हेल्‍थ के प्रति सजग हुई ladies खुद को फिट रखने के लिए जिम करती हैं, उनमें से शायद आप भी एक हो। जिम में जाने वाले लड़कियों और महिलाओं के अनुसार अगर हेल्‍थ अच्‍छी हो तो बीमारियां भी नहीं लगती हैं। Physical ability बढ़ती है, मोटापा दूर होता है, चेहरे में निखार आता है। जिम जाने के फायदे के बारे में मैंने अपने पड़ोस में रहने वाली सीमा से बात की तब उन्‍होंने मुझे बताया कि वह अपना वजन कम करने के लिए पिछले दो माह से जिम में जा रही हैं। हेल्‍थ को सही रखने के लिए जिम बहुत अच्‍छा होता है। इससे मुझे बहुत फायदा हुआ है। साथ ही जिम जाने वाले सुमन ने भी इस बारे में कहा कि दो माह से जिम जा रही हूं। मेरा वजन दो किलो कम हुआ है। जिम जाना हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है।

लेकिन ऐसा तभी होता है जब रोजाना जिम जाने की आदत आपके daily routine का हिस्‍सा हो। जबकि ज्‍यादातर ladies बीच में ही जिम छोड़ देती हैं। क्‍या आप जानती हैं कि अगर आप बीच में जिम छोड़ देती हैं तो इसका आपकी बॉडी पर कितना बुरा असर पड़ता है? जी हां इससे धीरे-धीरे आपका कम किया weight बढ़ने लगता है और आपको कई प्रकार की प्रॉब्‍लम्‍स भी हो सकती है। अगर आप भी बीच में जिम छोड़ने के बारे में सोच रही हैं तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में MPT (Sports) Msc Yoga & meditaiton BPTh Fellowhship in Sports & Rehabilitation Physiotherapist के Zeeshan Ahmed से जानें। Zeeshan Ahmed part time me Siri Fort Sports Complex की फुटबॉल टीम में Physio और योग ट्रेनर के रूप में काम भी करते हैं और इनका अपना Vasant Kunj में Mobile Physiotherapy नाम का clinic भी है।

Read more: ज्यादा हैवी फील होता है तो सीढ़ियां चढ़ने लगती हैं दीपिका पादुकोण

lady gym inside

Image Courtesy: Shutterstock.com

Strength होती है कम

Zeeshan Ahmed कहते हैं कि ''जिम में रेगुलर वर्कआउट करने से ना केवल आपकी मसल्स में strength आती है बल्कि इसे बनाए रखने में भी हेल्प मिलती है। लेकिन जब आप जिम जाना बीच में छोड़ देती हैं तो आपकी मसल्स की strength में धीरे-धीरे गिरावट आनी शुरू हो जाती है।

Fitness में कमी

जिम छोड़ने के सिर्फ कुछ महीने के बाद ही फिटनेस लेवल में गिरावट आने लगती है। बॉडी टोनिंग शेप में भी बदलाव आने लगता है जिम के समय फिटनेस जहां बनी रहती है जिम छोड़ देने से वह फिटनेस भी कम होने लगती है।

Heart Fitness में आती है गिरावट

जब आप बीच में जिम जाना छोड़ देती हैं तो cardiovascular fitness में गिरावट आने लगती है। जी हां Zeeshan Ahmed कहते हैं कि ''जिम में करने वाले एरोबिक एक्सर्सायज़ से जो cardio strength और stamina बनता है वह बीच में बंद करने के बाद कई हफ्ते तो आपको हेल्दी और फिट लगता है लेकिन बाद में इसमें गिरावट आनी शुरू हो जाती है।'' 

Read more: रोजाना सिर्फ 15 मिनट रस्‍सी कूदें और पाएं ये 7 अद्भुत फायदे

बढ़ने लगता है weight

Weight का बढ़ना, बीच में जिम में छोड़ने का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट है। जिम वर्कआउट कैलोरी को बर्न करने और metabolism बढ़ाने में हेल्प करता है, और इसे आप तभी बनाए रखते हैं जब आप रेगुलर जिम जाती है।

Ladies अगर बीच में ही gym जाना छोड़ दें तो उनके लिए ये काफी नुकसानदायक हो सकता है। SEDA के हेड ट्रेनर अमित रॉय के मुताबिक इसका सीधा असर महिलाओं के BMI लेवल पर पड़ता है। Gym के समय ladies की डाइट अच्छी और regular होती है। Gym छोड़ने के बाद उनका body कैलरीज़ को burn करना कम कर देती है। जिसकी वजह से वो कैलरीज़ उनकी बॉडी में फैट में बदल जाती हैं और धीरे-धीरे महिलाओं का body metabolic rate भी slow हो जाता है। और महिलाओं में दोबारा मोटापा आ जाता है।

Zeeshan Ahmed का कहना हैं कि ''अगर आपने जिम जाना बीच में बंद कर दिया है तो भी अपने weight और फिटनेस लेवल को बनाए रखने के लिए कुछ तरह की एक्सरसाइज जरूर करें। Non-gym aerobic एक्टिविटी जैसे walking, जॉगिंग, running, साइकिलिंग और jumping rope को शामिल करें। Inexpensive resistance bands और किसी अन्य भारी household items की हेल्प से आप घर में ही strength training कर सकती हैं।''

तो अब बीच में जिम छोड़ने से पहले दो बार जरूर सोचें।

Read more: अगर आप ज्यादा पसीना बहाकर fat loss कर रहीं हैं तो सावधान हो जाइये