अपने ब्राइडल लहंगे के साथ सिंगल या डबल दुपट्टा लेना पूरी तरह से आपकी चॉइस है। सिंगल दुपट्टे में जहां आपको कंटेम्पररी लुक मिलता है, वहीं डबल दुपट्टे में आपको एक ट्रेडिशनल चार्म मिलता है। साथ ही दोनों के बीच किसी एक को चुनना वाकई कठिन है।

सिंगल दुपट्टा कैरी करना जहां एक तरफ आसान है, वहीं डबल दुपट्टे के साथ आपको कुछ खास बातें ध्यान में रखनी पड़ती है। जैसे चूंकि आप दो दुपट्टे ले रही हैं, तो दोनों का वेट हैवी नहीं होना चाहिए। साथ ही फैब्रिक में भी ध्यान देना चाहिए। इसी तरह कुछ और चीजें हैं, जिन्हें आप समझकर डबल दुपट्टा कैरी करेंगी तो पूरी शादी में कंफर्टेबल भी रहेंगी।

दोनों दुपट्टे हैवी न हों

lightweight bridal dupatta

अगर आपके कंधे और सिर पर एक ही तरह का हैवी दुपट्टा होगा, तो आपको उसे कैरी करने में परेशानी होगी और आप असहज भी रहेंगी। इसलिए डबल दुपट्टा कैरी करते हुए एक दुपट्टा हल्का होना चाहिए और उसे आप घूंघट की तरह सिर पर लें। 

हल्का फैब्रिक हो

जब आप एक दुपट्टा हल्का लेंगी तो उसका फैब्रिक भी वैसा ही होगा। आप दो वेलवेट के दुपट्टों को कैरी नहीं कर सकती हैं, ये कंफर्टेबल भी नहीं होंगे और मैच भी नहीं करें। आराम सुनिश्चित करने के लिए हल्के कपड़े जैसे नेट, शिफॉन आदि में अपने सिर के लिए दुपट्टा चुनें। साथ ही दुपट्टा आपके स्किन टोन पर अच्छी तरह खिल कर आए यह भी ध्यान रखें। 

कलर स्टाइलिंग करें ट्राई

color styling tips

आजकल दुल्हनें सबसे अनोखे डबल दुपट्टे के कलर कॉम्बिनेशन में एक्सपेरिमेंट कर रही हैं। आप भी इसी तरह से कुछ अलग कलर चूज कर सकती हैं और अपने ब्राइडल आउटफिट को एकदम जुदा बना सकती हैं। येलो और पीच, मजेंटा और टरक्वॉइश ब्लू, ऑलिव ग्रीन और लाइट पिंक, रेड और मिंट, आदि जैसे कलर कॉम्बिनेशन आजकल चलन में हैं।

इसे भी पढ़ें :Curvy Brides इस तरह करें शादी की शॉपिंग, ये 7 टिप्स आएंगे काम

ड्रेपिंग स्टाइल पर दें ध्यान

अगर आप दो दुपट्टे कैरी कर रही हैं, तो यह भी ध्यान दें कि आपकी ड्रेपिंग भी अलग और स्टाइलिश हो, जो दोनों ही दुपट्टे को सुंदर दिखाए। आप एक को सिर पर रखकर दूसरे को प्लीटेड स्टाइल में कंधे पर डाल सकती हैं। साब्यासाची ड्रेपिंग स्टाइल ट्राई कर सकती हैं। दोनों दुपट्टों को लेयरिंग करके कैरी कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें :अपने ब्राइडल लहंगे को हर फंक्शन के लिए इन क्रिएटिव तरीकों से करें स्टाइल

Recommended Video

विंटर ब्राइड्स के लिए वेलवेट दुपट्टा

velvet bridal dupatta

अगर आपकी शादी सर्दियों में हो रही है तो फिर आपको अपने ब्राइडल लहंगे में एक वेलवेट या पश्मिना स्टोल को चुनना चाहिए। जी हां, यह आपको गर्म भी रखेगा और स्टाइलिश लुक भी देगा। आप घूंघट वाले दुपट्टे का फैब्रिक कैसा भी रखें, लेकिन शोल्डर से रैप होने वाले दुपट्टे को वेलवेट या पश्मिना फैब्रिक का रखें। 

अगर आने वाले दिनों में आप शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं और डबल दुपट्टे को लेकर कंफ्यूजन में हैं, तो इन स्टाइलिंग टिप्स का ध्यान रखें। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और फैशन से जुड़े आर्टिकल के पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: ipinimg,shadiwish, wedmegood