मेरे पड़ोस में रहने वाली सीमा जिम जाती हैं और जिम में वर्कआउट करने के बाद वह protein supplements लेती हैं। लेकिन वह जानना चाहती हैं कि क्‍या मुझे protein supplements लेना चाहिए? सीमा की तरह ज्‍यादातर महिलाएं इस बात को लेकर कंफ्यूज रहती हैं कि उन्‍हें कितने प्रोटीन की जरूरत है? और वह यह भी जानना चाहती हैं कि क्‍या protein supplements के कोई side effects है? अगर आपको भी इन सब चीजों को लेकर परेशान हैं तो आइए हम आपकी इस कंफ्यूजन को दूर करते हैं। सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि बॉडी के लिए प्रोटीन क्‍यों जरूरी है।  

क्यों जरूरी है प्रोटीन

यह बात कहीं ना कही सच है कि आजकल महिलाएं प्रोटीन का सेवन जरूरत से ज्‍यादा कर रही हैं। लेकिन जरूरत से ज्‍यादा प्रोटीन के सेवन से आपकी हेल्‍थ पर उल्‍टा  असर पड़ सकता है। लेकिन फिर भी हम बॉडी के विकास के लिए प्रोटीन की जरूरत से कोई इनकार नहीं कर सकते हैं। यह बॉडी के हर क्रिटिकल function के लिए responsible होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोटीन, एमिनो एसिड से बनता है जो हमारी बॉडी के बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में जाना जाता है। और बॉडी के कुछ functions में प्रोटीन की जरूरत होती है। जैसे
नर्वस functions
इम्‍यूनिटी functions, सेल्‍स का विकास! 
Blood function और विशेषरूप से ब्रेन transmission
फिर भी प्रोटीन के प्रतिदिन सेवन को लेकर महिलाओं के मन में दुविधा है, यानी जरूरत से ज्यादा या जरूरत से कम लेने से कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे कम लेने से बदन में जकड़न, अनिद्रा और लगातार बुखार हो सकता है। जबकि जरूरत से ज्‍यादा आपकी किडनी और लीवर पर बुरा असर कर सकता है।

Read more: अगर आप vegetarian हैं तो जानिए खाने की इन चीज़ों में कितना प्रोटीन है?

एक्‍सपर्ट की राय

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने जिम ट्रेनर सुनील कुमार से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया कि अगर आप रोजाना 1scoop protein supplements लेते हैं तो इसके कोई side effects नहीं हैं लेकिन कोशिश करें कि protein supplements की जगह अपनी डाइट में protein rich foods शामिल करें। साथ ही उन्‍होंने यह भी बताया कि महिलाओं को अपने बॉडी वेट के अनुसार प्रोटीन लेना चाहिए यानी अगर आपका वजन 60 किलो हैं तो आपको 60 ग्राम प्रोटीन की जरूर होती है। लेकिन अगर आप वर्कआउट कर रही हैं तो आपको अपनी बॉडी वेट से थोड़ा ज्‍यादा यानी 80 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए लेकिन अगर आप हैवी वर्कआउट कर रही हैं तो आपको थोड़ा और ज्‍यादा प्रोटीन की जरूरत होती है। 
  
लेकिन सबसे ज्‍यादा इस बात को जानने की जरूरत हैं कि आपकी बॉडी को कितने प्रोटीन की जरूरत है? क्‍योंकि ज्‍यादा प्रोटीन बॉडी में नाइट्रोजन बढ़ाता है जिससे किडनी पर असर पड़ता है और साथ ही इससे आपके liver पर भी stress बढ़ता है। साथ ही प्रोटीन लेते समय आपको पानी की मात्रा भी बढ़ा देनी चाहिए क्‍योंकि नाइट्रोजन बॉडी में हीट को बढ़ता है और पानी इस हीट को शांत करने में आपकी हेल्‍प करता है। आइए जानें कि कौन से ऐसे फूड हैं जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। 

ओमेगा-3 फैटी एसिड वाली फिश

protein food health inside

फिश प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है लेकिन इसमें फैट बहुत कम होता है। ओमेगा-3 आपकी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है क्‍योंकि फैट लॉस में हेल करता है और बॉडी processes सुनिश्चित करते हैं जैसे कि आपका मेटाबॉलिज्‍म।

अच्‍छा source है चिकन

चिकन high quality protein को बहुत अच्‍छा source है जो मसल्‍स के रखरखाव और repair, बोन हेल्‍थ और वजन को बनाए रखने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। और हां एक बात ओर आप चिकन को कई तरीकों से पका और तैयार कर सकती हैं।

Casein protein वाला पनीर

बहुत सारी महिलाएं इस बात को नहीं जानती लेकिन पनीर almost entirely से pure casein protein है। Casein एक slow-digesting protein है जो मसल्‍स के रखरखाव के लिए एकदम सही है। यह विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए उपयोगी है जिनके पास कोई विकल्‍प नहीं है लेकिन बिना भोजन के लिए लंबे समय तक रहना है। इसके अलावा प्रोटीन vitamin-B-l2, calcium और अन्‍य important nutrients से भरपूर है।

विटामिन डी़ से भरपूर अंडे

protein food health inside

Whole Eggs में high quality प्रोटीन, नौ आवश्‍यक एमिनो एसिड, choline, अच्‍छा फैट और विटामिन डी़ भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके पैसों का सही मूल्‍य प्रदान करता है। और कई अध्‍ययनों से यह पता चला है कि अंडे आपकी हेल्‍थ के लिए हानिकारक भी नहीं होते हैं।

स्‍वाद से भरपूर बीन्‍स

बीन्‍स काली, सफेद, लाल, हरी और बहुत अधिक प्रकार की होती है। लेकिन सभी प्रकार की बीन्‍स में एक बात बहुत कॉमन है वह है प्रोटीन की high quality। स्‍वाद से भरपूर बीन्‍स में प्रोटीन के साथ ही fiber भी बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसके सेवन से आपको काफी देर तक भरा हुआ सा प्रतीत होता है। जिससे बीन्‍स आपको weight कम करने में help करता है। 

तो आप भी प्रोटीन को लेकर दुविधा में हैं तो आज से ही अपनी डाइट में प्रोटीन सप्‍लीमेंट लें।

Watch more: प्रोटीन की कमी दूर नहीं करेंगे ये vegetarian फूड

Read more: प्रोटीन लेने से पहले ये जान लें, कहीं आप गलत प्रोटीन तो नहीं ले रहीं