उंगली पर पड़ गए हैं अंगूठी के निशान ऐसे करें ठीक

By Bhagya Shri Singh 20 September 2021 www.herzindagi.com

रिंग्स पहनने से हाथों की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। लेकिन लंबे समय तक रिंग पहने रहने से कई बार रैशेज हो जाते हैं जिससे उंगलियों पर निशान पड़ जाते हैं और हाथ भी भद्दे दिखने लगते हैं।

# रिंग रैश के लक्षण

अगर रिंग के नीचे की त्वचा में जलन और खुजली महसूस होती है या फिर वह लाल दिखती है, तो आपको रिंग रैश की समस्या हो गई है। ये आसान उपाय अपनाकर इससे छुटकारा पा सकती हैं।

# अंगूठी उतार दें

अगर उंगली पर अंगूठी के निशान पड़ गए हैं तो सबसे पहले अंगूठी को उतारकर रख दें नहीं तो इन्फेक्शन हो सकता है।

# रिंग रैश का कारण

अक्सर जब हम हैंड वॉश करते हैं तो अंगूठी उतारना भूल जाते हैं। इससे अंगूठी के नीचे साबुन के पानी की नमी जमा हो जाती है और धीरे-धीरे से रिंग रैश में बदल जाती है

# मॉश्चराइज करें

हाथों को धोने के बाद किसी अच्छे मॉश्चराइजर से उन्हें और उंगलियों को मॉश्चराइज करें ताकि स्किन की प्राकृतिक नमी बनी रहे। इससे भी रिंग रिश होने के चांस कम हो जाते हैं।

# रिंग रैश से बचें ऐसे

रिंग रैश न हो इसके लिए अगली बार जब हाथ धोएं तो अंगूठी को निकालकर किसी सेफ जगह रखें। हैंड वॉश के बाद हाथों को अच्छे से सुखा लें फिर रिंग पहनें।

# रिंग करें साफ

अंगूठी की सफाई भी बेहद जरूरी है। आटा गूंथते समय और पोंछा लगाते वक्त अक्सर रिंग की डिजाइन में गंदगी जमा हो जाती है। हाथ धोते वक्त ज्यादातर लोग इसपर ध्यान नहीं देते। इसलिए डेली रिंग की सफाई करें।

# दवा लगाएं

रिंग रैश हो गए हैं तो अंगूठी को उतारकर उस जगह पर एंटी फंगल क्रीम लगाएं। ऐसा करने से उस जगह पर इन्फेक्शन नहीं फैलेगा।

# ज्वैलर को दिखाएं

निकेल एलर्जी के कारण रिंग रैशज लंबे समय तक बने रहते हैं। ऐसा है तो सुनार के पास जाकर रिंग की धातु चेक कराएं। लंबे समय तक पहनने के कारण अंगूठी में मौजूद निकेल एक्सपोज्ड हो जाता है। इसे दुबारा से पॉलिश कराएं।

# मेटल बदलवाएं

रिंग रैश का कारण कई बार अंगूठी की धातु भी हो सकती है। कई लोगों को कुछ खास धातुओं से इन्फेक्शन होता है। ऐसे में आप अंगूठी की मेटल भी बदलवा सकती हैं।

# नेल पॉलिश लगाएं

अगर आप रिंग की मेटल नहीं चेंज करानी चाहती हैं तो क्लियर नेल पॉलिश से रिंग के इनर बैंड पर कोट करें और इसे सुखाएं। अब रिंग पहन लें। इससे निकेल के संपर्क में आपकी उंगली नहीं आएगी।

# स्किन स्पेशलिस्ट को दिखाएं

अगर इन उपायों को अपनाने के बाद भी उंगली पर रैशेज और दाने बने रहते हैं तो बिना देर किए तत्काल किसी स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर से संपर्क करें और उससे इस विषय में हेल्प लें।

# टेंशन ना लें

रिंग रैश का कारण पता लगने पर इसका ट्रीटमेंट काफी आसान हो जाता है। अगर ऐसा एलर्जी के कारन है तो ये 2 से 4 हफ्ते में नहीं तो 1 हफ्ते में ही ठीक हो जाएगा। जरूरी है डॉक्टर की सलाह और कुछ सही आदतें।

अगर इन उपायों को अपनाने के बाद भी उंगली पर रैशेज और दाने बने रहते हैं तो बिना देर किए तत्काल किसी स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर से संपर्क करें और उससे इस विषय में हेल्प लें। herzindagi.com