‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’जैसे टीवी सीरियल से इंडस्ट्री से हिना खान को अच्छी खासी पहचान मिली। स्‍टार प्‍लस के इस सीरियल के लिए हिना खान को फेवरेट बहु का ऑवर्ड भी मिला था। इसके बाद वह रियलिटी शो 'खतरों के खि‍लाड़ी' में भी नजर आईं। साथ ही 'बिग बॉस' और 'कसौटी जिंदगी की 2' में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखा चुकी टीवी एक्ट्रेस हिना खान आजकल बहुत ज्‍यादा चर्चा में हैं। जी हां एकता कपूर के हिट टीवी सीरियल 'कसौटी जिंदगी की 2' में कोमोलिका की भूमिका निभा सभी को अपनी फैशन सैंस और शानदार एक्टिंग का दीवाना बना चुकीं टीवी सुपरस्टार हिना खान अब कान फिल्म फेस्टिवल 2019 के रेड कार्पेट पर अपने जलवे बिखेर रही हैं। आज हर लड़की उनकी तरह फिट और सुंदर दिखना चाहती हैं, लेकिन यह इतना आसान नहीं है। क्‍योंकि वह खुद को फिट रखने के लिए बहुत मेहनत करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ‘कसौटी जिंदगी के 2’ की ‘कोमोलिका’ बने रहने के लिए देखिए कौन सी एक्सरजाइज करती हैं हिना खान

hina khan fitness freak

जी हां कोमोलिका यानि हिना खान फिटनेस फ्रीक है और खुद को फिट रखने के लिए रोजाना कई घंटों तक वर्कआउट करती हैं और समय-समय पर अपनी फिटनेस के वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। हिना अपनी बॉडी को टोन और स्‍ट्रॉग बनाए रखने अपने वर्कआउट रुटीन में कुछ स्‍पेशल एक्‍सरसाइज को शामिल करती हैं। आइए जानें उनके फिटनेस रुटीन में कौन-कौन सी एक्‍सरसाइज शामिल हैं।

हिना खान टेलीविजन इंडस्ट्री के सबसे बड़े नामों में से एक हैं। हिना इस इंडस्ट्री में करीब 10 साल से काम कर रही हैं और उन्‍होंने एक लंबा रास्ता तय किया है कि वह अब पहले से बहुत अलग दिखती थीं। वास्तव में, वह इंडस्ट्री की एकमात्र ऐसी स्टार हैं, जो परफेक्‍ट फिगर के साथ वॉशबोर्ड सिक्स-पैक एब्स पर भी काम करती हैं। हिना अपने वर्कआउट और डाइट पर पूरा ध्यान देती हैं। वास्तव में, अपने बिजी शेड्यूल की परवाह किए बिना वह एक दिन भी वर्कआउट मिस नहीं करती हैं। इसके अलावा वह अपनी डाइट पर भी पूरा ध्‍यान देती हैं।   

हिना खान का फिटनेस रुटीन 

हिना खान के एक्‍सरसाइज रुटीन में Lunges, नी स्क्वॉट, रिवर्स क्रंचेज जैसी एक्‍सरसाइज शामिल हैं। Lunges एक्‍सरसाइज पैरों की मसल्‍स को टोन करने के लिए की जाती है। इससे आपकी टांगों की शेप अच्‍छी आती है। हिना खान अपनी टांगों को टोन करने के लिए इस एक्‍सरसाइज को रेगुलर करती हैं। स्क्वॉट टांगों की एक्‍सरसाइज के रूप में जानी जाती है, यह फैट को कम करने और टांगों को मजबूत बनाने में भी हेल्‍प करती है। साथ रिवर्स क्रंचेज एक्‍सरसाइज लोअर बेली के लिए की जाती है।

 
 
 
View this post on Instagram

Rise🙌

A post shared by Hina Khan (@realhinakhan) onJan 23, 2019 at 2:50am PST


हिना खान अपने कोर की मजबूती और बॉडी में संतुलन और लचीलेपन के लिए एक रॉड के सहारे समरसॉल्ट करती हैं। यह एक्‍सरसाइज लोउर फैट घटाकर एब्स मसल्स को मजबूत बनाने में हेल्‍प करती है। इसके अलावा टीआरएक्स बैंड एक्सरसाइज भी करती हैं। ये एक्‍सरसाइज मसल्‍स को मजबूत करने, मेटॉबालिज्म बेहतर करने और फैट घटाने में मदद करती है। आप कई बार हीना को ये एक्सरसाइज करते हुए देख सकते हैं। हिना अपनी बॉडी को फ्लैक्‍सीबल बनाने के लिए भी कई तरह की एक्‍सरसाइज करती हैं। वह वर्कआउट के अलावा किक-बॉक्सिंग भी करती हैं।  

हिना खान का डाइट प्‍लान

ये तो सब जानते हैं कि आपकी फिटनेस 80 प्रतिशत आपके खाने से जुड़ी होती है और 20 प्रतिशत कसरत का असर आपकी बॉडी को शेप में लाने के लिए आता है। हिना खान जब से बिग बॉस के घर से बाहर आई हैं वह खाने में क्‍या लेती हैं ये उन्होंने हर जिंदगी के साथ एक्सक्यूज़िवली शेयर किया। हिना खान ने बताया कि वह खाने में सिर्फ हेल्दी फूड ही खाती हैं और अपने डाइट चार्ट को फॉलो करती हैं। इतना ही नहीं हिना खान गेहूं के आटे से बनी रोटी नहीं खाती बल्कि नाचनी के आटे से बनी रोटी खाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: कान फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट पर जलवे बिखेरेंगी हिना खान! 

हिना खान के डाइट रुटीन में दिनभर में कम से कम 12 गिलास पानी शामिल है क्‍योंकि उनका मनाना है कि इससे मेरा सिस्टम क्लियर होता है। इसके अलावा वह नारियल पानी पीती हैं और रोजाना एक कटोरी दही खाती हैं। यूं तो वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों ही तरह का फूड खाती हूं लेकिन कभी भी ज्यादा नहीं खाती। हेल्दी बॉडी के लिए बैलेंस डाइट बेहद जरूरी है। हेल्दी बॉडी से स्किन पर ग्लो बढ़ता है
अगर आप भी कोमोलिका यानि हिना खान की तरह फिट रहना चाहती हैं तो उनके फिटनेस और डाइट रुटीन को फॉलो कर सकती हैं।

Image Courtesy: Instagram.com