सिर्फ चेयर के साथ घर पर ही आसानी से कर सकती हैं ये exercises

By Pooja Sinha16 Mar 2018, 12:17 IST

इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हमें अपने लिए 5 मिनट का समय भी नहीं मिलता लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप अपने लिए अगर दिन के 5 मिनट का समय भी निकाल पाएं तो उसमें भी आप अपने आप को फिट रख सकती हैं। ऐसी कई आसान एक्‍सरसाइज हैं जिन्हें आप कुर्सी पर बैठे-बैठे कभी भी कर सकती हैं। 

इस वीडियो में आपको कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज के बारे में बताया गया है जिन्‍हें आप घर में चेयर की हेल्‍प से आसानी से कर सकती हैं। घर पर ही नहीं बल्कि आप ऑफिस में भी इन एक्सरसाइज़ को आसानी से कर सकती है डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं कि ऑफिस में लगातार 9 घंटे तक बैठकर काम नहीं करना चाहिए आपको दिन में हर एक घंटे बाद जाकर थोड़ी वॉक लेनी चाहिए और फिर कुर्सी पर बैठकर दोबारा काम शुरू कर देना चाहिए। 

इसी दौरान आप अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे कौन सी एक्सरसाइज़ कर सकती हैं और इन्हें करने से आपको क्या फायदा होगा ये इस वीडियो में दिखाया गया है।

Watch more: रानी से सीखें प्रेग्नेंसी फैट कम करना 

ट्राइसेप्‍स डिप 

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए कमर चेयर की तरफ करके खड़ी हो जाएं। अपने हाथों को नीचे लाकर चेयर के किनारे पर टिकाएं। अब धीरे-धीरे नीचे बैठना शुरू करें, लेकिन जमीन को ना छुएं। अब फिर से ऊपर उठ जाएं। ऐसा कम से कम 10 बार करें। ये एक्सरसाइज़ करने में जितनी आसान है इसके फायदे उतने ही अच्छे हैं। इसे एक बार करने की आदत हो गई तो आपको इसे काफी आराम महसूस होगा।  

Exercises chair inside
Photo: HerZindagi

Knee pull-up 

अपनी पीठ पीछे लेकर रिलैक्‍स हो जाएं। फिर अपने घुटनों को उठाकर चेस्‍ट की तरफ लाने की कोशिश करें। जिससे आपके एब्‍स पर प्रेशर आएगा। ऐसा 10 बार करें। इस एक्सरसाइज़ को ठीक तरह से करने का तरीका आप इस वीडियो को देखकर भी आसानी से सीख सकती हैं। इस वीडियों में कौन सी एक्सरसाइज़ कैसे करनी है वो सब दिखाया गया है। 

Exercises chair inside

Photo: HerZindagi

चेयर सीट-अप्‍स 

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए कमर चेयर की तरफ करके खड़े हो जाए। अपने दोनों हाथों को चेस्‍ट के सामने जोड़कर सीधे करें। ये एक्सरसाइज़ करने में बहुत ही आसान है लेकिन इसे भी ठीक तरह से करने का तरीका आप इसवी वीडियो को देखकर सीख सकती हैं। 

Credits 

Producer: Rohit Chavan

Editor: Anand Sarpate