• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

लंबे बालों में ऐसे बनाएं 'मेसी बन'

अगर आप भी वेस्‍टर्न और एथनिक लुक के साथ मेसी बन बनाना चाहती हैं, तो एक बार इसे बनाने का आसान तरीका जरूर सीख लें।  
author-profile
Next
Article
messy  bun  hairstyles  easy  steps

यह कोई नई बात नहीं है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस के आउटफिट से लेकर हेयरस्टाइल तक को महिलाएं कॉपी करती हैं। आजकल ज्यादातर बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को मेसी बन स्‍टाल में देखा जा रहा है और उनका यह हेयर स्टाइल युवा महिलाओं के बीच काफी पॉपुलर भी हो रहा है। 

आपको बता दें कि मेसी बन बनाना बेहद आसान है और इससे आपको स्‍टाइलिश लुक भी मिल जाता है। इससे भी अच्छी बात यह है कि मेसी बन वेस्‍टर्न और एथनिक दोनों तरह के आउटफिट्स के साथ अच्‍छा लगता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का मेसी बन बना रही हैं, क्योंकि आप कई तरह से इस हेयर बन स्टाइल को ट्राई कर सकती हैं। 

आज हम आपको इस आर्टिकल में मेसी बन लुक और स्टाइल के बारे में विस्तार से बताएंगे- 

इसे जरूर पढ़ें: फ्रिजी हो रहे बालों पर 5 मिनट में बन जाएंगी ये हेयरस्टाइल्स

messy  bun  at  home

क्‍या होता है मेसी बन? 

नाम से ही जाहिर होता है कि मेसी बन एक अव्‍यवस्थित प्रकार का हेयर बन होता है। इस तरह के हेयर बन में आप बालों को अव्‍यवस्थित ढंग से या फिर लूज छोड़ कर बन बना सकती हैं। इस तरह के बन में आपको बैक कॉम्बिंग या हेयर कॉम्बिंग की भी बहुत अधिक आवश्यकता नहीं पड़ती है। आमतौर पर इस तरह का बन ड्राई, फ्रिजी एवं अधिक वॉल्यूम वाले बालों में अधिक अच्छा लगता है। आपके बाल छोटे हों या बड़े आप दोनों ही लेंथ के बालों में इस तरह का हेयर बन बना सकती हैं। 

messy  bun  with  braids

कितने तरह के होते हैं मेसी बन? 

मेसी बन कई तरह के होते हैं और आप इन्हें हेयर एक्सेसरीज की मदद से तरह-तरह से स्टाइल करके नायाब लुक भी दे सकती हैं। 

  1. साइड मेसी बन- इस तरह का बन बनाने के लिए आपको बालों की साइड पार्टिंग करनी होती है और हेयर बन भी साइड में बनता है। 
  2. हाफ ओपन एंड हाफ मेसी बन- आजकल यह हेयर स्टाइल ट्रेंड में है। आप आधे बालों को ओपन रखें और आधे बालों को पिनअप करके हेड क्राउन के थोड़ा नीचे मेसी बन बना लें। 
  3. हाई मेसी बन- इस तरह का मेसी बन बनाने के लिए बालों को समेट कर हेड क्राउन पर ले जाकर रबर बैंड की मदद से बांध लें और फिर उन्हें रोल करके हेयर पिन की मदद से फिक्‍स कर लें। 
  4. लो मेसी बन- आप लो मेसी बन को कई तरह से बना सकती हैं। इसके लिए फ्रंट पर कई तरह की हेयर स्टाइल को अपनाया जा सकता है, मगर बैक में बालों को समेट कर या फिर लूज ब्रेड बना कर उसे रोल करके मेसी बन बनाया जा सकता है। 
  5. मेसी बन विद पफ- इस तरह का मेसी हेयर बन बनाने के लिए आपको फ्रंट में पफ बनाना होगा और फिर आप बैक में लो या हाई मेसी हेयर बन बना सकती हैं। 
 
how  to  make  messy  bun  hairstyles

साइड मेसी बन बनाने के आसान स्‍टेप्‍स- 

आज हम आपको साइड मेसी हेयर बन बनाने के कुछ आसान स्‍टेप्‍स बताएंगे- 

स्‍टेप-1 

सबसे पहले बालों को अच्छे से कॉम्‍ब करके सुलझा लें। इसके बाद आप बालों की साइड पार्टिंग करें। यह आप पर निर्भर करता है कि आपको दाईं या बाईं तरफ में से किस साइड बन बनाना है। 

स्‍टेप-2 

अब आप दो तरह से साइड मेसी हेयर बन बनाने की तैयारी कर सकती हैं। आप या तो अपने बालों में लूज ब्रेड बना सकती हैं या फिर आप बालों को ट्विस्‍ट कर के रोल कर लें। यदि आप लूज ब्रेड बनाती हैं, तो भी आपको बालों को बाद में रोल करना होगा। 

स्‍टेप-3 

अब आप रोल किए हुए बालों को हेयर पिन की मदद से अच्छी तरह से फिक्‍स कर लें। इतना करने के बाद आपका मेसी हेयर बन तैयार हो जाएगा। 

स्‍टेप-4 

अगर आप अपने मेसी हेयर बन को और भी खूबसूरत बनाना चाहती हैं, तो आपको कोई खूबसूरत से हेयर एक्सेसरीज का भी प्रयोग जरूर करना चाहिए।  

Recommended Video

मेसी बन बनाने के बाद इन बातों का रखें ध्‍यान- 

मेसी बन बनाने के बाद आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए ताकि आपका हेयर बना खराब न हो- 

  • मेसी हेयर बन बनाने के बाद हेयर स्प्रे का प्रयोग न करें। ऐसा करने से बालों को जो मेसी टचअप मिला हुआ है, वह खत्म हो जाएगा। 
  • अगर आपको एथनिक लुक के साथ मेसी हेयर बन बनाना है, तो यह बात पहले ही सुनिश्चित कर लें कि आपको सिर पर पल्लू ना लेना हो क्योंकि ऐसा करने पर आपका मेसी हेयर बन लुक खराब हो सकता है। 
  • अगर आपके बाल स्ट्रेट और सिल्की हैं, तो आपको बैक कॉम्बिंग के साथ मेसी हेयर बन बनाना चाहिए।  

अगर आप भी अगली बार मेसी बन बनाना हो, तो ऊपर बताए गए स्‍टेप्‍स को जरूर फॉलो करें।  यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।