ब्लाउज हमारे पहनावे का आधार होते हैं। तभी तो हर सिंपल साड़ी और लहंगे में बस एक ब्लाउज कई तरह के फैक्टर जोड़ता है और उसे खास बनाता है। अगर आपके ब्लाउज का डिजाइन स्टाइलिश और ग्लैमरस हो तो आपका पूरा पहनावा बदल जाता है।

आप मानें या न मानें बैक के डिजाइन से लेकर गले की बनावट और स्लीव्स में इंट्रीकेट डिटेलिंग बेहद मायने रखती है। मगर ऐसा कई दफा होता है, जब आप ब्लाउज के लिए अच्छे लॉन्ग स्लीव्स तय नहीं कर पाते और उन्हें बेहद बेसिक बना देते हैं।

आपके फुल स्लीव ब्लाउज के डिज़ाइन में सरल, एलिगेंट लेकिन महत्वपूर्ण परिवर्तन आपके लुक को एक नया और अनूठा आकर्षण दे सकते हैं। अगर आप हमेशा से कुछ अलग और कुछ ड्रमैटिक बदलाव अपनी लॉन्ग स्लीव्स में करना चाहती हैं, तो हम आपके लिए शानदार डिजाइन आइडियाज लेकर आए हैं।

इन डिजाइन्स को आप भी ट्राई कर सकती हैं और अपने बेसिक से लुक को भी जानदार बना सकती हैं। तो चलिए फिर देखें कुछ शानदार लॉन्ग स्लीव्स ब्लाउज डिजाइन्स।

रफल्ड स्लीव्स

ruffled sleeve design

रफल स्टाइल ब्लाउज बीते काफी समय से ट्रेंड में हैं और काफी पॉपुलैरिटी भी प्राप्त कर चुके हैं। रफल्स आपके आउटफिट के फ्लोई सिल्यूट को एन्हांस हैं और उसमें एक अलग तरह का ड्रामा जोड़ते हैं। आप इसके साथ कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। आप स्लीव्स में लेयर्ड पफ रख सकती हैं। इसके साथ ही वॉल्यूमिनस रफल्ड स्लीव्स भी ट्राई कर सकती हैं। 

पफ स्लीव्स

puff sleeve design

क्लासिक्स को वापस लाते हुए, फुल स्लीव ब्लाउज में पफ-स्लीव का चलन निकल पड़ा है। अगर आप स्लीव्स में पफ के साथ रॉयल्टी जोड़ना चाहें तो आप स्लीव्स को रॉ सिल्क, सिल्क या सैटिन कपड़े का उपयोग करके बनाएं। स्लीव्स को सिंपल न रखते हुए आप चूड़ियों के सेट के एक पैर्टन में बनाएं। साथ ही इसे ज्यादा लंबा न रखें अपनी कलाई से लगभग एक इंच तक ही इसे बनवाएं। यह आपके साधारण से दिखने वाले ब्लाउज में एक रीगल टच जोड़ेगा।

इसे भी पढ़ें :इन 7 डीप बैक ब्‍लाउज डिजाइन्‍स में आप दिखेंगी बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस जैसी स्‍टाइलिश

बेल स्लीव्स

bell sleeve design

रफल स्लीव्स के साथ बेल स्लीव्स का चलन भी काफी चल रहा है और आप इन्हें इग्नोर भी कर सकती हैं। सॉफ्ट और शीयर फैब्रिक में बनाई गई बेल स्लीव्स आपके आउटफिट को भी एक फ्लोई टच देती है। इन्हें पीजेंस स्लीव्स भी कहा जाता है और यह लंबी स्लीव्स में कंधे और ऊपरी बांह के चारों ओर अच्छी फिटिंग दी जाती है, इसे कलाई से बेल की तरह निकाला जाता है। खैर इसमें भी कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा सकते हैं, जैसे आप कलाई से पहले ही बेल स्लीव्स निकाल सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें :अपनी ड्रेस को बनाना है ख़ास, ट्राई करें हॉल्टर नेक ब्लाउज डिज़ाइन

बैलून स्लीव्स

ballon sleeve design

अगर लॉन्ग स्लीव्स में थोड़ा सा फन एलिमेंट जोड़ना हो, तो फिर बैलून स्टाइल में स्लीव्स को बनाया जा सकता है। इसमें आपकी स्लीव्स कंधे से इंटैक्ट रहेंगी और बैलून की तरह एक फ्लेयर आता है। बैलून स्लीव्स या बिशप स्लीव्स इस सीजन में बेहद स्टाइलिश और ट्रेंड में हैं। वे न केवल किसी भी ब्लाउज़ डिजाइन में एक स्टाइल फैक्टर जोड़ती हैं, बल्कि सुंदर दिखने के साथ-साथ क्लासी भी लगती हैं। शीयर फैब्रिक में तो यह और खूबसूरत लगती हैं।

Recommended Video

ये हैं कुछ बेहद स्टाइलिश, क्लासी और डिजाइन्स जो सिर्फ शॉर्ट ही नहीं बल्कि लॉन्ग स्लीव्स में भी क्लासी लगते हैं। अगर आप आने वाले फंक्शन में अपने स्टाइल स्टेटमेंट को हाई करना चाहती हैं, तो इन डिजाइन्स को चुनकर थोड़ा सा ड्रमैटिक लुक पा सकती हैं। आपकी साड़ी या लहंगा कितना ही सिंपल क्यों न हो मगर ये डिजाइन्स उन्हें अट्रैक्टिव बना सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको ये डिजाइन्स पसंद आए होंगे। अगर आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक करें और इसे आगे बढ़ाने में हमारी मदद करें। ऐसे ही फैशनेबल डिजाइन्स के बारे में जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: weddingwire,cbazaar,weddingz & tipsandbeauty