करवा चौथ का पर्व हर महिला के लिए बेहद खास होता है। इस त्योहार पर महिलाएं सजने-संवरने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। जाहिर है, साल भर के बाद उन्हें एक बड़ा अवसर मिलता है जब वह अपने पति के लिए दोबारा दुल्‍हन की तरह श्रृंगार करती हैं। इसलिए परफेक्ट लुक पाने के लिए महिलाएं मेकअप से लेकर हेयर स्टाइल तक का विशेष ध्यान रखती हैं। 

आमतौर पर महिलाएं करवा चौथ के दिन एथनिक लुक कैरी करना ज्यादा पसंद करती हैं और बिना गजरे के कंप्‍लीट एथनिक लुक नहीं पाया जा सकता है। आपको बता दें कि गजरे का ट्रेंड नया नहीं है बल्कि वर्षों से बालों को नया अंदाज देने के लिए महिलाएं इसका इस्तेमाल करती आ रही हैं। लेकिन वक्त बदलने के साथ-साथ गजरे को बालों में लगाने के अंदाज में काफी बदलाव आया है। अगर इस करवा चौथ आप अपने बालों को गजरे से सजाना चाहती हैं, तो एक बार इन गजरा लुक्स पर नजर जरूर डालें। 

इसे जरूर पढ़ें: गजरे को बनाना है हेयरस्टाइल का हिस्सा, इन आईडियाज की लें मदद

gajra  hairstyle  open  hair

 मल्‍टी लेयर गजरा लुक 

अगर आप बालों को खुला रखना चाहती हैं और गजरा भी लगाना चाहती हैं, तो आप इस तस्‍वीर को देखें। आप खुले बालों में मल्टी लेयर में गजरा लगा सकती हैं। इसके लिए आप ये स्‍टेप्‍स फॉलो करें-

  • बालों की सेंटर पार्टिंग करें और दोनों तरफ लाइट पफ बना लें। 
  • इसके बाद क्राउन हेड पर पफ बनाएं और बालों को हाफ पिनअप कर लें। 
  • इसके बाद पफ के नीचे आप 2 लेयर में गजरा लगा सकती हैं। 
  • इस हेयर स्टाइल को बनाने में भी आपको ज्‍यादा वक्‍त नहीं मिलेगा और इसे कैरी करना भी आपको सहज लगेगा। 
 
gajra  hairstyle  with  lehenga

जाल वर्क वाला गजरा 

गजरे का यह स्टाइल बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आप करवा चौथ पर लहंगा पहन रही हैं, तो आप इस तरह से बालों में गजरा (घर पर इस तरह बनाएं गजरा) लगा कर उन्हें नया लुक दे सकती हैं। मगर आपको इसके लिए बाजार से जाल वर्क वाला गजरा खरीद कर लाना होगा। इस गजरा लुक को पाने के लिए आप इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें- 

  • सबसे पहले आपको लो बन बनाना होगा। आप सेंटर पार्टिंग करके भी लो बन बना सकती हैं और फ्रंट पर हाई पफ बनाने के बाद भी आप लो बन बना सकती हैं। 
  • अब यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आपको लो बन कैसे बनाना है। अगर आप बन को कुछ स्टाइल देना चाहती हैं, तो दे सकती हैं मगर जाल वर्क वाला गजरा आप जब अपने बन में लगाएंगी तो हेयर स्‍टाइल नजर नहीं आएगी। इसलिए बेहतर होगा कि आप सिंपल जूड़ा ही बनाएं। 
  • जूड़ा बनाने के बाद जाल वर्क वाला गजरा लगाएं और हेयर पिन की मदद से उसे फिक्‍स करें। 
deepika  gajra  hairstyle

गुलाब का गजरा 

आप मोगरे के फूल की जगह बालों में इंग्लिश गुलाब के फूल लगाना चाहती हैं, तो इस तस्‍वीर को देखें। एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने बहुत ही खूबसूरती से अपने बालों को गुलाब से सजाया है। इस लुक को अपनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें- 

  • सबसे पहले मीडियम हाई बन बना लें। आप सिंपल और स्टाइलिश किसी भी तरह का हाई बन बना सकती हैं। 
  • इसके बाद जूड़े की गोलाई में इंग्लिश गुलाब के फूल लगाएं। इस तरह का गजरा लुक पाने के लिए देसी गुलाब के फूलों का इस्तेमाल न करें। 
  • अगर असली इंग्लिश गुलाब के फूल आपको आसानी से बाजार में नहीं मिल रहे हैं, तो आप आर्टिफिशियल गुलाब के फूल (आर्टिफिशियल फूलों की सफाई) का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। बाजार में आपको आर्टिफिशियल गुलाब के फूल के रेडीमेड गजरे भी मिल जाएंगे। 
gajra  juda  hair  style

 सिंपल गजरा लुक 

अगर आप कुछ डिफरेंट गजरा लुक चाहती हैं, तो एक बार यह तस्वीर देखें। बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर ने इस तस्‍वीर में बहुत ही स्टाइलिश अंदाज में बालों में गजरा लगाया हुआ है। यदि आपको यह लुक पसंद आ रहा है, तो इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर आप इसे रीक्रिएट कर सकती हैं। 

  •  सबसे पहले बालों की सेंट्रल पार्टिंग करें। 
  • फिर आधे बालों को ओपन छोड़ते हुए बाकी बालों का जूड़ा बना लें। 
  • अब आप ओपन बालों को लॉन्ग कर्ल्‍स दे सकती हैं और जूड़े में पतला गजरा लगा सकती हैं। 

बालों में गजरा लगाने के यह आइडियाज आपको पसंद आए हों, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी स्‍टाइल टिप्‍स के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।  

 Image Credit: venuemonk, peachmode