गर्मियां आते ही हर तरफ बेल का शरबत देखने को मिल जाता है। इसे पीने से गर्मियों में तरावट का अहसास होता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि गर्मियों में इस टेस्‍टी जूस को पीने के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। जी हां बेल के शरबत में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, विटामिन सी और फाइबर जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इस शरबत की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे पीने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। जी हां अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो इन गर्मियों में बेल के शरबत को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ऐसा ही कुछ मेरे साथ काम करने वाली रीता ने भी बताया था कि उनका कहना हैं कि ''गर्मियों में रोजाना 1 गिलास शरबत पीने से मेरा वजन तेजी से कम हुआ क्‍योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इसके अलावाा इसे पीने से मेरी कब्‍ज की समस्‍या भी ठीक हो गई है।''

इसे जरूर पढ़ें: केसर का पानी '1 महीना' पीने से इस महिला की बॉडी में आए ये 5 बदलाव

गर्मियों में बेल का शरबत पीने से वजन कैसे कम होता है? 

इस बारे में जानने के लिए हर जिदंगी ने शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की। इस बारे में उनका कहना हैं कि ''इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होने के कारण पेट साफ रहता है और इसे पीने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है। जिससे हम ओवरइटिंग से बच जाते हैं। इसके अलावा इसमें नेचुरल शुगर और अच्‍छा टेस्‍ट होने के कारण गर्मियों में यह बिना किसी नुकसान के नेचुरल कोल्‍ड ड्रिंक का काम करता है।''

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो बेल का शरबत आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे पीने से आपका वजन तेजी से कम होता है। आज हम आपको बेल के शरबत की ऐसी 4 वजहें बताने जा रहे हैं जिसके कारण गर्मियों में इसे लेने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं।

bel sharbat for weight loss inside

डाइजेशन के लिए अच्‍छा

फाइबर से भरपूर होने के कारण, यह पेट को आसानी से साफ करता है और कब्‍ज को रोकने में हेल्‍प करता है। जैसे कि हमें डाइटिशियन सिमरन सैनी जी ने भी बताया है, बहुत सारे शोधकर्ताओं का भी यहीं मानना है कि फाइबर का सेवन बैली फैट को तेजी से कम करता है। 

लो कैलोरी

अगर आप वर्कआउट के बाद एनर्जी ड्रिंक का नेचुरल विकल्‍प तलाश कर रही हैं तो आपके लिए बेल के शरबत से अच्‍छा एनर्जी ड्रिंक कोई और हो ही नहीं सकता है। इसमें मौजूद फाइबर के कारण ये न केवल सूजन को कम करता है बल्कि वजन को कम करने में भी हेल्‍प करता है। क्‍या आप जानती हैं कि 250 मिलीलीटर के कांच के एक गिलास में लगभग 140-150 कैलोरी होती है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना खीरा खाने वाली इस लड़की में अचानक दिखें कुछ बदलाव, जानें क्‍या हुआ

bel sharbat benefits inside

नेचुरल मिठास

बेल का शरबत ना केवल गर्मियों के दौरान आपको ठंडा रखने में हेल्‍प करता है बल्कि इसमें नेचुरल स्‍वीट होने के कारण, यह वजन कम करने का सबसे अच्‍छा साथी हो सकता है। सबसे अच्‍छी बात नेचुरल मीठा होने के कारण आपको इसमें एक्‍स्‍ट्रा चीनी मिलाने की भी जरूरत नहीं होती है। जैसा कि हम जानते है कि कम कैलोरी के इस्‍तेमाल आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं

एनर्जी को बूस्‍ट करें

बेल के शरबत के एक गिलास में टैनिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन सी और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में होते है, जो आपकी एनर्जी  के लेवल को बनाए रखता है। इसके अलावा जैसा कि सिमरन जी ने बताया कि इसे पीने आपको बार-बार खाने की इच्‍छा नहीं होती है क्‍योंकि इसे पीने से आपको लंबे समय तक भरे हुए का अहसास होता है।

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो इन गर्मियों को बेल के शरबत को अपनी डाइट में शामिल करें। लेकिन अगर आपको किसी भी तरह की समस्‍या हैं तो इसे लेने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर ले लें।