आउटफिट को स्‍टाइलिश लुक देने के लिए फैब्रिक, स्टिचिंग, शेप, बटंस, लेस जैसे फैशन एलिमेंट्स के साथ ही स्‍लीव्‍ज का भी बड़ा रोल होता है। बीते कुछ समय से फैशन डिजाइनर्स ने आउटफिट्स की स्‍लीव्‍ज पर बहुत काम किया है और इसे काफी अपग्रेड किया है। स्‍लीव्‍ज में नए-नए इनोवेशन के साथ ही डिजाइनर्स ने आउटफिट के न केवल स्‍टाइल को चेंज किया है बल्कि महिलाओं को नए फैशन मोमेंट्स क्रिएट करने का मौका भी दिया है। आज हम बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस द्वारा हाल ही पहने गए कुछ ऐसे ही आउटफिट्स पर बात करेंगे जिसमें स्‍लीव्‍ज के स्‍टाइलिश डिजाइंस की झलक हो। 

Bollywood style outfits sleeves design gives you look like actress

बेल स्‍लीव्‍ज 

नाम से ही जाहिर हो जाता है कि इस स्‍लीव का शेप बेल यानी घंटी के आकार का होता है। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस श्रद्धा कपूर ने हाली ही में दिल्‍ली में हुए एक ईवेंट के दौरान ऑस्‍ट्रेलियन ब्रांड ‘जिम्‍मरमन’ (ZIMMERMANN) की रफल ड्रेस पहनी थी, जिसमें बेल स्‍लीव्‍ज थीं। इस आउफिट को बेल स्‍लीव्‍ज बेहद सटाइलिश लुक दे रही थी। आपको बता दें कि बेसिकली ये जपानी स्‍टाइल है जिसे इंडियन फैशन इंडस्‍ट्री ने एडॉप्‍ट किया है। बेल स्‍लीव्‍ज को ड्रेस के में ही नहीं बल्कि इंडियन ट्रेडिशनल आउटफिट्स जैसे सलवार कमीज और साड़ी ब्‍लाउज के साथ भी इनकॉर्पोरेट किया जा सकता है। 

Bollywood style outfits sleeves design gives you look like actress

कैप स्‍लीव्‍ज 

केप स्‍लीव्‍ज को मेगा स्‍लीव्‍ज भी कहा जता है। इन स्‍लीव्‍ज की बेस्‍ट बात यह है कि इन्‍हें वेस्‍टर्न से लेकर इंडियन आउटफिट्स के साथ भी जोड़ा जा सकता है। केप स्‍लीव्‍ज बेसीकली लेंथ में छोटी होती हैं। यह हाफ स्‍लीव्‍ज से भी छोटी होती हैं। जयादातर इन स्‍लीव्‍ज को टी-शर्ट में देखा जाता है। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस करिश्‍मा कपूर को अक्‍सर ऐसी टी-शर्ट में देखा जाता है। हाल ही में एअरपोर्ट पर करिश्‍मा कपूर को ‘सनड्रॉपपैरिस’ ब्रांड के ऐसी एक टॉप में देखा गया था, जिसमें केप स्‍लीव्‍ज थीं। वैसे इस तरह की स्‍लीव्‍ज को हाई-नेक्‍ड साड़ी ब्‍लाउज में भी एम्बेलिश्ड किया जा सकता है। यह आपको बेहद स्‍मार्ट लुक देगा। 

Bollywood style outfits sleeves design gives you look like actress

बिशप स्‍लीव्‍ज 

बिशप स्‍लीव्‍ज बेल स्‍लीव्‍ज से काफी मिलती जुलती होती हैं। मगर इनमें कुछ डिफाइनिंग फीचर होते हैं। यह फुल लेंथ स्‍लीव्‍ज होती हैं और कंधे से ही इसमें फ्लो शुरू हो जाता है मगर यह फ्लो कलाई तक आते-आते खत्‍म हो जाता है और कफ का स्‍टाइल ले लेता है। इसे बिशप स्‍लीव्‍ज इसलिए कहा जाता है क्‍योंकि कि यह बिलकुल चर्च में पादरी द्वारा पहने जाने वाली ड्रेस की स्‍लीव्‍ज से मिलती जुलती होती है। हाल ही में एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा द्वारा ने लॉस एंजेल्‍स की फैशन लाइन ‘सीओ’ द्वारा डिजाइन किआ हुआ फ्लोर लेंथ ग्रे गाउन पहना था इस गाउन में बिशप स्‍लीव्‍ज को स्‍टाइल किया गया था। इस लुक में प्रियंका काफी डिफ्रेंट लग रही थीं। वैसे इस तरह की स्‍लीव्‍ज को कॉटन शर्ट, टॉप और साड़ी ब्‍लाउज में एम्‍बेलिश्‍ड किया जा सकता है। इन स्‍लीव्‍ज की वजह से आउटफिटर में विक्‍टोरियन परियड में पहने जाने वाले आउटफिट जैसा लुक आ जाता है। 

कीमोनो स्‍लीव्‍ज 

जापान महिलाओं की ट्रेडिशनल ड्रेस किमोनो होती है जिसकी स्‍लीव्‍ज बेहद अलग होती हैं। यह 3 फिट लंबी होती हैं और कभी-कभी तो फर्श से टच करने लगती हैं। मगर भारतीय फैशन डिजाइनर्स स्‍लीव्‍ज के इस स्‍टाइल को कुछ डिफ्रेंट लुक दिया है। इस लुक को हाल ही में एक शो के दौरान एक्‍ट्रेस सोहा अली खान द्वारा पहने गए आउटफिट को देख कर समझा जा सकता है। सोहा ने शो में फैशन डिजाइनर शाहीन मनन द्वारा डिजाइन किया गया एक केप स्‍टाइल टॉप पहना था ब्‍लैक कलर का यह केप स्‍टाइल टॉप उन्‍हें बेहद स्‍मार्ट लुक दे रहा था। आप भी सोहा की तरह केप स्‍टाइल टॉप्‍स को पेंसिल फिट स्‍कर्ट्स, जींस, पैंट्स और केपरीज के साथ क्‍लब कर के पहन सकती हैं। 

Bollywood style outfits sleeves design gives you look like actress

केप स्‍लीव्‍ज 

यह ट्रेंड नया नहीं है मगर काफी दिनों से फैशन वर्ल्‍ड में हिट है। इस स्‍टाइल को आप लहंगे, साड़ी ब्‍लाउज या फिर फ्लोर लेंथ गाउन के साथ ट्राय कर सकती हैं। केप स्‍लीव्‍ज कई तरह की हेम लाइन में एम्‍बेलिश्‍ड की जा सकती हैं। यह आपको तय करना होगा कि आपको कौन सी हेम लाइन पसंद आ रही है।