• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फेस शेप के अनुसार सलेक्ट करेंगी मांग टीका तो मिलेगा परफेक्ट लुक

अगर आप अपने लुक में मांग टीका को एड करना चाहती हैं तो पहले आप उसे अपने फेस शेप के अनुसार सलेक्ट करें ताकि आपको एक परफेक्ट लुक मिले।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -07 Jul 2022, 17:59 ISTUpdated -09 Jul 2022, 16:13 IST
Next
Article
maang tikka designs according your face shape

जब बात एथनिक वियर में खुद को स्टाइल करने की होती है तो उसके साथ कई तरह की एक्सेसरीज को कैरी किया जा सकता है। इन्हीं में से एक है मांगटीका। यह आपके लुक को इंस्टेंट एक डिफरेंट टच देता है। आप चाहे ब्राइड हों या फिर ब्राइडमेड, साड़ी व लहंगे के साथ मांगटीका पहनकर आप अपने लुक को खास बना सकती हैं।

हालांकि, एक परफेक्ट लुक पाने के लिए सिर्फ मांगटीका स्टाइल करना ही काफी नहीं है, बल्कि यह जरूरी है कि आप सही मांग टीका सलेक्ट करें। मांग टीका सलेक्शन के दौरान आपको अपने फेस शेप पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। चूंकि हर महिला का फेस शेप अलग होता है, इसलिए उन्हें हमेशा फेस शेप को ध्यान में रखकर ही मांग टीका चुनना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने फेस शेप के अनुसार किस मांग टीका को चुन सकती हैं-

स्क्वेयर फेस शेप के लिए मांग टीका

square shape face

अगर आपका फेस शेप स्क्वेयर है तो इसका अर्थ है कि आपके फेस की जॉलाइन व चीकबोन्स सॉफ्ट नहीं है। ऐसे में आपको एसिमेट्रिकल मांग टीका या माथा पट्टी को चुनना चाहिए। आप अपने बालों की एक साइड पार्टिंग करके इन्हें पहनें। एसिमेट्रिकल मांग टीका या माथा पट्टी के अलावा पास्सा भी इस तरह के फेस शेप पर काफी अच्छे लगते हैं। वहीं, अगर आप चाहें तो राजस्थानी बोरला को भी अपने लुक का हिस्सा बना सकती हैं। इस राजस्थानी बोरला का राउंड शेप स्क्वेयर फेस महिलाओं पर जंचता है।

इसे जरूर पढ़ें- क्यों दुल्हनों के लिए खास होता है मांग टीका, जानें हिंदू धर्म में क्या है इसका महत्व

ओवल फेस शेप के लिए मांग टीका

karisma kapoor

ओवल फेस शेप की महिलाओं को फेस शेप को एकदम परफेक्ट माना जाता है। ऐसी महिलाओं के पास ऑप्शन्स की कमी नहीं होती है। आप लगभग हर शेप व स्टाइल के मांगटीका को अपने लुक का हिस्सा बना सकती है। हालांकि, अगर आप मांग टीका पहनकर एक स्टेटमेंट लुक कैरी करना चाहती हैं तो ऐसे में चांदबाली स्टाइल मांगटीका पहनें। वहीं, डिफरेंट टच पाने के लिए आप राजस्थानी बोरला भी पहन सकती है।

राउंड फेस शेप के लिए मांग टीका

soman kapoor

राउंड फेस शेप की महिलाएं मांग टीका चुनते समय ऐसे मांग टीका को प्राथमिकता दें, जो थोड़े थिन हों और उसमें डिटेलिंग भी कम हो। मसलन, राउंड फेस शेप की महिलाओं पर ओवल शेप्ड मांग टीका और रेक्टेगुंलर या डायमंड शेप्ड मांगटीका डिजाइन काफी अच्छा लगता है। इस तरह के मांगटीका की खासियत यह होती है कि यह ना केवल आपके गोल चेहरे में लेंथ का इल्यूजन क्रिएट करते हैं, बल्कि उसे अधिक स्लिम भी दिखाते हैं।(गोल चेहरे पर पहने ये इयररिंग्स)

हार्ट फेस शेप के लिए मांग टीका

aaliya bhatt

अगर आपका फेस शेप हार्ट है तो इसका अर्थ है कि आपके फेस का चिन एरिया काफी पतला है।(डबल चिन को दूर करें) ऐसी महिलाओं के लिए लार्ज पेंडेंट स्टाइल मांग टीका सलेक्ट करना सबसे अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं, अगर आप साड़ी या लहंगे के साथ एक ब्यूटीफुल लुक पाना चाहती हैं तो ऐसे में लॉन्ग कुंदन स्टाइल मांगटीका या ट्राइएंगल शेप्ड मांगटीका भी पहन सकती हैं।

ऑब्लॉन्ग फेस शेप के लिए मांग टीका

jahnvi

अगर आपका फेस शेप ऑब्लॉन्ग है तो ऐसे में आप चंकी और ब्रॉड माथा पट्टी को स्टाइल कर सकती हैं। इससे आपका लंबा व संकरा चेहरा थोड़ा ब्रॉड नजर आएगा। इस तरह की महिलाओं को हमेशा मांग टीका सलेक्ट करते समय इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वह ऐसे मांग टीका को चुनें, जिसमें लंबाई से अधिक चौड़ाई पर फोकस किया गया हो।

इसे जरूर पढ़ें- ब्राइड की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे ये माथा पट्टी डिजाइन्स


तो अब जब भी आप मांग टीका खरीदें या पहनें तो पहले एक बार अपने फेस शेप पर भी अवश्य फोकस करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।