लहंगा खरीदना एक बहुत बड़ा टास्क होता है जहां पर आपको डिजाइन, बजट, स्टाइल, ज्वेलरी सभी का ध्यान रखना होता है। ये जरूरी है कि आप सभी पहलुओं का ध्यान रखकर ही लहंगा खरीदें। ऐसा बहुत बार हुआ है कि लोगों को अपने स्टाइल सेंस के बारे में पता होता है, लेकिन जो लहंगा उन्होंने पसंद किया होता है वो बहुत महंगा निकल जाता है। ये बात ब्राइडल लहंगे पर भी लागू होती है और कहीं न कहीं प्राइज या स्टाइल के साथ कॉम्प्रोमाइज करना पड़ता है। 

लहंगे की कॉस्ट कटिंग बहुत सारी तरह से की जा सकती है और आप अगर अपने लिए कोई लहंगा खरीदना चाहती हैं तो उसके लिए कुछ टिप्स जरूर याद रखें। आज हम आपको उन्हीं चीज़ों के बारे में बताएंगे कि आप कैसे अपनी कॉस्ट कटिंग आसानी से कर सकते हैं। 

1. एम्ब्रॉयडरी की जगह प्रिंट चुनें-

लहंगे की कॉस्ट तब बढ़ती है जब उसमें बहुत ज्यादा एम्ब्रॉयडरी होती है। आप उसकी जगह पर प्रिंट्स चुन सकते हैं और इससे लहंगा स्कर्ट का भार भी कम होगा और साथ ही साथ इसकी कॉस्ट भी कम होती है। आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन इस एक ट्रिक से ही हज़ारों रुपए आप लहंगे में बचा सकते हैं। 

इसके लिए बनारसी सिल्क, ब्रोकेड, प्रिंटेड लहंगे आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं जिनमें एम्ब्रॉयडरी की जरूरत नहीं होती। 

cost of lehenga

इसे जरूर पढ़ें-  जानिए, फुलकारी दुपट्टे को स्टाइल करने के डिफरेंट आईडियाज

2. प्लेन स्कर्ट और बॉर्डर चुनें-

डिजाइनर सब्यसाची ने भी अपने लहंगा लुक्स में अब प्लेन स्कर्ट, हेवी दुपट्टा और बॉर्डर के साथ एक्सपेरिमेंट करना शुरू कर दिया है। लहंगे की कॉस्ट कम करने का ये एक अच्छा तरीका है। आपका लहंगा बेसिक, लेकिन एलिगेंट लुक देगा। अगर आपको हेवी बॉर्डर पसंद हैं तो स्कर्ट को प्लेन रखना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। अगर आप लहंगा किसी और की शादी के लिए खरीद रही हैं तो ये और भी कॉस्ट इफेक्टिव होगा। 

reduce lehenga budget

3. ब्लाउज को रखें हैवी-

आपने अपने लहंगे की स्कर्ट को हल्का कर दिया है तो ब्लाउज को हेवी एम्ब्रॉयडरी वाला बना सकती हैं। ब्लाउज में फैब्रिक कम लगता है और ऐसे में ये आपके लहंगे को ड्रामेटिक लुक देगा। आप हेवी से हेवी डीप नेक ब्लाउज डिजाइन चुन सकते हैं। 

4. एम्ब्रॉयडरी नहीं लटकन पर करें इन्वेस्ट-

आप अपने लिए ऐसा लहंगा चुनें जिसमें एम्ब्रॉयडरी से ज्यादा लटकन आदि हो। ऐसे में आपके लहंगे का लुक तो महंगा दिखेगा, लेकिन साथ ही साथ इसकी कॉस्ट कम हो जाएगी। आप ब्लाउज, कमरबंद आदि में कॉन्ट्रास्ट या मैचिंग लटकन चुन सकते हैं। इससे आपको हेवी एम्ब्रॉयडरी की कमी महसूस नहीं होगी।  

lehenga cost

5. वेडिंग लहंगा की जगह संगीत या सगाई का लहंगा चुनें- 

वेडिंग लहंगे बहुत खूबसूरत होते हैं, लेकिन साथ ही महंगे भी होते हैं और आपको उसी बजट में बहुत एक्सपेंसिव लुक वाले हेवी लहंगे मिल सकते हैं। ये आपके लिए बहुत अच्छे साबित होंगे। अपने लहंगे का एक रंग दिमाग में रखें और उसी के आधार पर संगीत या सगाई का लहंगा सर्च करें। आपको कम दाम में बेहतर प्रोडक्ट मिल जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- अगर बनवाना है डीप नेक ब्लाउज तो माधुरी दीक्षित के इन लेटेस्ट डिजाइन्स से लें इंस्पिरेशन 

Recommended Video

जब लहंगा शॉपिंग पर जाएं तो ये चीज़ें रखें ध्यान- 

अब हमने लहंगे की कॉस्ट कटिंग के बारे में बात कर ली है और ऐसे में अगर ध्यान दिया जाए तो आपकी लहंगा शॉपिंग बहुत ही किफायती तरीके से हो सकती है। आपको कुछ टिप्स हमेशा याद रखने चाहिए।  

  • आप अपने दिमाग में एक डिजाइन पहले से ही सिलेक्ट कर लें। 
  • रंग और एम्ब्रॉयडरी कौन सी पसंद है वो डिसाइड करने के बाद ही दुकान पर जाएं। 
  • अगर आपको डबल रंग के दुपट्टे लेने हैं तो एक बार कंट्रास्ट कलर भी ट्राई करके देख लें वो बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। 
  • नेक ज्वेलरी लहंगे के साथ ही खरीद लें। 
  • चूड़ियां और हैंड ज्वेलरी चुनते समय ध्यान रखें कि कहीं वो गलती से आपके लहंगे में फंसने वाली न हो।  

ये सारे टिप्स आपकी लहंगा शॉपिंग को ज्यादा बेहतर बनाएंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

All photo credit: shutterstock, Sabyasachi instagram