 बार करना होगा।
  • गालों को बाहर की तरफ करने के लिए अपने हाथों से अपने दोनों गालों पर बाहर की ओर खीचें। कुछ देर तक गालों को ऐसे ही करते रहें। इसका कुछ समय तक उपयोग करने से गाल का पिचकना कम होने लगेगा।
  • सबसे पहले किसी चेयर पर पीठ बिल्कुल सीधा करके बैठ जाएं। फिर जितना आप बात करते समय मुंह खोलते हैं उतना मुंह खोलें। अब अपने दोनों हाथो से मुंह के दोनों किनारों को इस तरह से खीचें जिससे आपकी ठुड्डी थोड़ी सी आगे बढ़े। करीब 30 सेकंड ऐसा करने के बाद समय पहले वाली पॉजिशन में वापस आ जाये। कुछ दिनों तक इस योग को करने से गाल फूलने लगेंगे।

chubby cheeks exercise inside

गोल मटोल गालों के लिए घरेलू उपाय

  • गालों को गोल-मटोल बनाने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों को शामिल करें। स्‍मोकिंग जैसी गलत आदतों से बचें और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी को अपने रुटीन में शामिल करें। इसके अलावा भरपूर नींद लें। जी हां दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने और 7-8 घंटें सोना का असर कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर दिखाई देने लगेगा।
  • लेकिन पानी सुबह उठकर आपको एक से दो गिलास पानी बैठकर सिप कर-करके पीना है। खाने के साथ पानी पीने से बचें। खाना खाने के बाद भी आपको पानी पीने से बचना चाहिए बल्कि 1 घंटे के बाद पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि खाने के साथ पानी पीने से खाना आपकी बॉडी के अंदर सड़ने लगेगा और बॉडी को जरूरी पोषक तत्‍व नहीं मिल पाते हैं। इससे आपकी बॉडी को कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। और आपके गाल भी पिचके हुए हो जाएंगे।  

deepika padukone chubby cheeks inside

  • प्राकृतिक गुणों से भरपूर गुलाब जल का इस्‍तेमाल करके आप चेहरे पर निखार लाने के साथ-साथ गालों को गोल मटोल बनाने के लिए इससे मसाज भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको गुलाब जल और ग्लिसरीन की जरूरत होती है। इससे रेगुरल गालों की मसाज करने से आपको कुछ दिनों में खुद ही फर्क महसूस होने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: खूबसूरत नाक का शेप पाने के लिए करें ये आसान एक्‍सरसाइज

  • तेल के मसाज से भी आपको गालों में फर्क महसूस होने लगेगा। गालों को आकर्षित बनाने के लिए रोजाना बादाम या फिर सरसों के तेल से 5 मिनट तक मसाज करें। साथ ही ऑलिव ऑयल भी दिल के साथ-साथ आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इस ऑयल से गालों की मसाज करने पर यह नेचुरल तरीके गोल होने लगते हैं।

अगर आपको भी लगता हैं कि आपके गाल पिचके हुए है तो इन टिप्‍स को आजमाकर आप भी गोल-मटोल गाल पा सकती हैं।