• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वेस्‍टर्न यूनिफॉर्म से घाघरा-चोली और साड़ी तक, जानें इंडियन एयर होस्टेस के ड्रेसिंग स्टाइल का इतिहास

बदलते वक्त के साथ कैसे चेंज होती गई इंडियन एयर होस्टेस की यूनिफॉर्म, आर्टिकल पढ़ें और जानें। 
author-profile
Published -27 May 2022, 10:58 ISTUpdated -28 May 2022, 13:29 IST
Next
Article
Image Credit: flickr.comair hostess saree look

हम जब फैशन की बात करते हैं तब हमारे जहन में खूबसूरत मॉडल्स और बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस की छवि ही उभरती है। मगर एयर होस्टेस भी फैशन के मामले में किसी से भी पीछे नहीं रहती हैं, क्‍या आपने कभी इस पर गौर किया है? अगर नहीं किया तो अब से आप जरूर करेंगे क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं एयर होस्टेस की यूनिफॉर्म से जुड़ी कुछ बेहद रोचक बातें। 

फ्लाइट में एंट्री लेते ही अदब और प्यार से यात्रियों का स्वागत करने वाली एयर होस्टेस दिखने में बेहद स्मार्ट और एलिगेंट नजर आती हैं। खासतौर पर एयर होस्टेस का पहनावा हर महिला का ध्यान जरूर आकर्षित करता है। किसी फ्लाइट में एयर होस्टेस और फ्लाइट अटेंडेंट्स हमें वेस्‍टर्न लुक में नजर आती हैं, तो किसी फ्लाइट में इंडियन ट्रेडिशनल आउटफिट्स में। मगर एयर होस्टेस की यूनिफॉर्म से जुड़ा एक बेहद रोचक इतिहास रहा है। 

भारत में एयर होस्टेस की यूनिफॉर्म में कई बार बदलाव आए हैं। अगर हम बात शुरुआत से करें तो यहां यह बताना जरूरी है कि भारत की सबसे पुरानी एयरलाइन एयर इंडिया है। 40 के दशक में भारतीय फ्लाइट्स में एयर होस्टेस को बहुत ही लाइट कलर शेड की वेस्‍टर्न यूनिफॉर्म में देखा जाता था। वहीं जब वर्ष 1946 में एयर इंडिया ने पहली बार महिला एयर होस्टेस को इंट्रोड्यूस किया, तब उन्‍हें वेस्टर्न स्टाइल की युरोपियन ड्रेस में देखा गया था। ड्रेस के साथ एयर होस्टेस्ट को अलग अंदाज वाली  jaunty angled caps भी दी गई थीं, जो उनकी यूनिफॉर्म को कंप्लीट करती थीं और जिसमें वह काफी स्मार्ट भी नजर आती थीं। 

इसे जरूर पढ़ें: ऑफिस में पहनकर जाएंगी फ्लोरल डिजाइन की ये साड़ियां, लगेंगी प्रिंसेस जैसी

मगर बहुत जल्द ही एयरलाइंस को इस बात का अहसास हुआ कि भारतीय फ्लाइट में चढ़ने वाले सभी पैसेंजर्स को भारत में होने जैसा अनुभव होना चाहिए, उन्हें फ्लाइट में भारतीय कलचर की झलक नजर आनी चाहिए। इसके लिए एयरलाइंस में भारतीय महिलाओं की हायरिंग शुरू की गई। इसके बाद से एयर होस्टेस के पहनावे में बहुत से बदलाव देखे गए। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे बदलते वक्त के साथ-साथ एयर होस्टेस की ड्रेस बदलती गई- 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kavana (@kavana.in)

