गर्दन और पीठ का फैट ऐसा है जो हमारे पूरे लुक को खराब कर सकता है। गर्दन काफी मोटी हो जाती है और साथ ही साथ बैक पर भी काफी फैट जम जाता है। ये असल में इसलिए होता है क्योंकि हमारा पॉश्चर खराब होता है और इसके कारण गर्दन मोटी होती जाती है और फ्रंट और बैक दोनों का ही लुक खराब सा लगने लगता है। देखा जाए तो ये नेक फैट कई लोगों को होता है, लेकिन इस समस्या का हल कुछ आसान सी एक्सरसाइज से निकाला जा सकता है। 

दरअसल, नेक फैट की समस्या हमेशा खराब पॉश्चर से होती है और इस कारण नेक फैट की समस्या को ठीक करने के लिए आप तीन एक्सरसाइज ट्राई कर सकते हैं। तो चलिए आज आपको उन तीन एक्सरसाइजेस के बारे में बताते हैं जिससे ये प्रॉब्लम कम हो जाएगी। 

सबसे पहले करें ये काम-

कोई भी एक्सरसाइज करने के पहले आपको ये काम जरूर करना है कि अपने पॉश्चर को सही करना है। नेक हम्प/बफेलो हंप तब आता है जब आप कंधे झुकाकर चलते हैं और स्पाइनल कॉर्ड की शुरुआत में यानि गर्दन के ठीक नीचे फैट इकट्ठा होने लगता है। कोशिश करें कि खुद को बार-बार ये याद दिलाएं कि आपको सीधे चलना है। सीधे चलना ही ज्यादा बेहतर उपाय है जो धीरे-धीरे नेक हंप को खत्म कर सकता है। एक्सरसाइज तो बहुत जरूरी है ही, लेकिन साथ ही साथ आपको पॉश्चर पर भी बहुत ध्यान रखना है।

इसे जरूर पढ़ें- 5 Minute Weight Loss Tips: भारतीय महिलाओं के लिए बेस्ट हो सकती हैं ये 5 एक्सरसाइज

पहली एक्सरसाइज: YWTL एक्सरसाइज

हमें बहुत ही आसान पॉश्चर से शुरू करना है जो हमारे नेक और बैक फैट पर असर करे और इसलिए YWTL एक्सरसाइज सबसे ज्यादा आसान हो सकती है। आपको बस करना ये है कि जिस करह तस्वीर में दिया गया है उसी तरह से आपको YWTL अपने हाथों से बनाना है। ये आपको सीधे खड़े होकर करना है और हर पोजीशन को 30 सेकंड होल्ड करना है। यानि 30 सेकंड हर लेटर को होल्ड करना है और इससे आपके हाथों, नेक और बैक फैट पर प्रेशर पड़ना चाहिए। ये तरीका काफी आसान है और इससे आपको बहुत जल्दी बहुत फायदा मिल सकता है। 

neck fat and hump

करने का तरीका- 

अपने हाथों को स्ट्रेट रखें और कंधे झुकाएं नहीं। उसके बाद हाथों से सारे अल्फाबेट्स बनाने की कोशिश करें। ठीक जैसा तस्वीर में दिया गया है।  

दूसरी एक्सरसाइज: शोल्डर बेंड 

आपके कंधे झुकने की वजह से पीठ पर बहुत ज्यादा फैट इकट्ठा हो गया है और इसे ठीक करने के लिए आपको कंधों की एक्सरसाइज करनी होगी। ये एक्सरसाइज भी काफी आसान है और इसे आपको लगातार 2 मिनट तक करना है। इस एक्सरसाइज से आपके कंधे की मसल्स पर असर होगा और आपको कुछ ही दिनों में नेक फैट पर असर दिखेगा।  

करने का तरीका- 

अपनी कमर पर दोनों हाथ रखें। इसके बाद सिर्फ कंधों को आगे-पीछे करें और ध्यान रहे कि कंधे स्ट्रेट हों। ठीक वैसे ही जैसे इस ग्राफिक में दिखाया जा रहा है। 

via GIPHY

 

तीसरी एक्सरसाइज: वॉल पुशअप्स 

वॉल पुशअप्स काफी आसान और किफायती होते हैं। ये करने से पीठ का फैट काफी जल्दी कम हो सकता है और इसकी खासियत ये भी है कि इस तरह के पुशअप्स में आपके हाथों पर बहुत ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ता है।  

इसे जरूर पढ़ें- अगर बहुत ज्यादा है थाई फैट तो इन 5 स्टेप्स को करें फॉलो 

करने का तरीका- 

थोड़ा सा टिल्ट होकर दीवार पर दोनों हथेलियों को शोल्डर लेंथ पर रखकर खड़े हो जाएं। इसके बाद दीवार के सहारे से पुशअप्स करने की कोशिश करें।  

via GIPHY

 

बोनस टिप: आप चाहें तो एक पॉश्चर ऐसा भी कर सकते हैं जिसमें आप अपने दोनों हाथों को पीछे रखकर उन्हें पीछे की ओर पुल करें और गर्दन को भी पीछे ही ओर ले जाकर टिल्ट करें। ये तरीका नेक स्ट्रेचिंग के लिए अच्छा है। इस पोजीशन को 15 सेकंड तक होल्ड करने की कोशिश करें। 

इन एक्सरसाइज को जरूर ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।