फुलकारी फेमस इंडियन एंब्रायडरी में से एक है, जिसे कई तरह के आउटफिट्स जैसे ब्लाउज या साड़ी आदि पर उकेरा जा सकता है। वैसे अगर फुलकारी एंब्रायडरी की बात की जाए तो फुलकारी दुपट्टा सबसे अधिक पसंद किया जाता है। इसकी खास बात यह है कि यह एक प्लेन सूट से लेकर वेस्टर्न वियर के साथ ना केवल कलर बल्कि एक यूनिक स्टाइल भी एड करता है। आप भी पारंपरिक फुलकारी दुपट्टा पहनते समय अलग-अलग तरीकों से एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं और अपने लुक को खास बना सकती हैं।

यूं तो फुलकारी दुपट्टे का अपना एक अलग चार्म होता है, लेकिन इसकी खूबसूरती तब और भी अधिक बढ़ जाती है, जब इसे सही तरह से कैरी किया जाए। अगर इसे सही तरह से स्टाइल किया जाता है तो फुलकारी दुपट्टा सिर्फ कुर्ता या सूट के साथ ही नहीं, बल्कि इंडो-वेस्टर्न ड्रेस भी एक स्टाइलिश लुक प्रदान करता है। आपने भी फुलकारी दुपट्टे को कई बार अपने स्टाइल में एड किया होगा, लेकिन आज हम आपको फुलकारी दुपट्टे को स्टाइल करने के कई अलग-अलग तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप हर बार एक न्यू और डिफरेंट लुक क्रिएट कर सकती हैं-

वन साइड ओपन दुपट्टा

one side duppatta

यह फुलकारी दुपट्टे को स्टाइल करने का एक बेहद ही सिंपल तरीका है, लेकिन इसमें आपको एक बेहद ही एलीगेंट लुक मिलता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप दुपट्टे को ओपन करें और उसे अपने एक शोल्डर कैरी करें। आप दुपट्टे को अच्छी तरह से सेटल करने के लिए शोल्डर पर दुपट्टे और सूट को पिनअप करें। इससे आपका दुपट्टा इधर-उधर नहीं सरकेगा और आपके लिए उसे कैरी करना अधिक आसान होगा।

इसे भी पढ़ें: हजारों रूपए में पर्स खरीदने की जगह इन पुरानी चीजों से घर पर ही फ्री में बनाएं इसे

जैकेट स्टाइल दुपट्टा

jacket style

अगर आप फुलकारी दुपट्टे को एक ट्रेंडी तरीके से कैरी करना चाहती हैं तो ऐसे में आप जैकेट स्टाइल में दुपट्टे को पहनें। इसके लिए आप पहले दुपट्टे को ओपन करें और दोनों साइड से इसे फोल्ड करें। फिर आप दोनों साइड से उपर की तरफ पिनअप करें। इससे आप अब जैकेट की तरह पहनें। इसके बाद आप एक बेल्ट पहनकर अपने लुक को और भी खास बनाएं।

ओपन लुक दुपट्टा

open look style

यह भी एक सिंपल लुक है और आप जल्दी में हैं तो आप केजुअल्स में आप इस तरह से ओपन लुक दुपट्टा(दुपट्टे से बदलें अपना लुक) पहन सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप दुपट्टे को ओपन करें और फिर उसे दोनों कंधों पर कैरी करें। आप चाहें तो इसे दोनों साइड से पिनअप करें, ताकि यह अच्छी तरह सेट हो जाए। 

Recommended Video

टू साइड स्टाइल दुपट्टा

two style duppatta

अगर आप किसी खास अवसर पर फुलकारी दुपट्टा पहन रही हैं तो ऐसे में आप इस तरह इसे स्टाइल करें। इसके लिए आप दुपट्टे को पहले फोल्ड करके प्लीट्स बनाएं और फिर उसे एक साइड अपने कंधे पर पिनअप करें। इसके बाद आप दुपट्टे के फ्रंट साइड से कार्नर को लेकर दूसरी साइड पर शोल्डर पर ले जाएं और फिर दूसरी साइड पर पिनअप करें। इस तरह आपका फुलकारी दुपट्टा एक साइड से प्लीट्स व दूसरी साइड से ओपन लुक देगा, जो देखने में बेहद अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़ें: सालों पुरानी ट्रेडिशनल साड़ी को ड्रेप करने का स्टाइलिश तरीका जानें

यह भी है तरीका

अगर आप फुलकारी दुपट्टे को एक अलग तरह से स्टाइल करना चाहती हैं तो आपको यह तरीका अवश्य पसंद आएगा। इसके लिए आप दुपट्टे को फोल्ड करते हुए प्लीट्स बनाएं। फिर आप इसे अपनी गर्दन पर कैरी करें। इस तरह दुपट्टे के दोनों साइड फ्रंट की ओर होंगे। अब आप इसके साथ एक थिन बेल्ट को स्टाइल करें, ताकि आपका लुक एन्हॉन्स हो सके। एक प्लेन सूट के साथ फुलकारी दुपट्टे को इस तरह स्टाइल करके आप बेहद खूबसूरत लगेंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।