साड़ी पहनना शायद आपको बहुत पसंद हो, लेकिन कई लोगों के लिए ये दिक्कत होती है कि उन्हें लगता है कि साड़ी में वो काफी मोटे लगेंगे। कई बार पहनावे की गलती के कारण तो कई बार फैब्रिक के कारण साड़ी में मोटे लग सकते हैं। ऐसा ही साड़ी में लंबे और छोटे लगने को लेकर है। कई लोगों को लगता है कि सिर्फ हील्स पहनने पर ही वो साड़ी में लंबे लग सकते हैं।

पर असल मायने में साड़ी में लंबे और पतले लगने के लिए आप कुछ ट्रिक्स अपना सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप साड़ी में बिना हील्स के भी पतली और लंबी लग सकती हैं। ध्यान रहे कि फैशन स्टाइल हैक्स बहुत हद तक आपकी साड़ी के कपड़े और साथ में पहनी जाने वाली एक्सेसरीज पर निर्भर करते हैं। 

1. पतली लगने के लिए कैसी साड़ी चुनें?

आपका लुक कैसा आएगा ये बहुत हद तक साड़ी के चुनाव पर भी निर्भर करता है। अगर किसी फंक्शन आदि में जाना है तो आपको साड़ी का चुनाव ऐसा करना चाहिए जिससे आपकी साड़ी मोटी न लगे। 

- हल्के कपड़े वाली साड़ी लें-

कॉटन या ऑर्गेंजा वाले कपड़े न सिर्फ संभालने में मुश्किल होते हैं बल्कि ये फूलने भी लगते हैं जिससे आपका शरीर मोटा दिखता है। खासतौर पर नीचे का हिस्सा कॉटन आदि की साड़ियां पहनने पर मोटा दिखता है। आप इसकी जगह लाइट और हवादार फैब्रिक चुनें। शिफॉन की साड़ी, सैटिन, जॉर्जेट आदि की साड़ियां बहुत ही हल्की लगेंगी और पहनने में आसानी भी होगी। ये आपकी लोअर बॉडी को ज्यादा बेहतर तरीके से शेप में दिखा सकती हैं।

saree border and style

- पतले बॉर्डर वाली साड़ी-

ऊपर दी गई तस्वीर में आपको दो साड़ियां दिखाई गई हैं जिनमें अंतर आप साफ देख सकते हैं। पतला बॉर्डर पतली कमर का इल्यूजन देता है। हेवी बॉर्डर वाली कॉटन की साड़ियां भले ही कितनी भी स्टाइलिश लगें, लेकिन उन्हें ड्रेप करना और उनमें पतला दिखना थोड़ा मुश्किल होता है। सब्यसाची से लेकर मनीष मल्होत्रा तक अधिकर डिजाइन्स के कलेक्शन में बहुत सारी पतले बॉर्डर वाली साड़ियां देखने को मिलती हैं। 

2. साड़ी पहनने के तरीके पर इन टिप्स से रखें ध्यान-

साड़ी पहनने का तरीका अगर गलत है तो शरीर बेडौल लग सकता है। कुछ बातों का ध्यान रखें-

-  नाभी के नीचे से पहनें साड़ी-

साड़ी पहनने का तरीका भी ये दिखाता है कि आपकी साड़ी किस तरह से टिकेगी और आपका फिगर उसमें कैसा आएगा। अगर आप नाभी के ऊपर से साड़ी पहनेंगी तो पेट फूला हुआ सा लगेगा और टायर बना दिखेगा। अगर आपका पेट बहुत ज्यादा नहीं निकला है और आपका बैक फैट या फेस फैट ज्यादा है तो भी आप नाभी के नीचे से साड़ी पहनना ट्राई कर सकती हैं। 

saree and navel

- प्लीट्स हैं बहुत जरूरी-

साड़ी की प्लीट्स अगर गलत तरीके से बंधी हुई होंगी तो साड़ी में मोटापा ज्यादा दिखेगा। आप ऊपर सेफ्टी पिन लगाती होंगी, लेकिन प्लीट्स को अपनी जगह पर रखने के लिए नीचे की ओर भी इस तरह से छोटी सी सेफ्टी पिन लगा सकती हैं कि वो दिखे नहीं और प्लीट्स सही जगह पर टिकी रहें। कई लोग तो साड़ी पिन का इस्तेमाल भी इसीलिए करते हैं ताकि उनकी प्लीट्स सही जगह पर टिके। 

