शादी किसी की भी जिन्दगी का सबसे अहम् पार्ट होता है और अपने बिग डे के लिए वह कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता। हालांकि, शादी से पहले होती है सगाई। सगाई एक तरह से दो लोगों को एक रिश्ते में बांध देती है। सगाई की सबसे अहम् रस्म होती है अपने पार्टनर को रिंग पहनाना। इसलिए, सगाई से पहले एक परफेक्ट रिंग खरीदना यकीनन एक बेहद ही मुश्किल टास्क है।

हो सकता है कि आपकी भी जल्द ही सगाई होने वाली हो और इसलिए आप अपने पार्टनर के लिए एक रिंग खरीदना चाहती हों। हालांकि, आपको बहुत अधिक कंफ्यूजन हो रही हो और इसलिए आप थोड़ा परेशान हो। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अगर आप अपने दिमाग में रखेंगे तो ऐसे में आपके लिए एक परफेक्ट इंगेजमेंट रिंग खरीदना काफी आसान हो जाएगा-

सेट करें बजट

जब आपने इंगेजमेंट रिंग खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो सबसे पहले और जरूरी नियम है कि आप अपना बजट सेट करें। दरअसल, सगाई से लेकर शादी और उसके बाद भी बहुत अधिक खर्चा हो जाता है। ऐसे में अगर आप शुरूआत में हर चीज के लिए बजट तय नहीं करते हैं तो इससे बाद में आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। इसके अलावा, अगर आप बजट तय नहीं करते हैं और इंगेजमेंट रिंग की शॉपिंग करने के लिए निकल पड़ते हैं तो ऐसे में आप बिना सोचे-समझे किसी भी रिंग को पसंद कर लेंगे और फिर आपका पूरा बजट बिगड़ जाएगा।

engagement ring choosing

इसे जरूर पढ़ें- Jyotish Shastra Tips: ये 6 अंगूठियों को पहनने से होगी ‘धन की बारिश’

पार्टनर की पसंद पर दें ध्यान 

चूंकि आप अपने पार्टनर के लिए रिंग खरीद रहे हैं तो आपको अपने पार्टनर की पसंद-नापसंद का ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए आप या तो इंटरनेट पर मौजूद डिजाइन्स अपने पार्टनर के साथ डिस्कस कर सकते हैं या फिर आप पहले से ही उनकी रिंग्स के कलेक्शन पर फोकस करें। उनके हाथों में मौजूद रिंग्स पर नजर डालें। इससे आपको काफी हद तक अंदाजा हो जाएगा कि आपके पार्टनर को किस तरह के डिजाइन्स पसंद हैं और आपके लिए इंगेजमेंट रिंग खरीदना काफी आसान हो जाएगा।

ring ceremony in india

रिंग के लिए मेटल

यूं तो इंगेजमेंट रिंग में मुख्य रूप से डायमंड को शामिल किया जाता है, लेकिन आपको रिंग बैंड के मेटल पर भी ध्यान देना चाहिए। आमतौर पर, इंगेजमेंट रिंग येलो गोल्ड, व्हाइट गोल्ड, सिल्वर या प्लैटिनम से बनी होती हैं। इसके अलावा, रोज गोल्ड भी इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है। अगर आपके पार्टनर को सिल्वर ज्वैलरी पहनना पसंद है तो आप व्हाइट गोल्ड के ऑप्शन को चुन सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप कलर्ड ऑप्शन सलेक्ट करना चाहते हैं तो ऐसे में रोज गोल्ड को सलेक्ट किया जा सकता है।

स्पेशल हो रिंग

चूंकि इंगेजमेंट का अर्थ होता है एक नए रिश्ते में बंधना। ऐसे में आपकी भावनाएं उससे जुड़ी होती हैं तो क्यों ना आपकी इंगेजमेंट रिंग ऐसी हो, जिसका कोई स्पेशल अर्थ हो या फिर वह बेहद खास हो। मसलन, अगर आपकी दादी की ऐसी कोई अंगूठी है, जो आपके लिए बेहद खास है। ऐसे में अगर आप चाहें तो उसे रि-साइज करके और उसमें डायमंड लगवाकर अपने पार्टनर को दे सकते हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें-  उंगली पर पड़ गए हैं अंगूठी के निशान, ऐसे करें ठीक 

लाइटिंग को करें चेक 

डायमंड रिंग की एक खास बात यह भी होती है कि यह अलग-अलग लाइटिंग में अलग नजर आता है। मसलन, दिन के उजाले में डायमंड रिंग जिस तरह से दिखती है, वैसी कैंडल लाइटिंग में नजर नहीं आती। इसलिए आप जब भी डायमंड रिंग को खरीदें तो डिफरेंट लाइटिंग में इसके लुक को जरूर चेक करें। मसलन, आप स्टोर की अत्यधिक लाइटिंग से प्रभावित होकर इंगेजमेंट रिंग ना खरीदें, बल्कि यह भी देखें कि आप ऐसी जगह पर डायमंड रिंग को चेक करें, जहां पर स्पॉट लाइटिंग अत्यधिक नहीं है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।