• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मजे-मजे में करें ये 8 कार्डियो एक्‍सरसाइज और वजन घटाएं

किसने कहा कि एक्‍सरसाइज बोरिंग हैं? ये सुपर मज़ेदार कार्डियो एक्‍सरसाइज आपको कुछ ही समय में वजन कम करने में मदद कर सकती हैं। 
Published -20 Jun 2022, 18:38 ISTUpdated -20 Jun 2022, 18:56 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -20 Jun 2022, 18:38 ISTUpdated -20 Jun 2022, 18:56 IST
weight loss cardio hindi

वजन तेजी से कम करने वाली महिलाएं यह बात अच्‍छी तरह से जानती हैं कि कार्डियो पर फोकस करना फिटनेस का एक हिस्सा होना चाहिए। साथ ही जब आप तथ्यों और आंकड़ों पर विचार करती हैं, तो आप देखेंगे कि कार्डियो आपके दिल को हेल्‍दी रखने, ब्‍लड प्रेशर को बनाए रखने, शरीर की चर्बी कम करने और आपकी पतली कमर पाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जरूरी है। 

लेकिन कार्डियो एक्‍सरसाइज कई महिलाओं को बोरिंग लगती है। मेरा मतलब है कि अगर आपको रनिंग में मजा आता है तो यह शानदार है। लेकिन कई महिलाएं इस केटेगरी में नहीं आती हैं। क्रंचेस और स्क्वाट्स जैसी एक्‍सरसाइज ने मुझे हमेशा ट्रेडमिल जॉगिंग से ज्यादा आकर्षित किया है। हार्ट हेल्थ के लिए ट्रेडमिल पर घंटों खर्च करना जरूरी नहीं है। ऐसे कई कार्डियो एक्‍सरसाइज हैं जो आप मजे-मजे में घर पर ही करके वजन कम कर सकती हैं।

1रस्सी कूदना

Skipping for weight loss

रस्सी कूदना आपके वर्कआउट रूटीन में तेज एक्‍सरसाइज शामिल करने का एक सरल और प्रभावी तरीका है। यह न केवल आपके हृदय गति को बढ़ाने के लिए बल्कि समन्वय में सुधार, चयापचय बढ़ाने और आपके शरीर से थकावट के किसी भी लक्षण को मिटाने के लिए एक शानदार एक्‍सरसाइज है। 

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना रस्सी कूदने से घटेगी पेट की चर्बी और मिलेंगे ये 10 अद्भुत फायदे

2बास्केटबॉल या फ़ुटबॉल

game for wight loss

बास्केटबॉल या फ़ुटबॉल जैसे खेल खेलने से आपकी एरोबिक फिटनेस में सुधार होगा, साथ ही आपकी सहनशक्ति और गतिशीलता भी बढ़ेगी। आपके द्वारा चुने गए खेल के आधार पर विभिन्न मसल्‍स के हिस्सों की टोनिंग के साथ-साथ समग्र शारीरिक शक्ति भी दी जा सकती है। इसके अलावा, गेम जीतने का रोमांच सिर्फ वह प्रेरणा हो सकता है जिसकी आपको ज्‍यादा एक्टिविटी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। 

3एक ही जगह पर जॉगिंग

jogging for weight loss

हार्ट रेट बढ़ाने के लिए जगह-जगह जॉगिंग एक आसान और प्रभावी एक्‍सरसाइज है। यह एक उपयुक्त बिगनर्स वार्म-अप एक्टिविटी भी है। इसे करने के लिए, एक पैर से दूसरे पैर तक हल्के से उछलें। इसी तरह बाजुओं को अगल-बगल से घुमाएं।

इसे जरूर पढ़ें: 1 मिनट की इस एक्सरसाइज से पाएं 45 मिनट की जॉगिंग का फायदा

4आर्म सर्कल्‍स

arm circles for weight loss

महिलाएं बैठकर या खड़े होकर आर्म सर्कल कर सकती हैं। बाजुओं को क्‍लॉकवाइज और एंटीक्‍लॉकवाइज दोनों दिशाओं में सर्कुलर मोशन में घुमाने से वजन के साथ-साथ आर्म्‍स फैट को कम करने में मदद करता है।  

5जंपिंग जैक

jumpking jacks for weight loss

जंपिंग जैक एक शुरुआती कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज है जिसे कोई लगभग कहीं भी कर सकता है। साथ ही यह मजेदार एक्‍सरसाइज है जिससे मजे-मजे में बहुत ज्‍यादा वजन कम हो सकता है। 

6सीढ़ियां चढ़ना

stairs climbing for weight loss

कोई भी महिला कई बार ऊपर और नीचे जाकर सीढ़ियों को वर्कआउट में शामिल कर सकता है। एक बार में दो सीढ़ियां चढ़ना और स्‍पीड को दौड़ने की स्‍पीड तक बढ़ाना हार्ट सिस्‍टम और पैर की मसल्‍स को और चुनौती दे सकता है! 

7साइकिलिंग

weight loss with cycling hindi

कार्डियो वर्कआउट के लिए अपनी साइकिल पर चढ़ना और आस-पड़ोस में घूमना वास्तव में फायदेमंद हो सकता है। साइकिलिंग एक ऐसी एक्टिविटी है जो आपको हर घंटे 400 कैलोरी तक जलाने में मदद कर सकती है, जिससे यह वजन कम करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है। यह आपके निचले शरीर को मजबूत करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जिसमें आपके पैर, कूल्हे और ग्लूट्स शामिल हैं। 

8डांसिंग

Dancing for weight loss

डांसिंग हमेशा से मेरा फेवरेट वर्कआउट में से एक रहा है क्योंकि यह आपको कैलोरी बर्न करते हुए खुद का आनंद लेने की अनुमति देता है। डांस में कई मसल्‍स एरिया का उपयोग किया जाता है, जो उन मसल्‍स को टोन करने और शरीर की चर्बी को जलाने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप सामान्य शरीर मजबूत होता है।

अगर आप जिम से जुड़ी कोई और जरूरी बात हमारे साथ शेयर करना चाहती हैं, तो हमारे फेसबुक पर कमेंट करके हमें बताएं। ऐसी और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी के साथ जुड़ी रहें।