3. साड़ी के रंगों और प्रिंट्स का चुनाव दिखाएगा आपको पतला-

रंगों और प्रिंट्स के चुनाव पर साड़ी का पूरा लुक और आपका लुक भी निर्भर करता है। जानें-

- डार्क रंग चुनने की कोशिश करें-

सभी शेप की महिलाओं के लिए डार्क रंग सही होते हैं और ये सेफ ऑप्शन है। लाइट रंगों में आपके शरीर और चेहरे पर ध्यान ज्यादा जाता है और डार्क रंगों में भड़कीले रंग और साड़ी के डिजाइन पर। 

saree and curve

- छोटे-छोटे सलीके वाले प्रिंट्स-

हेवी एम्ब्रॉइडरी वाली या बड़े-बड़े प्रिंट्स वाली साड़ी पहनने की जगह अगर आप छोटे-छोटे प्रिंट्स वाली साड़ी पहन सकती हैं। बूटीदार, छोटे प्रिंट्स वाली साड़ियां पहनने में बहुत अच्छी और ग्रेसफुल लगती हैं और साथ ही ये इल्यूजन देती हैं कि आपका पेट और कमर का फैट कम है। बेहतरीन जियोमेट्रिकल प्रिंट्स वाली साड़ियां भी पहनी जा सकती हैं। ये न सिर्फ आपको पतला दिखाने बल्कि आपको लंबा दिखाने के लिए भी ज्यादा बेहतर साबित हो सकते हैं। 

4. पतला लगने के लिए ब्लाउज पहनने का सही तरीका-

ब्लाउज का डिजाइन और उसे पहनने का तरीका बहुत कुछ कह जाता है-

- हेवी नेक की जगह हेवी बैक-

नेक लाइन को ज्यादा डीप या हेवी एम्ब्रॉइडरी वाला रखने की जगह आपको बैक पर ध्यान देना चाहिए। जूड़ा आदि बनाने के बाद आप हेवी बैक और डीप कट बैक वाले डिजाइन्स के ब्लाउज पहनें जो पतली पीठ होने का इल्यूजन देंगे। ध्यान रहे यहां पूरी डोरी वाली बैक नहीं अच्छी लगेगी क्योंकि हो सकता है कि आपका बैक फैट ज्यादा हो। यहां पर गोलाकार बैक डिजाइन्स जहां ऊपर की ओर डोरी या हुक लगा हो और नीचे की ओर पतली स्ट्रिप हो वो अच्छे लगेंगे। 

saree fabric

- लंबी स्लीव्ज वाले ब्लाउज-

3/4 स्लीव्ज या फुल स्लीव्ज या फिर आम से थोड़ी लंबी स्लीव्ज वाले ब्लाउज में बाहें बहुत ही सुडौल लगती हैं। यहां बाहों का फैट लटकता हुआ नहीं लगता और आपको ज्यादा तकलीफ नहीं होती है। साथ ही ये आपको लंबा दिखाते हैं इसलिए आपको इनका ध्यान रखना चाहिए। 

Recommended Video

5. साड़ी स्टाइलिंग करते समय बालों का रखें ध्यान-

- बालों को फ्रंट साइड में रखें-

अगर आप बालों को खुला रखने वाली हैं तो बैक नहीं फ्रंट साइड में बालों को रखें ताकि आपका नेक फैट कम दिखे। साइड वाइज बालों को खुला रखना अच्छा भी लगेगा और आप इन्हें स्ट्रेट या कर्ल कुछ भी कर सकती हैं। अगर बाल लंबे हैं तो उन्हें फ्रंट साइड में रखना ही अच्छा होगा।

- अगर जूड़ा बना रही हैं तो-

अगर आप जूड़ा बना रही हैं तो किसी तरह की हेयर एक्सेसरी का इस्तेमाल जरूर करें ताकि ध्यान नेक फैट से हटकर उस एक्सेसरी पर जाए। ध्यान रहे कि हमें ये इल्यूजन देना है कि आप पतली हैं इसलिए ध्यान भटकाना सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।