जब रॉयल लुक में नजर आईं एयर होस्टेस

यह बात तो सभी जानते हैं कि भारतीय महिलाओं का पारंपरिक पहनावा लहंगा और चोली है। महिलाओं का यह परिधान भारतीय संस्कृति की पहचान है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए 50 के दशक में एयर इंडिया द्वारा भारतीय एयर होस्टेस के ड्रेस कोड को दो भागों में विभाजित कर दिया गया था। जहां पैलेस केबिन में एयर होस्टेस को इंडियन रॉयल लुक वाली यूनिफॉर्म में देखा गया, वहीं फ्लाइट अटेंडेंट्स को राजस्‍थानी स्‍टाइल घाघरा चोली में देखा गया। एयर होस्टेस की यूनिफॉर्म में आया यह बदलाव उस वक्त दुनिया भर में सुर्खियों में छा गया था। एयर होस्टेस  के ये दोनों ही अवतार ट्रेडिशनल थे, जो यात्रियों को फ्लाइट में भी भारत में होने का अनुभव कराते थे। आज भी बड़े और महत्वपूर्ण अवसरों में महिलाओं को डिजाइनर लहंगे और राजस्थानी स्टाइल घाघरा-चोली में देखा जाता है। बाजार में आपको इस आउटफिट में कई वैरायटी और विकल्प मिल जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: ऑफिस में क्लासी और कंफर्टेबल लुक के लिए बेस्ट होंगी कॉटन की ये साड़ियां

indian airlines facts

कांजीवरम साड़ी में जब नजर आईं एयर होस्टेस

70 के दशक में एयर इंडिया द्वारा एयर होस्टेस के लिए साड़ी को ड्रेस कोड बना दिया गया। उस दौरान कांजीवरम सिल्क साड़ी में एयर होस्टेस के लुक ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया और कांजीवरम साड़ी आम महिलाओं की भी प्रिय हो गई। हालांकि, वर्तमान समय में बॉलीवुड में कांजीवरम सिल्क साड़ी का क्रेज देखा जा सकता है। बहुत सी एक्‍ट्रेसेस को कांजीवरम साड़ी में अलग-अलग अंदाज में देखा गया है। आम महिलाओं के बीच भी कांजीवरम साड़ी का अलग ही महत्व है। तीज त्‍योहार हो या फिर शादी का अवसर, आज कांजीवरम सिल्क साड़ी हर बड़े मौके पर पहनी जा रही है। अब तो इस साड़ी में आपको कई वैरायटी और डिजाइन भी बाजार में मिल जाएंगी। देखा जाए तो इस फैशन की नीव एयर होस्टेस के द्वारा रखी गई और अब इस साड़ी को पहनने का क्रेज हर महिला को है। 

एयर होस्टेस कंटेम्प्रेरी लुक 

फ्लाइट अटेंडेंट और एयर होस्टेस को कंटेम्प्रेरी लुक देने के लिए साड़ी के बाद  कुर्ती और चूड़ीदार पैजामे को भी इंट्रोड्यूस किया गया। एयर होस्टेस की कुर्तियां नी-लेंथ से उपर होती थीं और इसके साथ सफेद चूड़ीदार पैजामा होता था। एलिगेंस को बनाए रखने के लिए एयर होस्टेस को कुर्ती और चूड़ीदार पैजामे के साथ दुपट्टा भी कैरी करना होता था। 

वर्तमान समय में देखा जाए तो ट्रेडिशनल लुक के लिए महिलाएं लहंगे और साड़ी के बाद सलवार सूट का ही चुनाव करती हैं और अब कुर्ती और लेगिंग के रूप में यह फैशन और भी ज्यादा ट्रेंड कर रहा है। बाजार में अलग-अलग अंदाज की कुर्तियां आपको देखने को मिल जाएंगी, जिन्हें आप अलग-अलग तरह के बॉटम्स के साथ कैरी कर सकती हैं। 

 

इस तरह से देखा जाए तो यह कहना गलत नहीं होगा कि फैशन के मामले में केवल मॉडल्‍स और बॉलीवुड एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि इंडियन एयर होस्टेस भी महिलाओं के लिए किसी इंस्पिरेशन से कम नहीं हैं। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल को पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: flickr.com, indiamart, qz.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।