• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इंटरव्यू के लिए जा रही हैं तो बिल्कुल न पहनें इस तरह के कपड़े

अगर आप जल्द ही जॉब इंटरव्यू के लिए जाने वाली है तो आपको बड़ा सोच-समझकर अपने आउटफिट को चूज करना चाहिए।   
author-profile
Published -24 Jun 2022, 08:00 ISTUpdated -23 Jun 2022, 20:19 IST
Next
Article
what not to wear to a job interview

जब आप नौकरी के इंटरव्यू के लिए जाते हैं, तो आप कोशिश करते हैं कि आपके एम्प्लॉयर पर एक अच्छा प्रभाव पड़े। इसलिए अक्सर यह सलाह दी जाती है कि आप पहले से सारी तैयारी करके जाएं। इंटरव्यू करने वाला आपके हाव-भाव, आपके जवाब देने का तरीका और आपकी पूरी पर्सनैलिटी को स्कैन करता है। ऐसे में जरूरी होता है कि आपने क्या पहना है? 

कई बार लोग इस चीज को नजरअंदाज करते हैं और अपने इंटरव्यू में जाने पहले ऐसे कपड़े चुन लेते हैं जो बिल्कुल अच्छा प्रभान नहीं छोड़ते हैं। अगर आप उम्मीद करते हैं कि लोग आपको आपके अनुभव और सरलता के लिए काम पर रखेंगे, तो आपको बता दें कि आपका पहनावा आपके बैठने से पहले ही आपके अवसरों को कम कर सकता है। 

इंटरव्यू पर जाने से पहेल आपको सही फॉर्मल कपड़े तैयार रखने चाहिए। इसके साथ आपको किस तरह के कपड़े बिल्कुल नहीं पहनने चाहिए, आइए हम आपको इस आर्टिकल के जरिए में बताएं। 

इसे भी पढ़ें : किसी शादी में जा रही हैं, तो भूलकर भी न पहनें इस तरह के कपड़े

बहुत ज्यादा कैजुअल कपड़े न पहनें

not wear casual at interview

कई बार ऐसा होता है कि इंटरव्यू एक इंफॉर्मल सेटिंग में किया जाता है।  आप यह देखकर कैजुअल कपड़ों में ही जॉब इंटरव्यू के लिए पहुंच जाते हैं। ऐसा करना गलता है और यह एक गलत प्रभाव छोड़ सकता है। आपको  रिप्ड जीन्स, टैंक टॉप्स, फ्लिप फ्लॉप, ड्रेसेस, स्नीकर्स पहने इंटरव्यू के लिए नहीं जाना चाहिए। साथ ही ओवरड्रेसिंग करने से भी बचें। यह सामने वालों पर एक गलत प्रभाव डाल सकता है। 

अनकंफर्टेबल ड्रेसेस या शूज न पहनें

कई बार हम ड्रेसेस या साड़ी के साथ हील्स पहन लेती हैं, लेकिन काफी समय तक इसे पहने रहने से हमें दर्द का सामना करना पड़ता है जो हमारे चेहरे पर नजर आता है। वहीं ऐसे कपड़े पहनना जिनमें आप खुद असहज महसूस करें वो भी नहीं पहनने चाहिए। बहुत ज्यादा टाइट या लूज कपड़े पहनना भी आपको असहज कर सकता है, इसलिए ऐसा कुछ न पहनें जिसे आप पहनने के बाद सही करते रहें (प्लस साइज महिलाओं के लिए वेडिंग आउटफिट्स)। 

इसे भी पढ़ें : जॉब इंटरव्यू का आउटफिट स्टाइलिश नहीं प्रोफेशनल होना चाहिए

तेज परफ्यूम छिड़कर न जाएं

dont wear too flashy at interview

हमेशा अच्छा होता है जब आपमें से अच्छी खुशबू आती है। इससे न सिर्फ आपको अच्छा लगता है, बल्कि सामने वाले को भी अच्छा लगता है। लेकिन अगर आपने ऐसा कुछ परफ्यूम या सेंट लगाया है जिसकी खुशबू बहुत तेज है तो वो भी अंकफर्टेबल हो जाता है। हो सकता है कि किसी को तेज खुशबू से एलर्जी हो और यह उन्हें किसी तरह की परेशानी में डाल दें। इसलिए अपने सेंट को न्यूट्रल और प्लेजेंट रखें (घर पर बनाएं परफ्यूम)।

रीविलिंग और ब्राइट कपड़े न पहनें

प्रोफेशनल पोजीशन के लिए आपको हमेशा एक कंजर्वेटिव मैनर में तैयार होना चाहिए। आपको अपनी नेकलाइन्स, हेमलाइन्स आदि का खास ख्याल रखना चाहिए। आपकी ड्रेस बहुत लो-कट, टाइट, चटक, ब्राइट या शिमरी है तो यह सामने वाले पर एक गलत प्रभाव डालता है और हो सकता है कि अगर कोई आपकी स्किल्स पर आपको रखना भी चाहे तो आपके ड्रेस सेंस या ड्रेस एटिकेट्स को ध्यान में रखकर न करे (बॉडी टाइप के अनुसार नेकलाइन)।

Recommended Video

अब आप भी अगर आगे इंटरव्यू देने जाएं तो इन बातों का खास ख्याल रखें। अपने आउटफिट को बड़े ही सोच-विचार कर पहनें। फ्लैशी कलर्स और शोर मचाने वाले शूज को अवॉयड करें। 

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी। अगर लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।