आपने आखिरी बार नई ब्रा कब खरीदी थी? आप सोच रही होंगी कि पिछले 2020 से घर पर बैठे रहने के बाद ब्रा खरीदने की क्या जरूरत है! आप घर से बाहर तो कम ही जाती हैं फिर यह सवाल क्यों? दरअसल हम महिलाएं बाकी चीजों पर ध्यान दें या न दें इस तरफ हमारा ध्यान कम ही जाता है। कुछ तो नई ब्रा तभी खरीदती हैं, जब उनकी ब्रा एकदम खराब हो जाए, लेकिन क्या आप जानती हैं कि अपनी ब्रा को आपको हर 6 से 7 महीने में चेंज करना चाहिए? जी हां, बार-बार ब्रा पहनने से वो खराब हो जाती है, किसी के कप ढीले हो जाते हैं, तो किसी के स्ट्रैप लूज़ हो जाते हैं। किसी का अंडरवायर बस्ट में गढ़ने लगता है तो किसी का रंग फेड हो जाता है। मगर हम फिर भी उन्हें पहनती रहती हैं। आपके पास चाहे कितनी भी ब्रा हों या आप उनकी कितनी अच्छी देखभाल करते हों, हर ब्रा की एक एक्सपायरी डेट होती है। अगर आप यह नहीं समझ पाती कि अपनी ब्रा को आखिर किस स्थिति में बदलना चाहिए, तो फिक्र मत कीजिए। हम बताने जा रहे हैं, उन साइन के बारे में जिनसे आप समझ सकेंगी कि ब्रा आपको कब बदलनी चाहिए। 

अगर बैक फैल गई हो

back is strecthed out

ब्रा का पिछला हिस्सा स्वाभाविक रूप से समय के साथ खिंचता है। जब ऐसा होता है तो आप ब्रा को ठीक से फिट करने के लिए टाइटर साइड पर हुक लगाती होंगी। हालांकि इसके बावजूद बस्ट में सेट होने वाला ब्रा का बैंड खिंचता चला जाता है और अपनी इलास्टिसिट लूज़ कर देता है। अगर हुक टाइटर साइड लगाने पर भी आपको ढीलापन महसूस हो रहा है, तो समझ लीजिए कि अब आपको अपनी ब्रा बदलने की जरूरत है।

अगर स्ट्रैप्स ढीले हो गए हों

bra straps are loose

क्या आप बार-बार अपने स्ट्रैप को एडजस्ट करती हैं? क्या आपकी ब्रा का स्ट्रैप कंधे से हर वक्त खिसकता रहता है? अगर ऐसा हो रहा है, तो इसका मतलब है कि आपको ब्रा बदलने की जरूरत है। स्ट्रैप्स ब्रा के कप्स और बैक को पकड़कर रखते हैं, जिससे आपकी ब्रेस्ट को सपोर्ट मिलता है। अगर आपका स्ट्रैप भी ढीला हो गया है तो उसे तुरंत बदलें। एक चीज का ध्यान रखें कि कंधे से स्ट्रैप तभ भी उतरता है, जब आप गलत साइज की ब्रा चुनती हैं, इसलिए इस पर भी जरूर गौर करें।

इसे भी पढ़ें : ब्रा की वेरायटी के बारे में जानें, किस तरह की ब्रा को किस तरह के आउटफिट के साथ पहनें

ब्रा के कप्स में आया हो बदलाव

change a bra if cups are too big

बार-बार इस्तेमाल करने से ब्रा के कप साइज में भी फर्क आने लगता है। कई बार वजन बढ़ने और घटने से भी ब्रा या तो बहुत टाइट और बहुत ढीली हो जाती है। अगर आपको  भी ब्रा पहनने के दौरान कप्स में बदलाव दिखने लगे तो समझ लें कि अब आपको अपनी ब्रा बदलने की जरूरत है। आपके कपड़ों से भी यह पता लग जाता है, जो अमूमन शर्मिंदगी की पैदा कर सकता है। सही शेप पाने के लिए, अपनी ब्रा को जरूर बदलें।

इसे भी पढ़ें :ये स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाएं और ब्रा से जुड़ी उलझनों को आसानी से सुलझाएं

अंदरवायर का खराब होना

underwired bra

लड़कियां परफेक्ट शेप पाने के लिए अंडर वायर्ड ब्रा पहन तो लेती हैं, मगर उसकी चुभन से होने वाला दर्द बयां कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। बार-बार ब्रा पहनने या धोने से उसका अंडरवायर खराब हो जाता है, और ठीक करने के बाद भी वह बाहर निकलकर बस्ट में चुभने लगता है। अगर ऐसी स्थिति आपकी ब्रा की भी है और आप उसे सिलकर या छोटे मोटे उपायों से इस्तेमाल करती आ रही हैं, तो अब ऐसी ब्रा से छुटकारा पाने का समय आ गया है।

Recommended Video

फैब्रिक का बिगड़ना 

fabric hot ruined change a bra

आपके पहनने और धोने के चक्र के आधार पर कपड़े का एक जीवनकाल होता है। अगर आप यह नोटिस कर रही हैं कि आपकी ब्रा का फैब्रिक खराब होने लगा है या स्पैनडेक्स निकलने लगा हो या फिर फैब्रिक धंसने लगा है, तो इसका मतलब है कि आपकी ब्रा पूरी तरह खराब हो चुकी है और उसको फेंकने का समय आ चुका है। अगर आप देखती हैं कि ब्रा की पैडिंग भी सिकुड़ रही है, या अगर ब्रा से बालों जैसे छोटे-छोटे इलास्टिक के धागों को निकलते देखा है तो नई ब्रा खरीद लें।

आपकी बॉडी की शेप सही बनाने के लिए सही साइज की ब्रा चुनना भी बेहद जरूरी है। इसलिए सही साइज के साथ-साथ इन बातों का भी खयाल रखें और अगर आपकी ब्रा इनमें से किसी भी स्थिति में है तो उसे फौरन बदल डालिए। ऐसे ही ब्रा हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image credit : freepik images and shutterstock images