बाजार में आपको तरह-तरह की साड़ियां मिल जाएंगी, मगर एंब्रॉयडरी वाली साड़ी का क्रेज महिलाओं में अभी भी है। मार्केट में एंब्रॉयडरी वाली साड़ी में भी आपको अच्‍छी खासी रेंज मिल जाएगी। यह साड़ियां  दिखने में जितनी खूबसूरत होती हैं उतनी ही डेलिकेट भी होती हैं। इसलिए इन्‍हें ड्रेप और स्टाइल करते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। 

जाहिर है, वेडिंग सीजन चल रहा है, तो आपको भी किसी न किसी फंक्शन में हिस्सा जरूर लेना होगा। ऐसे में अगर आप एंब्रॉयडरी वाली साड़ी पहनने जा रही हैं, तो नीचे बताई गई टिप्‍स को नजरअंदाज बिल्‍कुल भी न करें। 

इसे जरूर पढ़ें: पुरानी सिल्क साड़ी के पल्लू को इस तरह करें रीयूज

how  to  carry  expensive  saree

साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल 

  • साड़ी में अगर ओवर ऑल एंब्रॉयडरी की गई है, तो आप इसे वैसे ही ड्रेप करें जैसे आप एक साधारण साड़ी को ड्रेप करती हैं, क्‍योंकि इससे साड़ी में की गई एंब्रॉयडरी खूबसूरती से फ्लॉन्‍ट होती है। 
  • अगर साड़ी के पल्लू में हैवी एंब्रॉयडरी की गई है, तो आप सीधा पल्लू या फिर ओपन स्टाइल पल्लू को कैरी कर सकती हैं। ऐसा करने पर पल्लू में की गई एंब्रॉयडरी खूबसूरती से झलकती है। 
  • अगर साड़ी के बॉर्डर और ब्लाउज पर हैवी एंब्रॉयडरी की गई है, तो बेस्ट होगा कि आप ब्लाउज को फ्लॉन्‍ट करने के लिए पल्लू को शोल्डर पर आगे की ओर पिनअप करें और ओपन छोड़ दें। ऐसा करने से ब्लाउज पर की गई एंब्रॉयडरी को अच्छी तरह से देखा जा सकता है। 

कैसे करनें पिनअप 

साड़ी का अच्छा लुक उसकी सही ड्रेपिंग पर निर्भर करता है और साड़ी को अच्छे से ड्रेप करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप उसे सही तरह से पिनअप करें। मगर जब बात एंब्रॉयडरी की गई साड़ी (इस तरह की एंब्रॉयडरी साड़ी पहनें) को ड्रेप करने की आती है, तो थोड़ा सावधान रहना जरूरी है क्योंकि अगर एंब्रॉयडरी के धागे पिन में फंस जाएंगे तो पूरी साड़ी खराब हो सकती है। इसलिए एंब्रॉयडरी वाली साड़ी में कम से कम पिन ही लगाएं। इस तरह की साड़ी में एक पिन शोल्डर पर पल्लू को सिक्योर करने के लिए लगाएं और दूसरी पिन साड़ी की प्‍लेट्स को मैनेज करने के लिए लगाएं।

ज्‍वेलरी स्‍टाइलिंग टिप्‍स 

एक खूबसूरत साड़ी लुक के लिए जरूरी है कि आप अच्छी ज्वेलरी पहने। मगर जब आप एंब्रॉयडरी वाली साड़ी के साथ ज्वेलरी पहन रही हैं तो बेस्‍ट होगा कि आप चोकर या फिर छोटा नेकलेस पहनें। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्वेलरी साड़ी के संपर्क में जितना कम रहेगी उतना साड़ी के खराब होने का डर कम रहेगा। ज्वेलरी एंब्रॉयडरी के धागों में फंस भी सकती है, जिससे उसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

embroidery  saree  draping  tricks

एक्‍सेसरीज स्‍टाइलिंग टिप्‍स 

  • अगर आप एंब्रॉयडरी वाली साड़ी के साथ कमरबंद (कमरबंद डिजाइन) पहनने की सोच रही हैं तो उसकी जगह बेस्‍ट होगा कि आप कोई स्टाइलिश बेल्ट पहन लें।  
  • एंब्रॉयडरी वाली साड़ी के साथ हमेशा क्लच बैग ही कैरी करें। 
  • डिजाइनर वर्क वाली चूड़ी की जगह एंब्रॉयडरी वाली साड़ी के साथ वेल्‍वेट या फिर मेटल की मैचिंग चूड़ी पहनें।  

यह फैशन टिप्स अगर आपको अच्छे लगे हों तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।