क्या आप इयररिंग्स खरीदते समय अपने ड्रेस और फेस कट को ध्यान में रखती हैं ? क्या आप किसी भी ड्रेस के साथ कोई भी इयररिंग्स पहन लेती हैं ? क्या आपने कभी सोचा है कि हर तरह के इयररिंग्स सभी के चेहरे पर स्टाइलिश नहीं दिखते हैं ? अगर हां, तो हम आपको बता दें कि इयररिंग्स आपके आउटफिट को निखारने और आपको किसी भी अवसर के लिए एक पल में तैयार करने का एक शानदार तरीका हैं। लेकिन हम सभी जो गलती करते हैं वह है चेहरे के आकार के हिसाब से गलत इयररिंग्स को चुनना।

खासतौर पर गोल चेहरे पर इयररिंग्स पहनते समय हमें बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि गोल आकार का चेहरा थोड़ा भरा हुआ लगता है और इसी वजह से एक अच्छे और सही स्टाइल के इयररिंग्स ऐसे चेहरे को एक समान अनुपात में दिखाते हैं। वहीं गलत डिज़ाइन के इयररिंग्स ऐसे चेहरे को थोड़ा ज्यादा भरा हुआ दिखा सकते हैं। 

जब गोल चेहरों के लिए इयररिंग्स की बात आती है, तो आप ऐसे इयररिंग्स ढूंढना ठीक होता है जो लंबे हों या जिनमें घुमावदार आकार या डिज़ाइन हों। वहीं ऐसे शेप वाले चेहरे की लड़कियों को ऐसे झुमके से बचना चाहिए जो चेहरे की तरह गोलाकार या गोल हों, स्टड्स इयररिंग्स ऐसे चेहरे पर सूट नहीं करते हैं और बहुत छोटे इयररिंग्स भी आपके स्टाइल को खराब कर सकते हैं। आइए जानें गोल चेहरे पर कैसे स्टाइल के इयररिंग्स अच्छे लगते हैं। 

गोल चेहरे की विशेषताएं 

round face quality

ऐसे चेहरे वाली लड़कियों के गालों का आकार गोल होता है और इसका चेहरा इनके सिर के ऊपर और नीचे की ओर की तुलना में इनके कानों के पास इनके  चेहरे के साथ एक समग्र गोलाकार रूप लेता है। इसलिए ऐसे चेहरे वाली लड़कियों को इयररिंग्स का चुनाव सोच समझ कर ही करना चाहिए। यदि आपका चेहरा गोलाकार है गाल थोड़े फूले हुए हैं तो लंबी बूंद कुंदन झुमके या डैंगलर्स चुनें, क्योंकि वे आपके चेहरे को पतला दिखाएंगे। वहीं बीडेड स्टड से दूर रहें जो केवल आपके चेहरे की गोलाई को उजागर करते हैं।  ड्रॉप इयररिंग्स और लॉन्ग डैंगल्स आप पर स्टनिंग लगते हैं, क्योंकि लॉन्ग ईयररिंग्स आपके चेहरे को लंबा करने में मदद करेंगे।

मल्टी लेयर पर्ल डैंगलर्स 

pearl danglers

यदि आपका माथा चौड़ा है और चिन छोटी है तो जाहिर है कि आपका चेहरा ज्यादा चौड़ा नज़र आएगा। ऐसे गोल चेहरे पर मल्टी लेयर पर्ल डैंगलर्स बहुत स्टाइलिश लुक दे सकते हैं। इस तरह के इयररिंग्स माथे और चिन को अनुपात में दिखाते हैं और चेहरा ज्यादा चौड़ा नहीं लगता है। ये इयररिंग्स आप किसी भी तरह की ड्रेस के साथ कैरी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Latest Earrings Designs 2019 : चेहरे के आकार के हिसाब से चुने सही ईयरिंग्स

Recommended Video

लॉन्ग डैंगलर्स 

यदि आपका चेहरा गोल है तो  ऐसे झुमके खोजने की कोशिश करें जो लंबे और लटके हों, जो आपके चेहरे को गोल की बजाय लंबा और पतला दिखाते हैं।  इससे आपका चेहरा चौड़ा होने के बजाय समग्र, अधिक संतुलित और "आदर्श" प्रतीत होता है। गोल चेहरे का सबसे चौड़ा बिंदु गालों के बीच होता है और यह ठुड्डी की ओर नहीं जाता है। इसलिए इसे संतुलित करने के लिए, लटकते हुए झुमके एक अच्छा विकल्प हैं। 

डबल लेयर हूप्स 

double layer hoops

अगर आप गोल चेहरे पर हूप्स के लिए जाएंगी तब भी ये आपके चेहरे और ड्रेस को एक अलग स्टाइल देंगे। लेकिन खासतौर पर डबल लेयर हूप्स या फिर कई लेयर में लटकते हुए हुप्स आपके चेहरे को अनुपात में दिखाने का एक अच्छा विकल्प हैं। आप इस तरह के इयररिंग्स को अपनी किसी भी ड्रेस के साथ कैरी कर सकती हैं खासतौर पर ये वेस्टर्न ड्रेस के साथ ज्यादा स्टाइलिश लगते हैं। 

राउंड हूप्स 

round hoops round face

गोल चेहरे पर वैसे हमेशा लटकते या सामान्य से बड़े इयररिंग्स अच्छे लगते हैं लेकिन आप अगर ऑफिस या किसी नार्मल फॅमिली गैदरिंग के लिए इन्हें कैरी कर रही हैं तो आप राउंड हूप्स भी कैरी कर सकती हैं। वैसे ये इयररिंग्स खासतौर पर उन लड़कियों पर ज्यादा अच्छे दिखते हैं जिनका माथा और चिन सामान अनुपात में होते हैं और  गोल लेकिन छोटा होता है। 

इसे जरूर पढ़ें:स्मार्ट लुक के लिए चेहरे के आकार के हिसाब से करें नोज़ रिंग या नोज़ पिन का सेलेक्शन

लार्ज राउंड हूप्स 

large round loops

वैसे तो हुप्स अलग -अलग डिज़ाइन में आते हैं और अलग ड्रेस के साथ इन्हें अलग तरह से स्टाइल किया जा सकता है। लेकिन जब बिग लार्ज राउंड हूप्स की बात आती है तो ये खासतौर पर गोल आकर के चेहरे पर खूब सजते हैं। ऐसे चेहरे वाली लड़कियां जब बड़े आकार के हूप्स पहनती हैं तो उनके कान के पास और गालों का थोड़ा हिस्सा इन हूप्स से छिप जाता है जिससे गोल चेहरा लंबा दिखाई देने लगता है। 

अगर आप भी गोल चेहरे के लिए इयररिंग्स का चुनाव कर रही हैं तो यहां बताए गए डिज़ाइन आपको एक अच्छा और स्टाइलिश लुक दे सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock