• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर आपका वजन है ज्यादा तो इन साड़ियों में दिखेंगी आप पतली

महिलाओं के लिए किस तरह की साड़ी बेस्ट होती है क्या आपको पता है? हैवी फिगर वाली महिलाएं इस तरह से चुनें अपनी साड़ी।   
author-profile
Published -14 Apr 2022, 15:06 ISTUpdated -14 Apr 2022, 16:29 IST
Next
Article
 best saree fabric for fat women

साड़ी पहनना बहुत ही ग्रेसफुल लगता है और कई महिलाओं के लिए तो ये बेहद कंफर्टेबल आउटफिट होता है। यकीनन भारत में अधिकतर महिलाएं साड़ी पहनती हैं और अलग-अलग तरह की साड़ियां उपलब्ध भी होती हैं। साड़ी एक ऐसा आउटफिट होता है जिसे आप किसी भी मौके पर पहन सकती हैं और ये हर बॉडी टाइप को सूट करता है, लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें लगता है कि उनका वजन ज्यादा है और साड़ी में वो ज्यादा भारी लगते हैं। 

मेरे आस-पास ही कई ऐसी महिलाएं हैं जो साड़ी को इस डर से नहीं पहनती हैं कि उनकी लोअर बॉडी काफी भारी लगेगी। शरीर का ज्यादातर हिस्सा साड़ी से कवर हो जाता है और कई फैब्रिक ऐसे होते हैं जो फूले हुए दिखते हैं। इसलिए लोअर बॉडी और भी ज्यादा मोटी नजर आती है। पर ऐसे में किस तरह के फैब्रिक पर ध्यान देना चाहिए? 

अगर आप थोड़ी हैवी वेट हैं तो किस तरह के फैब्रिक आप चुन सकती हैं इसके बारे में आज बात करते हैं। 

किस तरह का फैब्रिक हैवी वेट महिलाओं के लिए होगा बेस्ट?

अगर आप साड़ी के फैब्रिक की बात करती हैं तो ऑर्गेंजा को छोड़कर बाकी सभी लाइट वेट साड़ियां हैवी वेट महिलाओं के लिए बेस्ट साबित होंगी। जॉर्जेट साड़ियां, शिफॉन साड़ियां, क्रेप साड़ियां आदि ओवरवेट महिलाओं के लिए बेस्ट सूट करती हैं। हां, हैवी वेट फैब्रिक में भी कुछ एक्सेप्शन होते हैं जैसे हैवी मैसूर सिल्क साड़ी अच्छी साबित हो सकती है। ये सारे फैब्रिक आपके शरीर का शेप ले लेते हैं और इसलिए आपका शरीर सुडौल लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें- कमर के पास से साड़ी को बांधने का सबसे आसान हैक, पतला दिखेगा पेट

1. मैसूर सिल्क साड़ी-

मैसूर सिल्क साड़ी का फैब्रिक भले ही भारी होता है पर ये काफी सॉफ्ट होता है तो ये कर्व्स पर आराम से ग्लाइड हो जाता है। ये डार्क कलर्स में भी उपलब्ध होती हैं जिससे आपकी साड़ी के लुक को बेहतर बनाया जा सके। इसके साथ ज्वेलरी आदि भी पेयर की जाती है जिससे साड़ी का ओवरऑल लुक काफी हैवी नहीं लगता है। 

mysore silk saree for heavy weight women

2. प्लेन टसर सिल्क साड़ी-

इसका फायदा ये है कि इसका फैब्रिक काफी लाइट होता है और साथ ही साथ इसमें नेचुरल कलर्स भी होते हैं। इसकी फ्लेक्सिबिलिटी कुछ ऐसी होती है कि बॉडी पर ये आसानी से स्लाइड करता है और ये साड़ी सिंपल डिजाइन वाली होती है जिससे स्लीक लुक दिखता है। 

jute and tussar saree for heavy weight women

3. लाइटवेट जॉर्जेट साड़ी-

अगर आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें लाइटवेट साड़ियां पसंद हैं तो जॉर्जेट साड़ी लुक बहुत ही परफेक्ट साबित हो सकता है। ये काफी सिंपल होती है और इसे कई अलग-अलग तरह से स्टाइल किया जा सकता है। आपके हैवी एरिया को काफी आसानी से कवर किया जा सकता है और इससे आपका बॉडी शेप अच्छा दिखेगा। 

chiffon saree for heavy weight women

4. लाइट वेट स्ट्राइप्स वाली साड़ी-

आप किसी भी तरह का लाइटवेट फैब्रिक चुनें और स्ट्राइप्स वाला प्रिंट लें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे प्रिंट्स आपके बॉडी वेट को छुपाने का काम करते हैं। ये एक डायवर्सन क्रिएट करते हैं जिससे आपका फिगर अच्छा दिखता है। 

strips wali saree for heavy weight women

इसे जरूर पढ़ें- बिना हील पहने भी इन 5 टिप्स से साड़ी में लग सकती हैं पतली और लंबी 

Recommended Video

5. नेट साड़ी- 

नेट या टिशू वाली साड़ी (सॉफ्ट फैब्रिक) आपकी बॉडी पर काफी आसानी से सेट हो जाएगी और इसे पहनने का आपका फैसला भी गलत नहीं साबित होगा। ये फैब्रिक आपके शरीर से चिपक जाता है और फूला हुआ लुक नहीं देता है। ये फैब्रिक आपके बॉडी पार्ट्स पर बल्की लुक नहीं देता है।  

इसके अलावा, कांजीवरम सिल्क साड़ी, टसर सिल्क, क्रेप साड़ियां भी सही प्रिंट्स के साथ चुनी जा सकती हैं। तो आपका इस स्टोरी को लेकर क्या ख्याल है? अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।